Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

DU की स्टूडेंट, मिस इंडिया की फाइनलिस्ट, टीवी की आदर्श बहू और अब दमदार नेता... कुछ ऐसी स्मृति ईरानी की जिंदगी

Smriti Irani: स्मृति ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया है।

DU की स्टूडेंट, मिस इंडिया की फाइनलिस्ट, टीवी की आदर्श बहू और अब दमदार नेता... कुछ ऐसी स्मृति ईरानी की जिंदगी
X

एक्ट्रेस से राजनेता बनीं केंद्रीय मंत्री स्मृति (Smriti Irani) ईरानी आज 45वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही है। उनके जन्मदिन के मौके पर तमाम हस्तियां और उनके फैंस बधाई दे रहे है। इस कड़ी में पीएम नरेंद्र मोदी ने भी स्मृति ईरानी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा- 'केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को जन्मदिन की बधाई... वो महत्वपूर्ण क्षेत्रों को आगे बढ़ाने और महिला सशक्तीकरण के लिए उल्लेखनीय प्रयास कर रही है.. हम सब उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करते हैं।'

स्मृति ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली (Delhi) में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया है। आर्थिक परेशानियों के चलते स्मृति ने रेस्टोरेंट में फर्श साफ करने से लेकर घर-घर जाकर सामान बेचने तक का काम किया है। स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद स्मृति ने डीयू (Delhi University) में एडमिशन लिया। यहां से उनकी दिलचस्पी मॉडलिंग में बढ़ने लगी। 1998 में उन्होंने फेमिना मिस इंडिया में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने पॉलिटिक्स में रूचि होने की बात भी कही। स्मृति 'मिस इंडिया' (Miss India) कॉन्टेस्ट के फाइनल पर पहुंच गई थी, लेकिन जीत हासिल करने से चूक गई।

साल 2000 में स्मृति को सीरियल 'आतिश' में काम करने का मौका मिला। लेकिन उन्हें पहचान 'सास भी कभी बहू थी' (Kyunki Saas Bhi Kabhi Bahu Thi) से मिली। इस सीरियल में उन्होंने तुलसी का रोल निभाया। जिसे लोगों ने काफी पसंद किया। इसके अलावा, उन्होंने कई म्यूजिक वीडियो में भी काम किया। इसमें से एक है 'सावन में लग गई आग' के सॉन्ग 'बोलियां'... जिसमें वो मीका सिंह के साथ डांस करती नजर आ रही है। यही नहीं, स्मृति ने रामानंद सागर की 'रामायण' (Ramayan) में सीता का किरदार भी निभाया था, लेकिन वो सीता के किरदार में फ्लॉप रही।

साल 2003 में स्मृति ने बीजेपी (BJP) ज्वाइन की और एक साल बाद उन्हें महाराष्ट्र की यूथ विंग का वाइस प्रेसिडेंट बना दिया गया। साल 2004 में उन्होंने दिल्ली के चांदनी चौक (Chandni Chowk) सीट से कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) के खिलाफ आम चुनाव लड़ा, पर वो ये चुनाव हार गई। साल 2014 में हुए आम चुनाव में उन्होंने यूपी की अमेठी से राहुल गांधी के खिलाफ उतारा गया, यहां भी वो नाकाम रही। इसके बाद लोकसभा चुनाव 2019 में फिर से उन्हें अमेठी सीट पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के सामने खड़ा किया गया और इस बार उन्होंने शिकस्त देकर राजनीति में भी अपना लोहा मनवा लिया। फिलहाल, स्मृति ईरानी केंद्रीय कपड़ा मंत्री है।

Next Story