Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special: कैसे करनजीत कौर बनी सनी लियोनी पढ़ें, एक्ट्रेस की प्रोफेशनल से लेकर पर्सनल लाइफ तक के सफर की दास्तां

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च होने वाली एक्ट्रेस में से एक सनी लियोनी आज बॉलीवुड में एक बड़ा नाम हैं। सनी की पर्सनल लाइफ के बारें में भारत में हर कोई जानना चाहता है। सनी लियोनी का जन्म कनाडा के एक सिख परिवार में हुआ था और पॉर्न इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले उनका नाम करनजीत कौर था।

Sunday Special How Karenjit Kaur Became Sunny Leone biography from personal to professional life
X

Sunday Special: कैसे करनजीत कौर बनी सनी लियोनी पढ़ें एक्ट्रेस की प्रोफेशनल से लेकर पर्सनल लाइफ तक के सफर की दास्तां 

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च होने वाली एक्ट्रेस में से एक सनी लियोनी (Sunny Leone) आज बॉलीवुड में एक बड़ा नाम हैं। सनी की पर्सनल लाइफ के बारें में भारत में हर कोई जानना चाहता है। सनी लियोनी का जन्म कनाडा के एक सिख परिवार में हुआ था और पॉर्न इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले उनका नाम करनजीत कौर वोहरा (Karenjit Kaur Vohra) था। साल 2018 में उनके जीवन पर आधारित वेब सीरीज आयी जिसका नाम 'करनजीत कौर- द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ सनी लियोनी' (Karenjit Kaur- The Untold Story Of Sunny Leone) था। इस फिल्म ने उनके जीवन के हर एक हिस्से को दर्शाया कि कैसे करनजीत कौर एडल्ट फिल्म इंडस्ट्री की सुपरस्टार बन गयी। आज हम आपको अपनी इस स्पेशल स्टोरी में सनी के पर्सनल और प्रोफेनल सफर की दास्तां बतायेंगे।


शुरुआती जिंदगी

सनी लियोनी का जन्म 13 मई 1981 को सार्निया, ओंटारियो में एक सिक्‍ख पंजाबी परिवार में हुआ था। जहां उनके पिता तिब्बत में जन्मे और दिल्ली में पले बढ़े थे वहीं उनकी मां नहान नाम के सिरमौर, हिमाचल प्रदेश के एक छोटे-से गांव से थी। सनी की पढ़ाई क्रिस्चियन स्कूल में हुई थी। एडल्ट स्टार बनने से पहले सनी ने एक जर्मन बेकरी और टैक्स से जुड़े काम करने वाली कंपनी में काम किया था। सनी लड़को के साथ स्ट्रीट हॉकी खेलती थी। सनी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि ऐसा नहीं था कि वह हमेशा से पॉर्न स्टार बनना चाहती थी। लेकिन उन्हें ऐसे काम में कोई वल्गैरिटी भी नजर नहीं आती थी। जब वह नर्सिंग की पढ़ाई कर रही थी तब उनके साथ पढ़ने वाली एक लड़की ने उन्हें एक एजेंट जॉन स्टीवंस से मिलवाया। उन्होंने सन्नी की जे एलेन से मुलाकात करवाई जों पेंटहाउस (Penthouse) मैगज़ीन के चित्रकार थे। इसी के साथ सनी ने पॉर्न इंडस्ट्री की तरफ अपना पहला कदम उठाया।



करनजीत कौर से सनी लियोनी कैसे पड़ा नाम

करनजीत कौर (Karenjit Kaur) से जब उनके एडल्ट करियर के लिए नाम चुनने को कहा गया तब उन्होंने अपना नाम सनी बताया इसके बाद पेंटहाउस मैगजीन के पूर्व मालिक बॉब ने सनी के आगे लियोनी जोड़ दिया। साल 2003 में सनी ने विविड एंटरटेंमेंट के साथ तीन साल का कॉन्ट्रेक्ट साइन किया। सनी की पहली एडल्ट फिल्म 'सनी' (Sunny) 2005 में रिलीज हुई थी। अभी तक लड़कियों के साथ ही पॉर्न फिल्मों में नजर आती थी। साल 2007 में उन्होंने विवड एंटरटेंमेंट के साथ अपने कॉन्ट्रेक्ट को 6 फिल्मों के लिए बढ़ा दिया। इसके बाद सनी ने मेल लीड के साथ एडल्ट फिल्मों के लिए हांमी भर दी। लेकिन सनी की एक शर्त थी कि वह केवल अपने मंगेतर मैट एरिकसन (Matt Eriksoाn) के साथ इन फिल्मों को करेंगी। सनी की मैट के साथ पहली फिल्म का नाम 'सनी लव्स मैट' (Sunny Loves Matt) था। इस फिल्म के लिए कई अवार्ड जीते और धीरे धीरे पॉर्न इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम बन गयी। सनी पर आधारित वेब सीरीज में दिखाया गया है कि जब सनी की शादी मैट के साथ होने ही वाली थी तब उन्हें इस बात का पता चला कि मैट उन्हें चीट कर रहा है और उन्होंने मैट के साथ अपनी शादी तोड़ दी। वैसे ऐसा ही कुछ सच में भी हुआ था तभी तो सिर्फ मैट के साथ एडल्ट फिल्म करने की शर्त रखने वाली सनी ने बाकियों के साथ भी पॉर्न फिल्में करना शुरु कर दी। अगस्त साल 2009 में सनी ने अपना प्रोडक्शन हाउस खोलने की घोषणा कर दी। इसके बाद उन्हें 'द डार्क साइड ऑफ द सन', 'सनी सलंबर पार्टी', 'रोलप्ले' और 'गॉडेस' जैसी कई फिल्मों में देखा गया साथ ही साथ एडल्ट फिल्म इंडस्ट्री की सुपरस्टार बन गयी। साल 2013 में सनी ने पॉर्न इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया था।



बॉलीवुड में एंट्री

सनी लियोनी को पहली बार मेनस्ट्रीम में भारत में एमटीवी के म्यूजिक अवार्ड में रेड कार्पेट रिपोर्टर के तौर पर देखा गया था। साल 2011 में सनी ने भारत के फेमस रिएलिटी शो बिग बॉस 5 (Bigg Boss 5) में हिस्सा लिया था। बिग बॉस के दौरान उनकी और पूजा बेदी की तगड़ी बहस हुई और सनी ने अपने पॉर्न स्टार स्टेटस के बारें में बात नहीं की। बल्कि सनी ने पूजा बेदी को जवाब दिया कि वह पिछले दस सालों से अमेरिका में एक मॉडल और टीवी स्टार थी। ऐसा कहा जाता है कि इस वाक्ये के बाद सनी को मात्र 2 दिनों में 8000 नए फॉलोअर मिल गये और गूगल (Google) ने कहा कि सनी को इतना सर्च किया गया कि गूगल ने एक "ब्रेकआउट" का अनुभव किया। बिग बॉस के दौरान ही उन्हें अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म का ऑफर मिला। महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) ने सनी को अपनी फिल्म 'जिस्म 2' (Jism 2) के लिए साइन कर लिया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की थी। इसके बाद उन्हें 'रागिनी एमएमएस 2', 'एक पहेली लीला', 'मस्तीजादे' और 'कुछ कुछ लोचा है' जैसी कई फिल्मों में देखा गया। इसके अलावा सनी ने 'रईस', 'बादशाहो' और 'भूमि' जैसी फिल्मों के लिए आईटम नंबर भी किये। हाल ही में सनी ने मशहूर फोटोग्राफर डब्बू रतनानी (Dabboo Ratnani) के कैलेंडर के लिए भी पोज किया है।



डेनियल वेबर से शादी और आगे की लाइफ

साल 2011 में सनी लियोनी ने अपने को-एक्टर डेनियल वेबर (Daniel Weber) के साथ शादी की थी। साल 2017 की जुलाई में सनी और डेनियल ने महाराष्ट्र के लातूर से एक बच्ची को गोद लिया था। 4 मार्च 2018 को सनी और उनके पति सेरोगेसी के जरिए जुड़वा लड़को के माता- पिता बने। उन्होंने लड़कों का नाम आशेर सिंह वेबर (Asher Singh Weber) और नोआ सिंह वेबर (Noah Singh Weber) रखा। लियोनी 13 सितंबर, 2018 को पड़ने वाली गणेश चतुर्थी पर पति वेबर और बच्चों के साथ अपने नए घर मुंबई महाराष्ट्रा में शिफ्ट हो गयी थी। आज बॉलीवुड में सनी की पापुलेरिटी को किसी और एक्ट्रेस के मुकाबले कम नहीं आंका जा सकता। सनी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। सनी लियोनी को इंस्टाग्राम पर 46 मिलियन से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। उनकी किसी भी वीडियो और फोटो को वायरल होने में कुछ मिनट ही लगते हैं। इसके अलावा सनी अपने पंजाबी और तेलुगू प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं।

Next Story