Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special : ऐश्वर्या राय को कैसे आए मॉडलिंग ऑफर, जानिए ऐक्ट्रेस की रियल लाइफ से रील लाइफ तक की पूरी कहानी

ऐश्वर्या राय बच्चन ने साल 1994 में मिस वर्लड का खिताब जीता था। देश विदेश में अपनी खूबसूरती से पहचान बनाने वाली अदाकारा के चाहने वालो की संख्या आज भी पहले जितनी ही है। एक्ट्रेस ने फिल्म जगत पर राज किया हैं। तो आज संडे स्पेशल में हम आपको ऐशवर्या की रियल लाइफ से रील लाइफ तक का सफर करवाएंगे।

Sunday Special Aishwarya Rai bachchan reveals how she got into modelling know actress real to reel life journey
X

SUNDAY SPECIAL: ऐश्वर्या राय को कैसे आए मॉडलिंग ऑफर, जानिए ऐक्ट्रेस की रियल लाइफ से रील लाइफ तक की पूरी कहानी

ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) ने साल 1994 में मिस वर्लड (Miss World) का खिताब जीता था। तब ही से उनके लाखों दीवाने है। देश विदेश में अपनी खूबसूरती से पहचान बनाने वाली अदाकारा के चाहने वालो की संख्या आज भी पहले जितनी ही है। एक्ट्रेस ने फिल्म जगत पर राज किया हैं। ऐश्वर्या आज भी करोड़ो दिलों की धड़कन है। उनकी फैन फॉलोइंग बहुत तगड़ी है साथ ही साथ लोग उनसे जुड़ी हर बात को जानना भी चाहते हैं। तो आज संडे स्पेशल में हम आपको ऐश्वर्या की रियल लाइफ से रील लाइफ तक का सफर करवाएंगे।


कैसे मिला था पहला मॉडलिंग का ऑफर

ऐश्वर्या राय ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में इस बात के बारें में बताया था। एक चैनल के दिए गए अपने इंटरव्यू में ऐश्वर्या ने बताया था कि कैसे उन्हें उनके करियर का पहला मॉडलिंग ऑफर हुआ था। ऐश्वर्या ने इंटरव्यू में कहा, 'मै उस समय कॉलेज में पढ़ाई कर रहीं थी। तब हमारी एक प्रोफेसर थी जो कि फोटो जर्निल्जम करती थी। उनके प्रोजेक्ट की डेडलाइन थी और उन्हें अपना प्रोजेक्ट पूरा करना था। प्रोफेसर ने मुझसे विनती कि मै मॉडलिंग का एक शूट करूं। वो प्रोफेसर हमें इंग्लिश पढ़ाती थी।' इसके बाद ऐश्वर्या ने बताया था कि उन्होंने पहला मॉडलिंग प्रोजेक्ट फैशन फीचर किया था।



वो खास सवाल जिसका जवाब देकर बनी थी मिस वर्लड

19 नवंबर 1994 को ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। ये दूसरी बार था जब कोई भारतीय सुंदरी मिस वर्ल्ड बनी थी। उस वक्त ऐश्वर्या की उम्र 21 साल थी। 86 देशों की सुंदरियों ने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भाग लिया था। ऐश्वर्या ने अपनी खूबसूरती और दिमाग के दम पर इस खिताब को अपने नाम किया था। ऐश्वर्या ने सवाल पूछने के लिए जज कैथरिन कैली लैंग को चुना था । सवाल था- अगर आप आज विश्व सुंदरी का खिताब जीत जाएं तो क्या करेंगी और 1994 की मिस वर्ल्ड में क्या खूबियां होनी चाहिए? जवाब में ऐश्वर्या ने कहा था, 'अभी हमने जितनी भी मिस वर्ल्ड देखी हैं, उन सभी में दया भाव था । उनमें सिर्फ बड़े लोगों के लिए ही दया नहीं थी बल्कि उनके लिए भी थी, जिसके पास कुछ नहीं है । हमने ऐसे लोगों को देखा है जो इंसान के बनाए बैरियर - राष्ट्रीयता और रंग से आगे देख सकते हैं । हमें उनसे भी बढ़कर देखने की जरूरत है तभी एक असली मिस वर्ल्ड उभरेगी । एक सच्चा इंसान ।'


ऐश्वर्या का फिल्मी सफर

ऐश्वर्या ने साल 1994 में मिस वर्लड का खिताब जीतने के बाद अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के साथ- साथ तेलुगु और बांग्ला फिल्म इंडस्ट्री में भी काम किया था। ऐश्वर्या नें अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1997 में आयी मणि रत्नम (Mani Ratnam) की फिल्म 'इरुवर' (Iruvar) के साथ की थी। जिसके बाद उन्हें पहली हिंदी फिल्म 'और प्यार हो गया' (Aur Pyaar Ho Gaya) में एक्टर बॉबी देओल (Bobby Deol) के साथ देखा गया था। इसके बाद उनकी कई फिल्में आयी लेकिन किसी भी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखाया। इसके बाद हिन्दी फिल्मों में उनका सिक्का संजय लीला भंसाली द्वारा बनायी गयी फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' से जमा और तब से उनकी फिल्में ज्यादातर हिन्दी में ही बनी। 2002 में संजय लीला भंसाली द्वारा बनाई फिल्म 'देवदास' (Devdas) में भी उन्होने काम किया। इसके अलवा उन्होंने कुछ बांग्ला फिल्में की हैं। सन 2004 में ही पहली बार उन्होंने गुरिंदर चड्ढा की एक अंग्रेजी फिल्म "ब्राइड ऐंड प्रेज्यूडिस" में काम किया। 2006 में उनकी प्रमुख फिल्मे रही 'मिसट्रेस ऑफ स्पाइसेस', 'धूम २' और 'उमराव जान'।



ऐश्वर्या की लव स्टोरी और उनकी अभिषेक बच्चन के साथ शादी

ऐश्वर्या के साथ कई ऐक्टर का नाम जुड़ा जिनमें सबसे ज्यादा चर्चित उनकी सलमान खान (Salman Khan) के साथ लव स्टोरी हैं। एक समय पर उनके अफेयर के किस्से आम हो गए थे। उनकी जोड़ी को बॉलीवुड का सबसे खूबसूरत कपल कहा जाता था। साल 1999 में ऐश्वर्या राय बच्चन और सलमान खान एक साथ संजय लीला भंसाली की फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' (Hum Dil De Chuke Sanam) की शूटिंग कर रहे थे। कहा जाता है कि दोनो की मोहब्बत की शुरुआत इसी फिल्म के सेट पर हुई थी। लेकिन साल 2001 मे दोनो की जोड़ी को किसी की नजर लगी गयी और उनका रिश्ता बड़ी ही दर्दनाक स्थिती में टूट गया। इस के बाद कुछ समय के लिए ऐश्वर्या का नाम अभिनेता विवेक ऑबेरॉय से भी जुड़ा लेकिन दोनो में कुछ खास नहीं बनी। इसके बाद ऐश्वर्या की लाइफ में एंट्री हुई अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) की कहा जाता है दोनो के प्यार की शुरुआत 'उमराव जान' (Umrao Jaan) के सेट से हुई थी। जिसके बाद साल 2007 में अक्षय तृतीया के शुभ मौके पर दोनो शादी के पवित्र बंधन में बंध गए। दोनो की एक बेटी है जिसका नाम अराध्या है।

आज ऐश्वर्या भारतीय सिनेमा की सबसे मँहगी अभिनेत्रियों में से एक है और भारत की सबसे धनी महिलाओं में शामिल हैं। दुनिया भर में उनके चाहने वालों ने ऐश्वर्या को समर्पित लगभग 17,000 इंटरनेट साइट बना रखे हैं और उनकी गिनती दुनिया के सबसे खूबसूरत महिलाओं में की जाती है। टाईम पत्रिका ने वर्ष 2004 में उन्हें दुनिया की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में शुमार हैं। इतना ही नहीं ऐश्वर्या राय बच्चन को साल 2009 में पद्मश्री अवार्ड (Padma Shri Award) से भी सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा उन्हें साल 2012 में फ्रांस सरकार द्वारा 'ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस' (Ordre des Arts et des Lettres) से भी सम्मानित किया जा चुका है। ऐश्वर्या राय ऐसी पहली भारतीय एक्ट्रेस हैं, जो 'कान फिल्म फेस्टिवल' (Cannes Film Festival) में जूरी की सदस्य रह चुकी हैं

Next Story