Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special: भारतीय सेलेब्स ने सुनाए तालिबान से जुड़े अलग- अलग किस्से

अफगानिस्तान में पिछले कुछ दिनों से काफी खराब है। अफगानिस्तान के हालातों ने संपूर्ण विश्व को हिला कर रख दिया है। तालिबान ने 15 अगस्त को काबुल की राजधानी पर कब्जा कर लिया जब अमेरिकी सैनिकों ने पीछे हटना शुरू कर दिया। तो इस बार की हमारी स्पेशल स्टोरी में जानिए उन सेलेब्स के बारें में जिन्होंने अफगानिस्तान में फैले तालिबानी टेरर पर अपने विचार रखा है या फिर इससे जुड़े किस्से सुनाए हैं।

Sunday Special: भारतीय सेलेब्स ने सुनाए तालिबान से जुड़े अलग- अलग किस्से
X

अफगानिस्तान (Afghanistan) में पिछले कुछ दिनों से काफी खराब है। अफगानिस्तान के हालातों ने संपूर्ण विश्व को हिला कर रख दिया है। तालिबान (Taliban) ने 15 अगस्त को काबुल की राजधानी पर कब्जा कर लिया जब अमेरिकी सैनिकों ने पीछे हटना शुरू कर दिया। इसके बाद, महिलाओं और बच्चों सहित लाखों अफगानों ने देश को खाली करने के लिए अपनी जान को दांव पर लगाना शुरू कर दिया। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्ज़े का बॉलीवुड की हस्तियां पर भी गहरा प्रभाव पड़ा हैं। इस मामलें पर कई सेलेब्स ने वहां से जुड़े किस्से सुनाए तो कईयों ने इस पर अपने विचार प्रकट किए है। तो इस बार की हमारी स्पेशल स्टोरी में जानिए उन सेलेब्स के बारें में जिन्होंने अफगानिस्तान में फैले तालिबानी टेरर पर अपने विचार रखा है या फिर इससे जुड़े किस्से सुनाए हैं।


1. वरीना हुसैन (Warina Hussain): सलमान खान के प्रोडक्शन हाउस की फिल्म लवयात्री से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली वरीना हुसैन अफगानिस्तान के हालातों को देखकर काफी चिंतित है। वरीना भी ऐसे ही हालातों का शिकार हुईं थी और उन्हें अपना मुल्क़ अफगानिस्तान छोड़कर दर दर की ठोकरे खानी पड़ीं थी। एक्ट्रेस ने कहा, "एक बेहतर जीवन की तलाश में मेरा परिवार एक देश से दूसरे देश चला गया। अंत में, हम भारत पहुंचे, एक उदार और प्यार करने वाला देश जिसने हमारा स्वागत किया और हमने इसे अपना घर बना लिया। अस्तित्व के लिए लड़ने वाले किसी और इंसान की तरह, मैंने छोटी उम्र में काम करना शुरू कर दिया था और मुझे नहीं पता था कि मैं एक दिन बॉलीवुड एक्ट्रेस बन जाऊंगी। वर्षों के संघर्ष के बाद, सलमान खान सर द्वारा मुझे एक बड़ी लॉन्च।"


2. सोनू सूद (Sonu Sood): बॉलीवुड के दिलदार एक्टर सोनू सूद ने सोशल मीडिया पर संकटग्रस्त परिवारों के लिए नौकरी और अच्छे जीवन की आवश्यकता के बारे में लिखा। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "दुनिया को हर उस अफ़ग़ान परिवार को रोज़गार और अच्छी ज़िंदगी देकर अफ़ग़ानिस्तान के प्रति एकजुटता दिखानी चाहिए जो बेघर हो गए।"


3. स्वरा भास्कर (Swara Bhasker) स्वरा भास्कर ने एक अफगान कलाकार शम्सिया हसनी की कला साझा की जिसमें तालिबान बलों से घिरी एक महिला को दर्शाया गया है। उन्होंने लिखा, "अफगान ग्राफिटी कलाकार @ShamsiaHassani यह सब कह रहे हैं! अफगान लोगों को भेड़ियों के हवाले कर दिया गया है। महिला एस.पी. #Taliban अपने बल और शक्ति के क्रूर प्रयोग में राक्षस हैं। वे हत्यारे और स्त्री द्वेषी हैं; उनकी विचारधारा नफरत और हिंसा की है और यह नहीं बदलेगी।"


4. रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) रिया चक्रवर्ती ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर पोस्ट किया, "जहां दुनिया भर में महिलाएं वेतन समानता के लिए लड़ती हैं, वहीं अफगानिस्तान में महिलाओं को बेचा जा रहा है।" उन्होंने कहा, "वे वेतन बन गए हैं। अफगानिस्तान में महिलाओं और अल्पसंख्यकों की स्थिति को देखकर दिल टूट गया है। वैश्विक नेताओं से इसके लिए खड़े होने का आग्रह करें! महिलाएं भी इंसान हैं।"


5. फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) फरहान अख्तर ने भी 'निर्दोष अफगानों की मदद' के लिए कार्रवाई की जरूरत के बारे में ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, "दुनिया की ताकतों को अभी इस बारे में बात करने की ज़रूरत है कि निर्दोष अफ़गानों की मदद कैसे की जाए। आने वाले दिनों और समय में नहीं। अभी।"


6. कबीर खान ( Kabir Khan ) कबीर खान ने साल 2001 में लिए गए एक तालिबानी सदस्य के इंटरव्यू को याद करते हुए एक मीडिया से कहा, "इससे मुझे अपने एक छोटी सी घटना याद आती है, जहां हम 2001 में 9/11 की घटना के बाद तालिबान के कुछ सदस्यों का इंटरव्यू कर रहे थे। और तालिबान के एक वरिष्ठ सदस्य ने सीधे मेरे कैमरे में देखा और कहा, 'आपको लगता है कि हम चले गए हैं , हम वापस आएंगे।' जिस आत्मविश्वास के साथ उसने उस समय यह कहा था, उसनें मुझे भयभीत कर दिया था। और अब, जब मुझे वो बात याद आती है तो मुझे बहुत डराती है।"


7. प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) प्रियंका चोपड़ा ने दिल दहला देने वाली तस्वीरें साझा कीं और देशों से अफगानिस्तान को 'पहुंचने और समर्थन' करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "अफगानिस्तान, लेबनान, हैती, यमन, ग्रीस, तुर्की, इथियोपिया ... कुछ मानव निर्मित, कुछ प्रकृति का प्रकोप- लेकिन प्रत्येक संकट सुन्न है। रिपोर्ट किए गए शब्द और दृश्य निरंतर याद दिलाते हैं कि दुनिया संकट के बाद अभूतपूर्व संकट का सामना कर रही है।"


8. अर्शी खान (Arshi Khan) बिग बॉस की पूर्व प्रतियोगी अर्शी खान ने खुलासा किया कि वह एक अफगान क्रिकेटर से सगाई करने के लिए तैयार थी, जिसे उनके पिता ने चुना था। हालांकि, अब, उसे डर है कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्ज़ें के कारण उसके परिवार को सगाई तोड़नी पड़ सकती है।

Next Story