Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ऑस्कर अवार्ड 2018: 5 मार्च को होगा विजेता का ऐलान, आखिरी दौड़ में शामिल हैं ये फिल्में

ऑस्कर के लिए 9 फिल्मों का नोमिनेशन हो चुका है, ऑस्कर विजेताओं की घोषणा सोमवार 5 मार्च को की जाएगी। फिल्मी दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित माना जाने वाला यह ऑस्कर अवॉर्ड का 90वां संस्करण है।

ऑस्कर अवार्ड 2018: 5 मार्च को होगा विजेता का ऐलान, आखिरी दौड़ में शामिल हैं ये फिल्में

ऑस्कर के लिए 9 फिल्मों का नोमिनेशन हो चुका है, ऑस्कर विजेताओं की घोषणा सोमवार 5 मार्च को की जाएगी। फिल्मी दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित माना जाने वाला यह ऑस्कर अवॉर्ड का 90वां संस्करण है।

सिनेमा जगत से जुड़ा हर शख्स इस ऑस्कर अवॉर्ड को हासिल करने का सपना देखता है। फिल्मी सितारे के लिए इस अवॉर्ड्स की इतनी अहमियत इसलिए है क्योंकि इस अवार्ड में दुनिया के श्रेष्ठ फिल्मों और कलाकारों को चुना जाता है।

इसे भी पढ़े: ताज महोत्सव: स्टेज पर दो कलाकारों के बीच हुई हाथापाई, पलक मुछाल ने बीच में छोड़ा शो, देखें वीडियो

दुनिया भर के तमाम फिल्म इंडस्ट्री के लोग अपनी फिल्में इस अवार्ड के लिए भेजते हैं जिनमें से कुछ को ही आखिरी दौड़ तक शामिल किया जाता है।

राजनिति से लेकर हॉरर फिल्मों का नाम ऑस्कर लिस्ट में

ऑस्कर अवॉर्ड के लिए राजनिति से लेकर, हॉरर फिल्मों का नाम इसकी लिस्ट में शामिल है। वही बताया जा रहा है कि दो नामी डायरेक्टर क्रिस्टोफर और नोलान का का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

OMG: बेटी की पहली मूवी से पहले श्रीदेवी ने कहा अलविदा, अर्जुन कपूर से मिलती जुलती है जाह्नवी की कहानी

इस बार के अवार्ड के लिए ये फिल्में है नॉमिनेटेड

  • ऑस्कर अवॉर्ड के लिए डायरेक्टर लूसा की रोमांटिक फिल्म 'कॉल मी बाय योर नेम' को पहली लिस्ट में शामिल किया गया है। वहीं डायरेक्ट जो राइट की फिल्म 'डार्केस्ट आवर' ऑस्कर अवॉर्ड के लिए दूसरी लिस्ट में शामिल हुई है।
  • डायरेक्टर जॉर्डन पेले 'गेट आउट' क ऑस्कर के लिए नॉमिनेट होने वाली तीसरी फिल्म है।
  • क्रिस्टोफर नोलान की 'डनक्रिक' ऑस्कर अवॉर्ड के लिए चौथे स्थान पर नॉमिनेट होने वाली फिल्म है। इसमें दूसरे विश्वयुद्ध को बखूबी दिखाया गया है।
  • पांचवी ऑस्कर लिस्ट में ग्रेटा ग्रविग की डायरेक्ट की गयी फिल्म 'लेडी बर्ड' है।
  • पॉल थोमस एंडर्सन की डायरेक्ट की गई फिल्म 'पैंथम थ्रेड' ने भी अपनी जगह ऑस्कर में बना लिया है।
  • गुइलेरमो डेल टोरो की डायरेक्ट की गई फिल्म 'द शेप ऑफ वॉटर' नॉमिनेशन लिस्ट में शामिल हैं।
  • वहीं मार्टिन मैडोनाघ की फिल्म 'थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड इबिंग' भी ऑस्कर की लिस्ट में शामिल है। जो कि एक ब्लैक कॉमेडी फिल्म है। इसके साथ ही स्टीवन स्पिलबर्ग की फिल्म 'द पोस्ट' फिल्म ने भी अपना नाम ऑस्कर लिस्ट में शामिल कर लिया है।

विशिष्ट अतिथियों के लिए उपहार

इसे भी पढ़े: प्रिया प्रकाश ने 'BF' के साथ खेली होली, देखें वीडियो

पिछले 16 वर्षों से विशिष्ट अतिथियों के ऑस्कर नामित लोगों को के एक भव्य उपहार दिया जाता है। जिसमें वाइब्रेंट से हीरे के आभूषणों से लेकर इंटरनेशनल एक्सपैडिशंस से 40,000 डॉलर का पैकेज से अधिक की लागत वाला सबसे महंगा उपहार है।

इस यात्रा में स्पा सेवाएं, एक निजी सफारी गाइड, जंगली खेल ड्राइव और शैंपेन नाश्ता के साथ एक गर्म हवा के गुब्बारे सफारी शामिल है।

इस तरह होता है ऑस्कर विजेता का चयन

अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के लगभग 7000 वोटिंग मेंबर्स जो कि सभी फिल्म इंडस्ट्री के माहिर प्रोफेशनल्स हैं। एक्टिंग से लेकर डायरेक्शन तक अवॉर्ड्स से जुड़ी हर कैटेगरी में वोटिंग के लिए अकेडमी की एक अलग ब्रांच है।

इस तरह से कुल 17 ब्रांच हैं और हर ब्रांच के सदस्य अपने क्षेत्र से जुड़ी कैटेगरी के लिए वोट करते हैं। मसलन एक्टर्स की ब्रांच एक्टिंग के लिए दिए जाने वाले चारों अवॉर्ड्स के नॉमिनेशन के लिए वोट भी करती है।

Next Story
Top