Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

स्कॉटिश एक्टर सीन कॉनरी का 90 साल की आयु में निधन, पहले जेम्स बॉन्ड का निभाया था किरदार

सीन कॉनरी अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते थे। उन्होंने साल 1956 में बीबीसी प्रोडक्शन की फिल्म में काम किया था। इसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वे एक्ट्रेस डीयेन क्लाइंटो के साथ शादी के बंधन में बंध गए थे। वहीं साल 1976 में उनका तलाक हो गया था। इसके बाद सीन दूसरी शादी की थी।

स्कॉटिश एक्टर सीन कॉनरी का 90 साल की आयु में निधन, पहले जेम्स बॉन्ड का निभाया था किरदार
X

स्कॉटिश एक्टर सीन कॉनरी का 90 साल की आयु में निधन (फाइल फोटो)

जेम्स बॉन्ड फिल्मों में अपनी भूमिका के लिए फेमस हुए एक्टर सीन कॉनरी का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वे जेम्स बॉन्ड की 7 फिल्मों में काम कर चुके हैं। वे द अनटचेबल्स, मार्नी, मर्डर ऑन द ओरिएंट एक्सप्रेस, द नेम ऑफ द रोज, हाईलैंडर, द मैन हू बी किंग जैसी बेहतरीन फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। फिल्म द अनटचेबल्स में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक एक्टर का अकादमी पुरस्कार भी जीता था।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उन्हें फिल्म द अनटचेबल्स के लिए सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया था। वहीं वे साल 1999 में पीपल मैगजीन द्वारा स्मार्टेस्ट मैन ऑफ सेंचुरी के लिए भी चुने गए थे।

उन्हें दो बाफ्टा पुरस्कार और तीन गोल्डन ग्लोब से भी सम्मानित किया गया था। आपको बता दें कि उनकी आखिरी स्क्रीन आउटिंग 2003 की फिल्म द लीग ऑफ एक्सट्राऑर्डिनरी जेंटलमैन थी।

Also Read: Indian Couple बच्चे को जन्म देने से क्यों कतरा रहे हैं? जानें आखिर क्या है कारण

वे अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते थे। उन्होंने साल 1956 में बीबीसी प्रोडक्शन की फिल्म में काम किया था। इसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वे एक्ट्रेस डीयेन क्लाइंटो के साथ शादी के बंधन में बंध गए थे। वहीं साल 1976 में उनका तलाक हो गया था। इसके बाद सीन दूसरी शादी की थी।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story