logo
Breaking

Satyajit Ray Birthday: जानिए इंडियन सिनेमा के जादूगर 'सत्यजीत रे' ने जीते कितने अवॉर्ड, उनसे जुड़ी कुछ बातें

इंडियन सिनेमा के महान डायरेक्टर 'सत्यजीत रे' का आज जन्मदिन है। बंगाली सिनेमा से लेकर हिंदी फिल्मों तक अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने वाले 'सत्यजीत रे' को अपने करियर में कई सम्मान व पुरस्कार मिले।

Satyajit Ray Birthday: जानिए इंडियन सिनेमा के जादूगर

सत्यजीत रे का जन्म 2 मई 1921 को हुआ था। सत्यजीत रे एक भारतीय फिल्म निर्माता, पटकथा लेखक, संगीतकार, ग्राफिक कलाकार, गीतकार और लेखक थे। सत्यजीत रे को फिल्म इंडस्ट्री के चुनिंदा फिल्म निर्माताओं में से एक माना जाता है। सत्यजीत रे का जन्म कलकत्ता में एक बंगाली कायस्थ परिवार में हुआ था जो कला और साहित्य के क्षेत्र में काफी प्रख्यात था।


एक कामर्शियल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत करते हुए रे को फिल्म निर्माता 'जीन रेनॉयर' से मिलने और लंदन की यात्रा के दौरान 'विटोरियो डी सिका' की इटैलियन न्यूरोलॉजिस्ट फिल्म 'साइकिल थीम्स' (1948) देखने का मौका मिला। इसके बाद सत्यजीत रे ने इंडिपेंडेट फिल्म निर्माण में उतरने का फैसला लिया।


सत्यजीत रे ने 36 फिल्मों का निर्देशन किया, जिनमें फीचर फिल्में, वृत्तचित्र और शॉर्ट् फिल्म शामिल हैं। वह एक फिक्शन लेखक, प्रकाशक, चित्रकार, सुलेखक, संगीत संगीतकार, ग्राफिक डिजाइनर और फिल्म समीक्षक भी थे। उन्होंने कई लघु कथाएँ और उपन्यास लिखे, जो मुख्य रूप से छोटे बच्चों और किशोरों के लिए थे। सत्यजीत रे ने फेलुदा, खोजी कुत्ता, और प्रोफेसर शोंकू जैसे काल्पनिक चरित्रों को रचा जो बहुत लोकप्रिय हुए। उन्हें ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा मानद उपाधि से सम्मानित भी किया गया था।

Share it
Top