logo
Breaking

Satyajit Ray Birthday: 'सत्यजीत रे' की 94 वीं जयंती पर जानिए उनकी 12 बेहतरीन फिल्मों के बारे में

'सत्यजीत रे' ने अपने करियर में 36 फिल्मों का निर्देशन किया, जिनमें फीचर फिल्में, वृत्तचित्र और शॉर्ट् फिल्म शामिल हैं। 'सत्यजीत रे' की 94 वीं जयंती पर जानिए उनकी 12 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों के बारे में जिन्हें हर सिनेमा प्रेमी को जरुर देखना चाहिए।

Satyajit Ray Birthday:

'सत्यजीत रे' ने अपने फिल्मी सफर में कई उचाईयों को छुआ। ये सत्यजीत की प्रतिभा ही थी कि बंगाली सिनेमा से लेकर हॉलीवुड तक उनकी पहचान थी। 'सत्यजीत रे' ने अपनी करियर में 36 फिल्मों का निर्देशन किया, जिनमें फीचर फिल्में, वृत्तचित्र और शॉर्ट् फिल्म शामिल हैं। वह एक फिक्शन लेखक, प्रकाशक, चित्रकार, सुलेखक, संगीत संगीतकार, ग्राफिक डिजाइनर और फिल्म समीक्षक भी थे।

उन्होंने कई लघु कथाएँ और उपन्यास लिखे, जो मुख्य रूप से छोटे बच्चों और किशोरों के लिए थे। सत्यजीत रे ने फेलुदा, खोजी कुत्ता, और प्रोफेसर शोंकू जैसे काल्पनिक चरित्रों को रचा जो बहुत लोकप्रिय हुए। 'सत्यजीत रे' की 94 वीं जयंती पर जानिए उनकी 12 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों के बारे में जिन्हें हर सिनेमा प्रेमी को जरुर देखना चाहिए।

पैंथर पांचाली, अपराजितो और अपुर संसार (ट्राईलोजी)

सत्यजीत रे के जीवन में तीन अलग-अलग चरणों के बारे में बताती ये तीनी फिल्में शानदार दर्शन यात्रा के बराबर हैं। ग्रामीण पश्चिम बंगाल में बचपन, कलकत्ता में छात्र दिन, और शादी के बाद हीरो की सांसारिक जिम्मेदारियों को दिखाती ये ऐसी फिल्में हैं जिन्हें हर सिने प्रेमी को देखना चाहिए।



Share it
Top