Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

काला हिरण शिकार केस: सलमान खान दोषी करार, जानें कितने साल की हो सकती है सजा

काला हिरण शिकार मामले में आज जोधपुर कोर्ट अभिनेता सलमान खान समेत 5 स्टार्स की किस्मत पर फैसला करेगा। 20 साल पुराने इस केस में आज निचली अदालत अपना फैसला सुनाने वाली है।

काला हिरण शिकार केस: सलमान खान दोषी करार, जानें कितने साल की हो सकती है सजा

काला हिरण शिकार केस में जोधपुर कोर्ट ने आज सलमान खान को दोषी करार कर दिया है। वहीं अन्य सभी कलाकारों को कोर्ट ने बरी कर दिया है। अब देखना ये है कि कोर्ट सलमान खान को कितने साल की सजा सुनाता है। बॉलीवुड और फैंस से लेकर जोधपुर तक इस बात की गहमागहमी है।

यह भी पढ़ें- काला हिरण शिकार मामला: जोधपुर पहुंचे सलमान खान समेत ये स्टार्स, आज आएगा बड़ा फैसला, जानिए केस से जुड़ी सभी बातें

इतने साल की होगी सजा

जानकारी के अनुसार, इस मामले में सलमान को वन्य जीव संरक्षण की धारा 9/51 और 9/52 के तहत कम से कम तीन साल या अधिकतम 7 साल की जेल की सजा हो सकती है।

बता दें कि यह घटना घटित होने के बाद इस एक्ट में संशोधन किया गया है। पहले इस तरह के मामले में कम से कम 1 साल और अधिकत 6 साल की सजा का प्रावधान था।

इस स्थिति में जाना पड़ेगा जेल

अगर सलमान को 3 साल से ज्यादा की सजा सुनाई जाती है, तो उन्हें हर हाल में जेल जाना ही पड़ेगा। 3 साल से ज्यादा सजा मिलने के बाद सेशन कोर्ट में अपील दायर कर सजा सस्पेंड करानी पड़ेगी और जब तक सेशन कोर्ट से सजा सस्पेंड नहीं होगी, तब तक जेल में रहना पड़ेगा।

ऐसी स्थिति में नहीं जाएंगे जेल

अगर कोर्ट सलमान को 3 साल तक की सजा सुनाती है तो उन्हें जेल नहीं जाना पड़ेगा। वो वहीं उसी कोर्ट में बेल बॉन्ड भरकर सजा सस्पेंड करा सकते हैं।

साथ ही उन्हें अगले 30 दिन में सेशन कोर्ट से सजा सस्पेंड करानी पड़ेगी। गौरतलब है कि इससे पहले तीन मामलों में सलमान खान बरी हो चुके हैं। हालांकि, मामले हाईकोर्ट में भी है।

फिल्म शूटिंग के दौरान शिकार का आरोप

साल 1998 में जोधपुर में अपनी फिल्म 'हम साथ-साथ हैं' की शूटिंग के दौरान सलमान खान सहित 5 सितारों पर काले हिरण का शिकार करने का आरोप लगा था।

इस मामले में सलमान को गिरफ्तार भी किया गया था और उन्हें पांच दिनों तक जेल में रहना पड़ा था। वहीं 22 सितंबर, 1998 को पुलिस ने सलमान के कमरे से एक रिवॉल्वर और राइफल बरामद की थी।

वन अधिकारी ने दर्ज कराया था केस

जानकारी के मुताबिक, वन अधिकारी ललित बोड़ा ने इस मामले में जोधपुर के लूणी पुलिस थाने में 15 अक्टूबर, 1998 को सलमान खान के खिलाफ FIR दर्ज कराई थी। पुलिस में दर्ज FIR के अनुसार, सलमान खान ने 1-2 अक्टूबर, 1998 की रात कांकाणी गांव की सरहद पर 2 काले हिरणों का शिकार किया था।
Next Story
Top