Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Ramanand Sagar Ramayan: बैंक में नौकरी करते थे रामायण के विभीषण, ट्रेन हादसे में हो चुकी है मौत

रामायण के साथ ही कई फिल्मों में अभिनय कर चुके थे मुकेश रावल। ट्रेन हादसे में चली गई थी जान

Ramanand Sagar Ramayan: बैंक में नौकरी करते थे रामायण के विभीषण, ट्रेन हादसे में हो चुकी है मौत
X

लॉकडाउन के बीच दिखाई जा रही आज से 33 साल पूर्व रामानंद (Ramanand Sagar Ramayan) द्वारा बनाई गई रामायण इन दिनों शहर हो या गांव पूरे देश भर में चल रही है। इससे लोगों की पुरानी यादें ताजा हो गई हैं तो वहीं इसमें अभिनय करने वाले राम से लेकर लक्ष्मण और विभीषण के असली जीवन के बारे में लोग जानना चाहते हैं। तो हम बताने जा रहें रामायण में विभीषण (Vibishan) का अभिनय करने वाले मुकेश रावल के विषय में, जो बैंक ऑफ बडौदा में नौकरी करते थे। इतना ही नहीं वह बैंक से छुट्टी लेकर रामायण की शूटिंग में जाते थे। इतना ही नहीं इसकी वजह से रावल को एक बार बैंक की तरफ से नोटिस भी मिल गया था।

बैंक में लिपीक के पद पर नौकरी करते थे रामायण के विभीषण

रामानंद द्वारा बनाई गई रामायण में रावण के भाई का रोल करने वाले विभीषण बैंक ऑफ बडौदा में लिपिक वर्ग के स्टाफ में कार्यरत थे। उन्होंने 1987 में बैंक ऑफ बडौदा की मुंबई के गोवलिया टैंक शाखा ब्रांच में ज्वाइन किया था। वह (Ramayan Shooting) रामायण की शूटिंग में व्यवस्तता के कारण बैंक (Bank) बहुत कम जा पाते थे। इस वजह से उनकी सभी सरकारी छुट्टियां खत्म हो गई थी। जब वह एक्स्ट्रा छुट्टी लेने व गैरहाजिर होकर रामायण की शूटिंग में करने पहुंचे तो इसका पता बैंक को लग गया। जिसके बाद उन्हें बैंक अधिकारियों ने नोटिस दे दिया था। हालांकि रामायण के आते ही उनकी लोकप्रियता को देखकर बैंक अधिकारियों को अपना फैसला बदलना पडा। इतना ही नहीं मुकेश रावल को बैंक अधिकारियों ने स्पेशल छुट्टी तक दे दी। हालांकि कुछ समय बाद यानि 2001 में उन्होंने एक स्कीम के तहत सेवानिवृत्ति ले ली थी।

फिल्मों में काम कर चुके मुकेश रावल का ऐसे हो गया निधन

रामायण में विभीषण का अभिनय करने वाले मुकेश रावल (Actor Mukesh rawal) यहां से ही फैमस हो गये थे। वह हिंदी के साथ गुजराती फिल्म इंडस्ट्री में भी काम कर अपना लोहा मनवा चुके थे। उन्होंने जिद्द, ये मझदार, सत्ता, औजार से लेकर कई गुजारती फिल्मों में भी काम किया। हालांकि मुकेश रावल की मौत बहुत ही दर्दनाक रही। 15 नवंबर 2016 को मुंबई स्थित कांदिवली रेलवे स्टेशन के पास उनका शव पडा मिला था। कुछ रिपोर्ग्स में दावा किया जाता है कि रावल ने खुदकुशी की थी, लेकिन उनका परिवार इस बात से साफ इनकार करता है। उनके अनुसार, मुकेश रावल की ट्रेन हादसे में मौत हुई थी।

Next Story