Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

R D Burman Father : आरडी बर्मन के पिता एसडी बर्मन ने ऐसे तय किया फर्श से अर्श तक का सफर

हिंदी सिनेमा के महान संगीतकार आरडी बर्मन की आज डेथ एनिवर्सरी है। आरडी बर्मन के पिता का नाम एसडी बर्मन है। आरडी बर्मन की तरह ही उनके पिता भी संगीत में निपुण थे। आरडी बर्मन के पिता का नाम एसडी बर्मन है।

R D Burman Father : आरडी बर्मन के पिता एसडी बर्मन ने ऐसे तय किया फर्श से अर्श तक का सफर

हिंदी सिनेमा के महान संगीतकार आरडी बर्मन (R D Burman) की आज डेथ एनिवर्सरी (R D Burman Death Anniversary) है। आरडी बर्मन के पिता का नाम एसडी बर्मन (Sachin Dev Burman) है। आरडी बर्मन (R D Burman) की तरह ही उनके पिता भी संगीत में निपुण थे। आरडी बर्मन के पिता नाम एसडी बर्मन है।

आरडी बर्मन के पिता एसडी बर्मन भी संगीत की दुनिया के महान खिलाड़ी थे। एसडी बर्मन ने हिंदी सिनेमा की 100 से भी ज्यादा फिल्मों में गाने कंपोज किए हैं। एसडी बर्मन एक वर्सेटाइल कंपोजर होने के साथ ही एक गायक भी रह चुके हैं।

एसडी बर्मन की जीवनी

आरडी बर्मन के पिता एसडी बर्मन का जन्म 1 अक्टूबर 1906 को हुआ था। एसडी बर्मन का जन्म बंगाल में हुआ था। एसडी बर्मन त्रिपुरा की एक रॉयल फैमिली से ताल्लुख रखते हैं। एसडी बर्मन ने 1937 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने बंगाली फिल्मों से सिंगिंग करियर की शुरुआत की। कई साल तक बंगाली फिल्मों में काम करने के बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा की ओर रुख किया। एसडी बर्मन ने हिंदी फिल्मों में कंपोजिंग करनी भी शुरु कर दी थी और देखते ही देखते एसडी बर्मन बॉलीवुड के फेमस म्यूजिक कंपोजर बन गए। इसके साथ ही एसडी बर्मन ने कई बंगाली गाने भी गाए हैं।

20 के दशक में उन्होंने कोलकाता में रेडियो सिंगर के रूप में काम शुरू किया और उसके बाद हिंदुस्तानी क्लासिक और बंगाली फोक गानों को कंपोज करके गाना शुरू कर दिया। 1932 में उनका पहला गाना रिकॉर्ड हुआ जो सेमी क्लासिक सॉन्ग था। लेकिन जल्द ही एसडी बर्मन की 31 अक्टूबर 1975 को उनका निधन हो गया।

Next Story
Top