Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Padma Awards 2019 List : ''पद्मश्री'' से नवाजे गए ये बॉलीवुड दिग्गज, देखें पूरी लिस्ट

देश के सबसे प्रतिष्ठित सम्मान ''पद्मश्री'' से सम्मानित होना हर उस व्यक्ति का ख्वाब होता है जो अपने अथक प्रयासों से और कड़ी मेहनत से शिक्षा, संगीत, समाज सेवा, मनोरंजन, राजनिति और विभिन्न क्षेत्रों में नाम कमाता है। देश के राष्ट्रपति द्वारा अवार्ड मिलना बड़े सम्मान और गौरव की बात है। जानिए इस वर्ष कौन कौन होगा सम्मानित।

Padma Awards 2019 List :
X

बॉलीवुड में काम करने वाले कलाकारों में से कुछ कलाकारों को सिनेमा में योगदान के लिए प्रतिवर्ष 'पद्मश्री' अवार्ड दिया जाता है । इस साल जो सूचि जारी की गई है उसमें बॉलीवुड से मनोज बाजपाई, स्वर्गीय कादर खान, साउथ के सुपरस्टार मोहनलाल विश्वनाथन, दिन्यार कांट्रेक्टर, वमन केंद्रे के नामो की घोषणा की गई। 'पद्मश्री' से सम्मानित होने वाले कलाकारों के फिल्मी और कला क्षेत्र का सफर कैसा रहा आइये जानते हैं...

मनोज बाजपाई

मनोज बाजपाई का जन्म 23 अप्रैल 1969 को बिहार में हुआ। मनोज ने हिंदी फिल्मों के साथ साथ तमिल और तेलगू फिल्मों में भी काम किया है। मनोज ने अबतक 2 नेशनल फिल्म अवार्ड और 4 फिल्मफेयर अवार्ड जीते हैं । 2019 मनोज बाजपाई के लिए बड़ी खुशखबरी लाया जब देश के चौथे सबसे सम्मानित अवार्ड पद्मश्री के लिए मनोज बाजपाई के नाम की घोषणा की गयी । मनोज को ये अवार्ड कला के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए दिया गया । मनोज ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत 1994 में आई 'द्रोहकाल' फिल्म से की इस फिल्म में मनोज ने केवल 1 मिनट का रोल किया था । इसके बाद 1994 में आई 'बैंडिट क्वीन' फिल्म में एक डकैत की छोटी से भूमिका निभाई थी। 1994 से शुरू हुआ मनोज का सफर आज तक जारी है और हर फिल्म के साथ उनका अभिनय नए आयाम छु रहा है । मनोज बाजपाई ने अब तक 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। जिनमें हिंदी, तमिल, तेलगु शामिल हैं।

कादर खान (स्वर्गीय)

22 अक्टूबर 1937 को जन्मे कादर खान ने अपने सशक्त अभिनय से हिंदी फिल्मों में 4 दशकों से भी ज्यादा समय तक दर्शकों का मनोरंजन किया। 300 से भी ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले स्वर्गीय कादर खान को मरनो उपरान्त 'पद्मश्री' अवार्ड से सम्मानित करने की घोषणा की गयी । कादर खान बहुमुखी प्रतिभा के धनी कलाकार थे। कादर खान ने अभिनय के साथ साथ फिल्मों के संवाद ,कहानियां और डायरेक्शन भी किया । कादर खान ने अपने फिल्मी सफर में 250 फिल्मों के संवाद लिखे। कादर खान के 3 बेटे हैं और बीमारी की वजह से कादर खान ने अपने आखिरी दिन कनाडा में बिताये और वंही उनकी मौत हुई।

मोहनलाल विश्वनाथन

साउथ के सुपरस्टार मोहनलाल विश्वनाथन एक्टर , प्रोडूसर और सिंगर भी है , मोहनलाल ने 300 से भी ज्यादा मलयालम फिल्मों मैं काम किया है।मोहनलाल ने अबतक 5 नेशनल अवार्ड ,और 9 केरला स्टेट फिल्म अवार्ड जीते हैं । मोहनलाल को फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला है और 2019 में मोहनलाल को पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया।

दिन्यार कांट्रेक्टर

दिन्यार कांट्रेक्टर स्टेज कलाकार हैं । दिन्यार ने हिंदी और गुजराती थिएटर मैं काम किया है और बॉलीवुड और टी वी मैं कई हास्य व चरित्र रोल किए हैं । 1966 से अपने अभिनय की शुरुआत करने वाले दिन्यार को 2019 में पद्मश्री अवार्ड से समानित किया गया।

वमन केंद्रे

थिएटर की दुनिया में वमन केंद्रे का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है । 'वमन केंद्रे' इंडियन थिएटर डायरेक्टर और शिक्षाविद है। वमन 'नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा' के डायरेक्टर भी हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top