Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

HBS: ''मदर इंडिया'' की नरगिस के जीनव से जुड़े ये गुमनाम रहस्य आज तक कोई नहीं जान सका

हिंदी सिनेमा में अभिनेत्री नरगिस दत्त ने कई उंचाईयां हासिल की हैं। फिल्म जगत में उन्होंने अलग ही पहचान बनाई हैं। 1 जून 1929 को को पश्चिम बंगाल में जन्मी नरगिस जिनका बचपन का नाम फातिमा शाहिद था।

HBS:

हिंदी सिनेमा में अभिनेत्री नरगिस दत्त ने कई उंचाईयां हासिल की हैं। फिल्म जगत में उन्होंने अलग ही पहचान बनाई हैं। 1 जून 1929 को को पश्चिम बंगाल में जन्मी नरगिस जिनका बचपन का नाम फातिमा शाहिद था।

नरगिस ने अपनी मां के सहयोग से ही फिल्मी जगत में कदम रखा। वह फिल्मों से जुड़ी और उन्होंने अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'तलाश-ए-हक' से की। उस फिल्म में उन्होंने एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में काम किया।

नरगिस ने फिल्म 'मदर इंडिया' से अपनी अलग पहचान बनाई। फिल्म मदर इंडिया समाज में हो रही कुरितियों पर बनी फिल्म थी। जिसे बखूबी बड़े पर्दे पर उतारा गया। मदर इंडिया उस समय की सबसे महंगी फिल्मों में शुमार थी।

मदर इंडिया ने उस समय बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई की। फिल्म मदर इंडिया ने इतनी सफलता हासिल की थी जिसके कारण फिल्म को साल 2010 में टाइम मैगजीन में शुमार किया गया।

नरगिस की राज कपूर से नजदिकींया बढ़ने लगी और लेकिन दोनों के बीच यह रिश्ता लंबे वक्त तक नही चला। नरगिस ने राज कूपर के साथ करीब 16 फिल्में की और ज्यादातर सफल साबित हुई।

राज कपूर से ब्रेक-अप के बाद नरगिस को सुनील दत्त का साथ मिला। मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान ही जब नरगिस आग की लपटों से घिरने वाली थी तो उस समय सुनील दत्त ने नरगिस की जान बचाई। इसी कारण से उनके रिश्ते को और धार मिली। इसके बाद सुनील और नरगिस की शादी हुई। दोनों के तीन बच्चे हुए संजय, प्रिया और नम्रता।

नरगिस को सामाजिक मुद्दों से जुड़ना काफी पसंद था। वे समाज सेवा भी करती थी। नरगिस ने 'अजंता कला सांस्कृतिक दल' बनाया जिसमें दोनों तब के नामी कलाकार-गायक सरहदों पर जा कर तैनात सैनिकों का हौसला बढ़ाते थे और उनका मनोरंजन करते थे। नरगिस दत्त पहली महिला थी जिन्हें राज्यसभा का सांसद और 'पद्मश्री' का पुरस्कार दिया गया।

लेकिन इसके साथ ही फिल्मी दुनिया के लिए एक बुरी खबर आई। खबर थी कि नरगिस दत्त कैंसर से पीड़ित हैं लेकिन जल्द ही कैंसर ने उनके जीवन को समाप्त कर दिया और हिंदी सिनेम से हमने एक सितारे को खो दिया। नरगिस दत्त की 3 मई 1981 को मौत हो गई।

Next Story
Top