Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Interview / मिस एशिया इंटरनेशनल अनुपमा सोनी ने जब #MeToo समेत इन मुद्दों पर रखी अपनी बात

थाईलैंड में आयोजित मिस एशिया इंटरनेशनल 2018 में अनुपमा सोनी ने खिताब जीतकर पूरे देश को गौरवान्वित किया है। अनुपमा पेशे से एक प्रोफेसर हैं।

Interview / मिस एशिया इंटरनेशनल अनुपमा सोनी ने जब #MeToo समेत इन मुद्दों पर रखी अपनी बात

इसी साल थाईलैंड में आयोजित मिस एशिया इंटरनेशनल 2018 में अनुपमा सोनी ने खिताब जीतकर पूरे देश को गौरवान्वित किया है। इसका आयोजन 9 से 14 नवंबर को थाईलैंड में हुआ था।

अनुपमा सोनी पेशे से एक प्रोफेसर हैं लेकिन इसके साथ ही उन्होंने अपने पैशन को जारी रखा। हाल ही में मिस एशिया इंटरनेशनल 2018 का खिताब जीतकर भारत लौंटी अनुपमा सोनी से खास बातचीत हुई।

पहले आप मिस राजस्थान, मिस इंडिया और अब मिस एशिया इंटरनेशनल, अपनी जर्नी को कैसी देखती हैं?

ये मेरे लिए एक खूबसूरत और जोश वाली जर्नी रही है। इसने मुझे काफी कुछ सिखाया है। मेरे लिए यह काफी खुशी से भरा पल था। साथ ही मुझे काफी कुछ सीखने को मिला है।

जैसे-जैसे हम अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते चले जाते हैं। नया सीखने को मिलता है। मैं तो यहीं कहूंगी कि मैंने अपने कॉम्पिटिटर्स से भी बहुत कुछ सीखा है। यह मेरे लिए भारत को गर्व कराने वाला पल था।

इसमें कितने राउंड होते हैं?

इसमें कई राउंड होते हैं। जैसे फोटोशूट, इंन्ट्रोडक्शन, पर्सनल इंटरव्यू, टैलेंट राउंड, Questionare राउंड होते है।

आपके लिए सबसे मुश्किल राउंड कौन-सा था?

मेरे लिए सबसे मुश्किल राउंड टैलेंट राउंड था क्योकि इसमें हर देश से पार्टिसिपेंट्स को विश्व को अपना कल्चर दिखाना होता था। यह मेरे लिए और भी चुनौतीपूर्ण हो गया कि मैं विश्व में देश को गर्व कराऊं।

Questionare राउंड में आपसे कौन-सा सवाल पूछा गया था?

अनुपना बताती हैं कि मुझसे पूछ गया कि यदि आपको क्राउन मिलता है तो आप इसको कैसे इस्तामाल में लाएंगी? अनुपमा कहती हैं कि मेरे सर पर ताज लगने के बाद मुझे एक नई पहचान मिली है।

मैं चाहूंगी कि मैं इसे हर तरह से इस्तेमाल में लाऊं। बता दूं कि मैं अभी राजस्थान सरकार के साथ रोड सेफ्टी के लिए जुड़ी हुई हूं। लेकिन मैं चाहती हूं कि मैं समाज के लिए और भी काम करूं जितना मुझसे हो सके।

जब पूरे विश्व के सामने आपकी ताजपोशी हुई तो आपका कैसा रिएक्शन था?

जब मेरे सर पर ताज सजा तो सबसे पहले मैने उपर वाले का धन्यवाद किया। मेरे साथ वहां पर मेरा पूरा परिवार था। मेरा नौ साल का बेटा और 3 साल की बेटी है। मेरे बेटे ने ही मुझे अपने करियर में आगे बढ़ने की हिम्मत दी। साथ ही मेरे लिए यह भावुक कर देने वाला पल था। इसके जरिए मैने भारत को विश्व में गर्व कराया, उसे एक प्लैटफॉर्म दिया।

अपने पैशन को पूरा करने के बाद आगे आपके क्या प्लान हैं। क्या अपना मॉडलिंग करियर जारी रखेंगी या फिर मेडिकल लाइन को वापस चुनेंगी?

मैं अपनी लाइफ में किसी भी चुनौती को स्वीकार कर सकती हूं। मैं अब किसी भी अवसर को छोड़ना नहीं चाहूंगी। मुझे अपनी जिंदगी में अब एक बैलेंस बनाना है क्योंकि मैं एक प्रोफेसर भी हूं। मैं चाहती हूं कि मैं इसके साथ-साथ अपने पैशन को भी जारी रखूं और इसके लिए मैं मेहनत भी कर रही हूं। किसी ना किस प्रोजेक्ट के साथ जुड़ रही हूं।

आप जिस राज्य से हैं वहां पर लड़कियों को ऐसा कुछ करने से मना कर दिया जाता है। आपने सभी बाधाओं को तोड़कर अपना पैशन चुना?

मैं जिस राज्य से हूं वहां पर इस चीज को नहीं माना जाता। लेकिन मेरा मानना है कि शायद अब कुछ बदल जाए। मुझे लगता है कि मेरा इंटरनेशनल लेवल पर जाना लोगों की इंस्पिरेशन बनेगा।

शायद लोग अब इस चीज के महत्तव को समझें। लोग मुझे रोल मॉडल लेकर चले। ताकि कोई भी महिला अपनी पैशन को साथ लेकर चले ना कि उसे बीच रास्ते में ही छोड़ दे।

इन दिनों MeToo लोगों की चर्चा ज्यादा हो रही है। आपका मत क्या है?

MeToo पर मेरा मानना है कि जिस तरीके से आज कई लोगों की सच्चाई सामने आ रही है। उसे देखकर लगता है कि कई लोग जिन्होंने पहले ऐसा कुछ किया है उसे सजा जरूर मिले।

लेकिन साथ ही मैं ये भी कहना चाहूंगी कि हर तरह के आरोप भी सही नहीं होते। पहले जिन भी लोगों ने आरोप लगाए हैं उनकी पूरी सच्चाई बाहर आनी चाहिए। यदि MeToo सही है तो लोग उसका गलता फायदा भी उठा रहे हैं।

Next Story
Top