Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Katrina Vicky Wedding: बॉलीवुड में कदम रखने के कई साल बाद मिली विक्की कौशल को सफलता, ऐसी है दूल्हे राजा की कहानी

बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) और विक्की कौशल (Vicky Kaushal) की शादी कल यानी कि 9 दिसंबर को होनें वाली है। हर कोई इन दोनों की कहानी के बारें में जानना चाहता हैं, तो आज कि इस स्टोरी में हम बात करेंगे दूल्हा बनने जा रहे विक्की कौशल की कहानी के बारें में...

Katrina Vicky Wedding: बॉलीवुड में कदम रखने के कई साल बाद मिली विक्की कौशल को सफलता, ऐसी है दूल्हे राजा की कहानी
X

बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) और विक्की कौशल (Vicky Kaushal) की शादी कल यानी कि 9 दिसंबर को होनें वाली है। शादी के लिए सभी परिवार वाले सवाई माधोपुर के सिक्स सेंसेस फोर्ट (Six Senses Fort) पहुंच चुकें हैं और वेडिंग फंक्शन (Katrina Vicky Wedding) 7 दिसंबर से शुरु हो चुके हैं। आज की इस स्टोरी में हम बात करेंगे दूल्हा बनने जा रहे विक्की कौशल (Vicky Kaushal Success Story) के करियर और उनकी सफलता की कहानी के बारें में...


विक्की कौशल साल 2015 में मसान (Masaan) , 2018 में 'राज़ी' (Raazi) और 2019 में आई 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' (Uri: The Surgical Strike) जैसी फिल्मों से चमके। हाल ही में वह शुजीत सरकार की फिल्म 'सरदार उधम सिंह' (Sardar Udham) में नजर आए थे। यह फिल्म स्वतंत्रता सेनानी सरदार उधम सिंह पर एक बायोपिक है, जिसने 1919 के क्रूर जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेने के लिए 1940 में माइकल ओ'डायर की हत्या कर दी थी। इसके अलावा विक्की अब मेघना गुलजार की अपकमिंग बायोपिक 'सैम बहादुर' में अगली बार दिखाई देंगे। यह भारत के पहले फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ और मिस्टर लेले के जीवन पर आधारित है।


विक्की कौशल एक पंजाबी फैमिली से आते हैं जिनका जन्म 16 मई, 1988 को मुंबई में हुआ था। एक एडवेंचर शो 'इनटू द वाइल्ड विद बेयर ग्रिल्स' (Into The Wild With Bear Grylls) के एपिसोड में विक्की कौशल ने अपने बारें में कुछ बातें बतायी थी। विक्की कौशल ने कहा, "मैं एक ऐसे घर में पला-बढ़ा हूं जो प्रैक्टिकली हमारे द्वारा बनाई गई इस झोंपड़ी से थोड़ा बड़ा था। वहीं मेरा जन्म हुआ। और वहां से, यह मेरे परिवार की यात्रा रही है। आप जानते हैं, एक परिवार के रूप में हमने सीढ़ी के प्रत्येक चरण को देखा है। और मुझे लगता है कि यह आपको इस यात्रा में एक बहुत मजबूत व्यक्ति बनाता है।"


विक्की कौशल हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले एक वेटेरन स्टंटमैन और एक्शन डायरेक्टर शाम कौशल (Sham Kaushal) के बेटे हैं। उनकी मां वीना कौशल (Veena Kaushal) एक होममेकर हैं और लाइमलाइट से दूर रहना ही पसंद करती हैं। उनके पिता को सुपरहीरो फिल्म 'कृष' (2006), एक्शन थ्रिलर 'कमीने' (2009), अनुराग कश्यप की 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' (2012), 'धूम: 3' (2013), ऐतिहासिक ऐतिहासिक रोमांस 'बाजीराव मस्तानी' (2015) और 'दंगल' (2016) में अपने काम के लिए जाना जाता हैं। एक्टर जब बड़े हो रहे थे उस वक्त उन्होंने एक्टर बनने की बात कभी सोची भी नहीं थी। वह पहली बार 'फिजा' फिल्म के सेट पर साल 2005 में गए थे, जिसमें ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) और करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) थे। विक्की कौशल ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम से ऋतिक रोशन से पोस्ट शेयर करते हुए इस बारें में बताया था।


अपने पिता के बॉलीवुड में काम करने के बावजूद, विक्की का झुकाव अकादमिक रूप से था। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने मुंबई के राजीव गांधी प्रौद्योगिकी संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, उन्होंने कुछ समय के लिए इंजीनियरिंग की नौकरी भी की, लेकिन जल्द ही उन्हें एहसास हुआ कि वह इस काम के लिए नहीं बने हैं।

इसके बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में काम करने का फैसला किया, लेकिन उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर की थी। विक्की कौशल ने अनुराग कश्यप की साल 2012 में आई फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया था। इससे पहले उन्होंने बचपन में शाहरुख खान (Shah Rukh Khan)- करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan)-स्टारर 'अशोका' (2001) में प्रोडक्शन असिस्टेंट का भी काम किया था। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 2012 में आई फिल्म 'लव शव ते चिकन खुराना' (Luv Shuv Tey Chicken Khurana) के साथ की थी। लेकिन उन्हें कोई खास लाइमलाइट नहीं मिली। इसके बाद साल 2015 में आई उनकी फिल्म 'मसान' के बाद लोग उन्हें पहचानने लगे थे और फिर 'राजी' और 'उरी' जैसी फिल्मों के बाद उनके नाम से फिल्में चलने लगी।

Next Story