Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

International Women Day Special: ''क्वीन'' से लेकर ''पद्मावत'' तक इन फिल्मों में ''हीरोइनों'' ने ''हीरो'' को चटाई धूल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौंके पर आज हम बॉलीवुड की उन एक्ट्रेसों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी फिल्मों शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया।

International Women Day Special:

8 मार्च यानी आज का दिन दुनियाभर की तमाम महिलाओं तो समर्पित है क्योंकि आज पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। आज के वर्तमान समय में महिलाएं जीवन के हर क्षेत्र में पुरूषों को कड़ी चुनौती ही नहीं दे रही है बल्कि कई मामलों में उनसे आगे भी निकल गई हैं।

आज महिला दिवस के इस मौंके पर हम बात करेंगे बॉलीवुड की उन एक्ट्रेसों के बारे में जिन्होंने अपने बलबूते पर इस मेल डॉमिनेटिंग फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अलग धाक जमाई है। आज बॉलीवुड कई ऐसी एक्ट्रेसस हैं जो एक्टिंग के मामले में बड़े-बड़े एक्टरों को चुनौती दे रही हैं। वे एक्शन और स्टंट सीन हर चीच खुद कर रही हैं और अपने दम पर फिल्म को हिट भी करा रहीं हैं।

बॉलीवुड में कई एक्ट्रेस हैं जो अपनी फिल्मों में हीरों से ज्यादा फीस लेती हैं। इस बात का सबसे ताजा उदाहरण संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पद्मावत है जिसमें दीपिका पादुकोण को फिल्म के मेल एक्टर रणवीर सिंह और शाहिद कपूर से ज्यादा फीस मिली थी। विद्या बालन, कंगना रनौत और दीपिका पादुकोण जैसी कई हीरोइन अपने दम पर फिल्म को हिट करा रही हैं।

इन सबमें सबसे अहम बात यह हुई है कि अब बॉलीवुड में एक्ट्रेसेस के लिए अलग से स्क्रिप्ट लिखी जाने लगी हैं। इसी शानदार पहल को आगे बढ़ाते हुए एक नजर डालते है बॉलीवुड की उन महिला प्रधान फिल्मों के ऊपर जिनमें एक्ट्रेसों ने एक्टरों को हर मामले में धूल चटा दी-

क्वीन-

कंगना रनौत के शानदार अभिनय से सजी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन किया था। यही नहीं इस फिल्म ने फिल्मफेयर से लेकर सभी अवॉर्ड्स अपने नाम किए थे। यह मूवी कंगना के अब तक के फिल्मी करियर में मील का पत्थर साबित हुई है। इस फिल्म में कंगना शादी टूटने के बाद अकेले विदेश हनीमून मनाने जाती है।

कहानी-

सु़जॉय घोष की इस फिल्म में विद्या बालन ने अपनी एक्टिंग से सभी आलोचकों का दिल जीत लिया था। इस फिल्म विद्या बालन की दमदार एक्टिंग को खूब वाहवाही मिली थी। इस फिल्म में विद्या ने एक ऐसी सिंगल वुमन का किरदार निभाया था जो अपने पति के तलाश में भटकती हैं। इस फिल्म के लिए विद्या बालन को नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था।

इंग्लिश विंग्लिश-

बॉलीवुड की हवाहवाई एक्ट्रेस श्रीदेवी आज हमारे बीच में नहीं है लेकिन फिल्मी पर्दे पर उनके द्वारा निभाए गए किरदारों की मौजूदगी हमेशा बरकरार रहेगी। इंग्लिश विंग्लिश से उन्होंने 15 साल बाद सिल्वर स्क्रीन पर दमदार वापसी की थी। इस फिल्म में श्रीदेवी ने ऐसी महिला का किरदार निभाया था जो अपनी पहचान बनाने के लिए समाज से संघर्ष करती है और बाद में इस संघर्ष में कामयाब होती है।

द डर्टी पिक्चर-

विद्या बालन की ये बोल्ड फिल्म आज भी उनके लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाए हुए है। इस फिल्म में सिल्क स्मिता के किरदार में विद्या बालन की शानदार अदाकारी ने सभी को अपनी दीवाना बना लिया था।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए बॉलीवुड की दूसरी फिल्मों के बारें में जिनमें एक्ट्रेसों ने जमाई अपनी धाक-

Next Story
Top