Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब विद्या बालन ने बॉडी शेमिंग झेलते हुए बॉलीवुड में बनाई अपनी अलग पहचान

बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन आज किसी की पहचान की मोहताज नहीं है। एक्ट्रेस ने फिल्म इंडस्ट्री में बिना किसी गॉडफादर के एक ऊंचा मुकाम हासिल किया है। इस मुकाम पर पहुंचने के लिए विद्या ने दिन- रात जी तोड़ मेहनत की है।

जब विद्या बालन ने बॉडी शेमिंग झेलते हुए बॉलीवुड में बनाई अपनी अलग पहचान
X

बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन (Vidya Balan) आज किसी की पहचान की मोहताज नहीं है। एक्ट्रेस ने फिल्म इंडस्ट्री में बिना किसी गॉडफादर के एक ऊंचा मुकाम हासिल किया है। इस मुकाम पर पहुंचने के लिए विद्या ने दिन- रात जी तोड़ मेहनत की है। आज एक्ट्रेस अपना 43वां जन्मदिन सेलिब्रेट (Happy Birthday Vidya Balan) कर रही हैं। एक्ट्रेस का जन्म 1 जनवरी 1979 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। विद्या ने बहुत ही कम उम्र से एक्टिंग की शुरुआत कर दी थी। एक्ट्रेस पहली बार साल 1995 में रिलीज हुए टीवी सीरीयल 'हम पांच' (Hum Paanch) में नजर आईं थी। तो आज एक्ट्रेस के बर्थडे पर हम बात करेंगे उनके स्ट्रगल और सफलता की कहानी के बारे में...


विद्या बालन ने साल 2003 में आई बंगाली फिल्म 'भालो ठेको' (Bhalo Theko) के साथ फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। इसके बाद वह पहली बार हिन्दी फिल्म 'परिणाता' (Parineeta) में नजर आईं। साल 2005 में रिलीज हुई इस फिल्म के लिए एक्ट्रेस की खूब तारीफ हुई, इसके बाद वह लगे रहो 'लगे रहो मुन्ना भाई', 'भूल भुलैया', 'हे बेबी', 'किस्मत कनेक्शन' जैसी कई फिल्मों में नजर आईं। लेकिन उनकी कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पा रही थी। उन्होंने फिल्मों के लिए शॉर्ट हेयर कट्स से लेकर के चंकी लुक के साथ खूब कोशिश की। जबरदस्त एक्टिंग के बावजूद उनकी फिल्में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पा रहीं थी। वजह थी उनका बॉडी वेट, विद्या कद काठी में बाकि हिरोइन से अलग थी या यूं कहें कि वह उस दौर में चल रहे साइज के ट्रेंड में फिट नहीं बैठती थीं। एक्ट्रेस का स्टाइल लोगों को एजिंग, बोरिंग और नीरस लगता था।


ये साल 2008 की बात होगी जब करीना कपूर (Kareena Kapoor) ने फिल्म 'टशन' (Tashan) के लिए जीरो फिगर बनाई और इंडस्ट्री में चारो ओर उनकी चर्चा होनें लगी थी। करीना ने कैमरे के लिए सेट बॉडी ट्रेंड को कम कर दिया था। इसी बीच विद्या अपने साड़ी वाले किरदार में वापस आईं फिल्म 'पा' (Paa) के साथ और उन्हें दर्शकों ने खूब सराहा। साल 2010 में रिलीज हुई विद्या की फिल्म 'इश्किया' (Ishqiya) को भी लोगों ने बहुत पसंद किया। एक्ट्रेस धीरे धीरे इंडस्ट्री में फीमेल सेंटर्ड फिल्म के लिए जगह बना रहीं थी। इसके साथ ही उन्होंने ये सवाल भी उठा दिए थे कि किसी फिल्म के चलने के लिए क्या सिर्फ लुक्स ही जरूरी होते हैं। एक मीडिया को दिए गए अपने इंटरव्यू में विद्या ने कहा था, "आपके शरीर को अस्वीकार करने और जीवन भर ऐसा करने में खर्च करने का कोई अंत नहीं है। लेकिन वास्तव में क्या होता है, यह आपके शरीर की गलती नहीं है, आपके बॉडी को कम से कम एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जो आपकी साइड हो, और मैंने खुद से कहा कि यह मेरा शरीर है और मैं इसे प्यार करती हूं।"


इसके बाद साल 2011 में आई फिल्म 'द डर्टी पिक्चर' (The Dirty Pitcure) में उनके रोल ने फिल्म इंडस्ट्री को एक नई दिशा दे दी थी। विद्या की इस फिल्म ने इंडस्ट्री में बॉडी को लेकर के सेट किए गए मानकों को ही बदल कर रख दिया था। उन्होंने अपने करियर का सबसे बोल्ड किरदार निभाने के लिए 12 किलो वजन बढ़ाया। विद्या की ये फिल्म साउथ फिल्म इंडस्ट्री की स्टार विजयलक्ष्मी उर्फ सिल्क स्मिता (Silk Smita) के जीवन से प्रेरित थी। विद्या ने इसमें 'सिल्क' का किरदार निभाते हुए उन सभी आलोचकों का मु्ंह बंद कर दिया था जो वजन और बॉडी को लेकर के एक्ट्रेस को टारगेट करते थे। इसके बाद एक्ट्रेस 'नो वन किल्ड जेसिका', 'कहानी', 'मिशन मंगल' जैसी कई फीमेल सेंटर्ड हिट फिल्मों में नजर आईं। विद्या की लेटेस्ट फिल्म 'शेरनी' (Sherni) थी, जिसमें एक्ट्रेस के रोल को काफी सराहा गया था।

Next Story