Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World AIDS Day: जूही चावला, शिल्पा शेट्टी समेत इन सितारों ने फिल्मों के जरिए किया जागरूक

World AIDS Day: अभिषेक बच्चन, सलमान खान, संजय दत्त समेत इन कलाकारों ने फिल्मों के जरिए एचआईवी और एड्स के खिलाफ जागरूकता फैलायी।

World AIDS Day: जूही चावला, शिल्पा शेट्टी समेत इन सितारों ने फिल्मों के जरिए किया जागरूक
X

आज दुनिया भर में 'वर्ल्ड एड्स डे' मनाया जा रहा है। इस मौके पर एचआईवी और एड्स के खिलाफ जागरुकता फैलाई जा रही है। एड्स एचआईवी वायरस से होने वाली संक्रिमत बीमारी है। जिसका अभी तक कोई इलाज नहीं आया है। फिलहाल सावधानी ही इस बीमारी से बचने का एक उपाय है। एड्स से बचने के लिए एक वैक्सीन भी लगाई जाती है। इस विषय पर भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में कई फिल्में बन चुकी है। चलिए आपको बताते है कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में,

फिल्म- 'फिर मिलेंगे'

फिर मिलेंगे- इस फिल्म में शिल्पा शेट्टी एक ऐसी लड़की है, जिसको एचआईवी पॉजटिव होने पर नौकरी गंवानी पड़ती है। इसके बाद उसका केस तरुण आनंद लड़ता है, जिसका किरदार अभिषेक बच्चन ने निभाया था। लड़की हाईकोर्ट में केस जीत जाती है, इसके बाद अपना खुद का वेंचर खोल लेती है।

फिल्म- 'माई ब्रदर निखिल'

माई ब्रदर निखिल- ये फिल्म 'डॉमेनिक डिसूजा' की लाइफ से प्रेरित थी, जो एक एचआईवी एक्टविस्ट थे। फिल्म में समलैंगिता और एड्स जैसे मुद्दों को दिखाया गया है। कहानी में दिखाया गया है कि एड्स के बाद सजंय सूरी को अपनी लाइफ में कैसी-कैसी मुश्किलों को सामना करना पड़ता था।

फिल्म- 'निदान'

निदान- फिल्म की कहानी एक ऐसी लड़की की है, जो ब्लड ट्रांसफ्यूज़न के दौरान एचआईवी संक्रमित हो जाती है। इस फिल्म को भारत सरकार ने टैक्स फ्री कर दिया था।

Next Story