Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमिताभ की यह हॉलीवुड फिल्म होगी 12 साल बाद रिलीज, रास्ता हुआ साफ

यह फिल्म बिग बी अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का पहला हॉलीवुड प्रोजेक्ट थी। हॉलीवुड के प्रसिद्ध फिल्म लेखक-निर्देशक मनोज नाइट श्यामलन ने फिल्म फॉक्स के लिए लिखी थी, जिसने खुद फिल्म नहीं बनाई मगर यूटीवी (अब डिज्नी) को निर्माण की हरी झंडी दे दी थी।

बिमारी में अमिताभ बच्चन बने चटोरे, जमकर खा रहे Spicy खाना
X
अमिताभ बच्चन

कोरोना के लॉकडाउन में यह अच्छी खबर खास तौर पर अमिताभ बच्चन के फैन्स को राहत देगी। करीब 12 साल से बन कर डिब्बे में बंद बिग बी स्टारर फिल्म शूबाइट जल्द ही रिलीज का रास्ता साफ हो गया है। हालांकि इसके सिनेमाघरों में कम और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज के मौके ज्यादा हैं। शुजित सरकार फिल्म के निर्देशक हैं। यूटीवी मोशन पिक्चर्स तथा ट्वेंटिएथ सेंचुरी फॉक्स के बीच फिल्म के मालिकाना हक की लड़ाई से यह रिलीज नहीं हो सकी थी। फिल्म में अमिताभ के साथ सारिका, जिमी शेरगिल और दिया मिर्जा भी हैं। यह 60 वर्षीय बुजुर्ग की कहानी है, जो उम्र के इस पड़ाव पर एक यात्र पर निकलता है और अंततः इस निष्कर्ष पर पहुंचता है कि जीवन में क्या खोया और क्या पाया।

यह फिल्म बिग बी का पहला हॉलीवुड प्रोजेक्ट थी। हॉलीवुड के प्रसिद्ध फिल्म लेखक-निर्देशक मनोज नाइट श्यामलन ने फिल्म फॉक्स के लिए लिखी थी, जिसने खुद फिल्म नहीं बनाई मगर यूटीवी (अब डिज्नी) को निर्माण की हरी झंडी दे दी थी। बाद में फॉक्स ने फिल्म पर अपने मालिकाना हक का दावा किया और फिल्म विवादों उलझ कर डिब्बे में बंद हो गई। पहले फिल्म का नाम जॉनी मस्ताना था मगर बाद में शूबाइट कर दिया गया। उन दिनों शुजित सरकार अपनी डेब्यू फिल्म यहां के लिए चर्चा में थे और उन्हें शूबाइट डायरेक्ट करने का प्रस्ताव मिला था।

लंबे समय तक शुजित सरकार और खुद अमिताभ बच्चन कोशिशें करते रहे कि यूटीवी और फॉक्स के बीच विवाद सुलझ जाए। मगर ऐसा नहीं हुआ। शुजित ने इस फिल्म पर तीन साल काम किया और उनका कहना है कि यह अमिताभ के बेहतरीन परफॉरमेंसों में से एक है। बिग बी ने भी दोनों कंपनियों से आपसी विवाद को दरकिनार कर फिल्म रिलीज की अपील की थी। परंतु उन पर कोई असर नहीं हुआ।


अब स्थितियां बदल गई हैं। हॉलीवुड कंपनी डिज्नी ने यूटीवी और फॉक्स के मालिकाना अधिकार खरीद लिए हैं, अतः इन कंपनियों द्वारा बनाई फिल्में एक बैनर तले आ गई हैं। इसलिए जानकारों का मानना है कि शूबाइट की रिलीज की सारी बाधाएं खत्म हो चुकी हैं। जल्द ही इसे नेटफ्लिक्स या अमेजन जैसे इंटरनेशनल ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखा जा सकेगा। हाल में ही आयुष्मान खुराना और अनुराग कश्यप ने निर्माता से फिल्म को रिलीज करने की अपील की थी।

Next Story
Top