Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sushant Singh Rajput Biography: सुशांत की जिंदगी शुरू से उतार चढ़ाव भरी रही, कोई भी एक्ट्रेस शुरूआत में नहीं करना चाहती थी काम

Sushant Singh Rajput Biography : सुशांत सिंह राजपुत (Sushant Singh Rajput) बॉलीवुड के ऐसा एक्टर थे जिन्होंने बहुत ही कम समय में अपनी काबिलियत के दम पर सफलता हासिल की। ऐसे में उनकी मौत के बाद फिल्मी दुनिया को काफी बड़ा झटका लगा है (Sushant Singh Death)। फिलहाल अभी तक उनकी मौत की वजह सामने नहीं आई है।

Sushant Singh Rajput Biography: शुरू से सुशांत की जिंदगी उतार चढ़ाव भरी रही, 2020 में आनी थी ये उनकी ये फिल्में
X
सुशांत सिंह की जीवनी (फाइल फोटो)

Sushant Singh Rajput Biography टीवी सीरियल से अपने करियर की शुरुआत कर (Bollywood Actor) बॉलीवुड में काय पो चे, शुद्ध देसी रोमांस, एमएस धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी और केदारनाथ जैसी मूवी में काम कर अपना परचम लहराने वाले सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने रविवार यानि आज फांसी के फंदे पर लटक कर आत्महत्या कर ली है। सुशांत सिंह राजपुत बॉलीवुड के ऐसा एक्टर थे जिन्होंने बहुत ही कम समय में अपनी काबिलियत के दम पर सफलता हासिल की। ऐसे में उनकी मौत के बाद फिल्मी दुनिया को काफी बड़ा झटका लगा है। फिलहाल अभी तक उनकी मौत की वजह सामने नहीं आई है।

सुशांत राजपूत का परिवारिक और प्रारंभिक जीवन

सुशांत का जन्म बिहार के पटना में 21 जनवरी 1986 को हुआ था। उनके पिता केके सिंह एक सरकारी अफसर का कार्यभार निभा चुके हैं। उनकी माता का साल 2002 में देहांत हो गया था। सुशांत की जिंदगी शुरू से ही काफी उतार चढ़ाव वाली रही।

सुशांत राजपूत की शिक्षा

सुशांत ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को सेंट लॉरेंस हाई स्कूल पटना और दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से प्राप्त की थी। इसके आगे की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री से की।

सुशांत राजपूत का करियर

सुशांत जब अपने कॉलेज की पढ़ाई कर रहे थे तो उनकी दिलचस्पी डांस में बढ़ने लगी थी और फिर उन्होंने डांस सीखने का निर्णय लिया उनके इस फैसले से उनका परिवार बिल्कुल भी खुश नहीं था इसके बावजूद उन्होंने श्यामक देवेर के डांस ग्रुप को ज्वाइन कर लिया था। कुछ समय बाद श्यामक उनके मेहनत और डांस के प्रति जुनून को देखते हुए 2006 के कामनवेल्थ गेम में खेलने का अवसर प्रदान किया। इसके बाद सुशांत मुबंई में आ गए और डांस ग्रुप के साथ भी परफॉर्मेंस किया। इस डांस ग्रुप को प्रसिद्ध कोरियोग्राफर ऐश्ले लोबो ने प्रशिक्षित किया था।

यह किरदार लोगों को काफी पसंद आया

इसके बाद सुशांत राजपूत ने अपने कला को और भी अच्छा करने के लिए मशहूर एक्शन डायरेक्टर अल्लन अमीन से मार्शल आर्ट जैसी शिक्षा को ग्रहण किया। इसके बाद वे स्टार प्लस के टीवी शो किस देश में है मेरा दिल नजर आए। जिसके जरिए उन्हें अपने करियर में ब्रेक थ्रू मिला और फिर एक और टीवी धारावाहिक पवित्र रिश्ता में मानव के किरदार देखे गए। सुशांत का यह किरदार लोगों को काफी पसंद आया और वो लोगों के दिल में छा गए। इसके बाद वे कई बड़े डांस शो में भी नजर आए। .

इस वजह से कोई भी एक्ट्रेस नहीं करना चाहती थी साथ काम

बताया जाता है कि सुशांत का कोई भी फिल्मी बैकग्राउंड ना होने की वजह से उनके साथ कोई भी अभिनेत्री काम करना पसंद नहीं करती थी। परंतु इनके इन्हीं स्टार्टअप के वजह से 'शुद्ध देसी रोमांस' जैसी बड़ी फिल्म में भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के अंदर अपनी पहचान बनाने का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने कई बड़ी फिल्में की। साल 2016 में भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के ऊपर आई उनकी जीवनी फिल्म में सुशांत राजपूत ने धोनी का किरदार निभाया था। उनकी इस फिल्म में एक्टिंग ने सभी का दिल जीत लिया था। उन्होंने 2013 में फिल्म 'काई पो चे' से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। यह फिल्म कुछ खास पसंद नहीं की गई थी।

सुशांत राजपूत को मिले कुछ पुरस्कार

- 2014 में फिल्म 'काई पो चे,' के लिए बेस्ट डेब्यू मेल अवार्ड

- 2017 में एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड

- सुशांत सिंह राजपूत को एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी के लिए फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला था।

सुशांत राजपूत के लव अफेयर

सुशांत राजपूत अंकिता लोखंडे के साथ काफी समय तक रिलेशनशिप में थे। यह दोनों लोग लिव-इन में भी रह चुके हैं। वहीं खबरों की मानें तो कृति सेनन और सुशांत राजपूत की बढ़ती नजदीकियों के कारण अकिता लोखंडे के साथ उनका ब्रेकअप हो गया था।

Also Read: सुशांत सिंह राजपूत की लव लाइफ हो चुकी थी बर्बाद, टीवी एक्ट्रेस अंकिता लोखंड़े मारती थी खुलेआम

सुशांत राजपूत की कुछ प्रसिद्ध फिल्में

- काय पो चे

- शुद्ध देसी रोमांस

- पीके

- एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी

- राब्ता

- छिछोरे

सुशांत राजपूत की 2020 में आने वाली फिल्में

- दिल बेचारा

- पानी

मेनेजर ने भी फांसी लगाकर अपनी जान दे दी थी

वहीं कुछ दिन पहले सुशांत सी मेनेजर ने भी फांसी लगाकर अपनी जान दे दी थी। जहां कोरोना महामारी में लोग घरों में कैद हैं जिसके कारण लोग काफी डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। जिसमें कई सेलिब्रिटी भी शामिल हैं। वहीं आज हम आपको आज सुशांत सिंह राजपूत से जुड़ी तमाम जानकारी देने जा रहे हैं।

पूरा नाम - सुशांत सिंह राजपूत

निक नेम - गुड्डह

जन्मदिन - 21 जनवरी 1986

जन्म स्थान - पटना, बिहार, भारत

मृत्यु - 14 जून 2020

पेशा - अभिनेता, एंटरप्रेनर, फिलांथ्रोपिस्ट

राष्ट्रीयता - भारतीय

उम्र - 34 वर्ष ( 2020 )

गृहनगर - दिल्ली

धर्म - हिन्दू

जाति - क्षत्रिय

वैवाहिक स्थिति - कुंवारा

राशि - कुम्भ

डेब्यू फिल्म - काई पो चे (2013)

ऐजूकेशन - बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग

लम्बाई - इन्च- 5' 10"

वजन - 75 कि० ग्रा०

शारीरिक संरचना -छाती - 40 इंच

- कमर - 32 इ

-बाइसेप - 14 इंच

- आँखों का रंग - गहरा भूरा

- बालों का रंग - काला

मन पसंद खाना - राजमा चावल, आलू के पराठे, चिकन, प्रॉन और पानी पूरी

गर्लफ्रेंड - अंकिता लोखंडे, (अभिनेत्री) , कृति (अभिनेत्री)

विवाद ( Controversy )

- साल 2105 में सुंशात को उनकी गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे ने सर्वजनिक पार्टी में सभी लोगों के सामने थप्पड़ सुशांत राजपूत को मारा था। .

- 2015 में यह भी खबर आई थी कि उन्होंने अपनी एक्स गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे से चुपके से शादी कर ली थी।

- साल 2018 में खबर आई थी कि उन्होंने अपने घर के सामने अपने फैंस के साथ मिसबिहेव किया था।

और पढ़ें
Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story