Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

PM Narendra Modi Birthday : पीएम मोदी का एक्टिंग से है पुराना रिश्ता, स्कूल में देते थे जबरदस्त परफोर्मेंस

PM Narendra Modi Birthday देश भी ही नहीं बल्कि विदेश में भी पीएम नरेंद्र मोदी के लाखों फैंस है। राजनीति क्षेत्र में वो जितने होशियार और काबिल है, उतने ही वो अभिनय क्षेत्र में भी है। बात, उनके स्कूल के समय की है, जब उन्होंने पहली बार अभिनय किया था।

PM Narendra Modi Birthday : पीएम मोदी का एक्टिंग से है पुराना रिश्ता, स्कूल में देते थे जबरदस्त परफोर्मेंसPM Narendra Modi Birthday PM Modi Actor In School Time

देश भर में आज मोदी लहर है। हर कोई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ कर रहा है। पीएम मोदी के लाखों करोड़ों फैंस है, लेकिन बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि मोदी को स्कूल के समय एक्टिंग और प्रोग्राम में काफी दिलचस्पी थीं। उनकी इस दिलचस्पी के बारे में लेखक व वरिष्ठ पत्रकार एम.वी. कामथ और कुालिंदी ने अपनी एक किताब में बताया था। इस किताब का नाम है 'द मैन ऑफ द मोमेंट'.. ये किताब 2013 में प्रकाशित की गई थी, जब पीएम मोदी एक बड़ी हस्ती के रुप में उभर रहे थे। यही नहीं, अभिनय और नाटक को लेकर मोदी ने खुद अपनी किताब 'द वॉरियर्स' में भी बताया।

पीएम मोदी ने की स्कूल में एक्टिंग


किताब 'द वॉरियर्स' में पीएम मोदी ने एक घटना का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि जब वो स्कूल में थे, तो उनको एक प्ले में हिस्सा लेना था। जिसमें उन्हें कुछ डायलॉग दिए गए थे।

डायलॉग बोलने की मोदी लगातार बार-बार रिहर्सल कर रहे थे, लेकिन अच्छे से नहीं बोल पा रहे थे। जिससे परेशान होकर निर्देशक ने उनसे कहा कि अगर वे ऐसे ही करते रहे तो वो उनको नहीं सिखा पाएंगे।

निर्देशक के इस व्यवहार से मोदी काफी निराश हो गए और उन्होंने निर्देशक से कहा कि आप मुझे बताएं कि मैं डायलॉग बोलने में कहां गलती कर रहा हूं। जब उन्होंने मेरी गलती बताई तो मुझे एहसास हुआ कि मैं डायलॉग बोलने में क्या-क्या गलती कर रहा था।

पीएम मोदी ने 13 साल की उम्र में दोस्तों के साथ एक नाटक किया। ये नाटक स्कूल में नहीं बल्कि सड़कों पर किया। इसके पीछे का मकसद स्कूल के लिए फंड जुटाना था।

पीएम मोदी ने किताब के एक अंश में बताया कि स्कूल की कंपाउंड की दिवार टूट गई थी और स्कूल के पास इनता फंड भी नहीं था कि वे उस दीवार की मरम्मत करा सके। इसके लिए मोदी ने नाटक किया। लोगों से आए पैसों को इक्ट्ठा कर स्कूल के फंड में सौंप दिए।

गुजराती नाटक पीले फूल

मोदी ने अपने दोस्तों के साथ जो नाटक किया था, उसका नाम गुजराती शब्दों में 'पीलू फूल' था.. जिसका हिंदी में शाब्दिक अर्थ है 'पीले फूल'.. नाटक की कहानी सदियों पुरानी प्रथा 'छुआछूत' पर आधारित था। मोदी ने इस नाटक की कहानी कुछ इस प्रकार थी.. एक गांव में एक दलित महिला अपने बेटे के साथ रहती थी।

एक दिन महिला का बेटा बीमार हो जाता है। अपने बेटे का इलाज कराने वो महिला डॉक्टर, वैघ, तांत्रिक सभी के पास ले जाती है लेकिन छुआछूत की मानसिकता होने के कारण कोई भी उस बच्चे का इलाज करने को तैयार नहीं होता।


ऐसे में कोई महिला से कहता है कि अगर उसका बच्चा मंदिर में देवाताओं पर चढ़ाए गए पीले फूल को छू लेता है, तो वो ठीक हो जाएगा। लेकिन दलित होने के नाते महिला को मंदिर में प्रवेश नहीं मिलता, महिला पंडित से पीले फूल की देने की बात कहती है, लेकिन दलित होने के चलते पंडित उसकी एक नहीं सुनता। जब महिला काफी मिन्नत करती है, तो पुजारी उसे देवता पर चढ़ाए गए फूलों में से एक फूल दलित महिला को दे देता है।

इस कहानी से मोदी नाटक के जरिए लोगों को समझाना चाहते थे कि मंदिर में बैठे भगवान पर किसी एक का नहीं ब्लकि सबका हक होता है, इसी तरह देवता पर चढ़ाए गए फूलों पर भी सभी का हक होता है। आज भी गुजरात के लोगों को मोदी का ये नाटक अच्छे से याद है। मोदी के इस नाटक ने हजारों लोगों की आंखे खोल दी थी।

पीएम मोदी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें



1. नरेंद्र दामोदरदास मोदी भारत के ऐसे पहले ऐसे प्रधानमंत्री है जो आजादी के बाद पैदा हुए

2. पीएम मोदी ने 8 साल की उम्र में स्वयंसेवक की शपथ ली

3. पीएम मोदी की शादी 18 साल की उम्र में जसोदाबेन से हुआ, जिसके 2 साल बाद ही मोदी सन्यासी बन गए

4. पीएम मोदी ने अमेरिका से तीन महीने का मैनेजमेंट का कोर्स किया है

5. 1975 में आपातकाल के दौरान पीएम मोदी मोदी सरदार का भेष में रहते थे

6. पीएम मोदी की जाति क्या है अक्सर लोग पूछते हैं तो बता दें कि मोदी 'मोध घांची' जाति से संबंध रखते हैं

7. पहली बार पीएम मोदी ने ही लोकसभा चुनाव में 3D टेक्नोलॉजी के जरिये भाषण दिया

8. पीएम मोदी ने अहमदाबाद संघ मुख्यालय में बुर्जुग नेताओं के कपड़े धोये हैं

9. पीएम मोदी 13 साल तक गुजरात मुख्यमंत्री रहे और 13 साल तक कोई छुट्टी नहीं ली

10. पीएम मोदी सिर्फ 5 घंटे की नींद लेते हैं और मोदी की सालाना सैलरी 19 लाख रुपए हैं


Next Story
Share it
Top