Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Neil Nitin Mukesh Birthday: पार्क के सिर्फ 20 चक्कर लगाकर नील नितिन मुकेश ने पाई अपनी फिटनेस, पीछे छिपी है ये ट्रिक

Neil Nitin Mukesh Birthday: बॉलीवुड एक्टर नील नितिन मुकेश 15 जनवरी को 38 साल के हो जाएंगे। नील के फिटनेस के लाखों दिवाने हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं, नील अपनी फिटनेस को सिर्फ पार्क के सिर्फ 20 चक्कर लगाकर ही मेनटेंन रखते हैं, कैसे.... यहां जानिए ट्रिक

Neil Nitin Mukesh Birthday: पार्क के सिर्फ 20 चक्कर लगाकर नील नितिन मुकेश ने पाई अपनी फिटनेस, पीछे छिपी है ये ट्रिकनील नितिन मुकेश

बॉलीवुड एक्टर नील नितिन मुकेश 15 जनवरी को 38वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे। उनका जन्म 15 जनवरी 1982 को मुंबई में हुआ था। वो बॉलीवुड के मशहूर सिंगर मुकेश के पोते हैं। उनके पिता नितिन मुकेश माथुर भी बॉलीवुड सिनेमा के सिंगर हैं, वहीं उनकी मां का नाम निशि मुकेश माथुर हैं।

उन्हें 'नील नितिन मुकेश' नाम लता मंगेशकर ने दिया था, क्योंकि लता जी नील ऑमस्ट्रांग से काफी प्रभावित थी। नील नितिन मुकेश ने अपनी शुरूआती पढ़ाई ग्रीनलान हाईस्कूल मुंबई से पूरी की है। नील नितिन ने कॉमर्स से ग्रेजुएट किया। जब वो आठवीं क्लास में थे, तब वो पार्क के 20 चक्कर रोजाना लगाते थे।


जब वो कॉलेज आए, तो पार्क में जाना छोड़कर उन्होंने जिम जाना शुरू कर दिया.. तब वो महज 16 साल के थे। नील हफ्ते में चार बार जिम करते है। हर दिन सर्किट ट्रेनिंग करते है जबकि सिर्फ तीन दिन कार्डियो करते है।

कहते हैं कि फिटनेस के लिए मीठे और पकवानों से दूर रहना पड़ता हैं, लेकिन नील ने कभी ऐसा नहीं किया। उन्होंने अपने खाने-पीने सो कोई समझौता नहीं किया। नील को गुलाब जामुन, जलेबी और मिल्क केक काफी पसंद है। अगर आप भी नील नितिन मुकेश जैसी फिटनेस पाना चाहते हैं तो ये डाइट फॉलो करनी पड़ेगी।


चूंकि इंसान का शरीर खान पान से 70 फीसदी और एक्सरसाइज से 30 फीसदी तक प्रभावित होता है, इसलिए नील अपने खान-पान में कोई भी कोताही नहीं बरतते। वो नाश्ते में फ्रेश फ्रूट, जूस, दो अंडे और टोस्ट लेते हैं। वर्कआउट के बाद वो प्रोटीन शेक पीते है। इसके बाद वो लंच में दो रोटी, दाल, सब्जी और मछली खाते है।

शाम का नाश्ता में वो सिर्फ बिस्कुट और चना खाते है। इसके अलावा, डिनर में वो मूंग दाल पैनकेक, सलाद और मछली खाते है। नील को मछली से बनी हर डिश पसंद है। वो हर दो घंटे पर कुछ ना कुछ खाते रहते हैं। दोपहर के बाद वो चाय-कॉफी नहीं पीते, ना ही फल खाते हैं क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है और शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बना रहता हैं। साल 2017 के फरवरी महीने में नील ने रुक्मिणी संग सात फेरे लिए। इसकी शादी उदयपुर में हुई। ये अरैन्ज्ड मैरिज थी। नील के एक क्यूट बेटी भी है।


नील बेशक संगीत परिवार से ताल्लुकात रखते है, लेकिन उनकी दिलचस्पी बचपन से ही एक्टिंग में रही और इसलिए उन्होंने एक्टिंग के तौर पर अपने करियर को चुना। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि संगीत मेरा शौक है, लेकिन एक्टिंग मेरा पैशन है।

नील नितिन ने अपने एक्टिंग के शौक को बकरार रखने के लिए नमित कपूर के एक्टिंग स्कूल को ज्वॉइन किया। इसके अलावा उन्होंने बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर से भी एक्टिंग के गुर सीखे। नील नितिन मुकेश ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2007 बतौर एक्टर श्री राम राघवन की फिल्म 'जॉनी गद्दार' से की थी।

इस फिल्म में उनके एक्टिंग को खूब सराहा गया था। साथ ही उन्हें इस फिल्म के फिल्मफेयर अवार्ड्स के लिए सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार के लिए नॉमिनेट किया गया। इसके बाद उनकी साल 2009 में फिल्म 'आ देखे जरा' रिलीज हुई। इस फिल्म में उनके साथ बिपाशा बासु नजर आई। फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर जमकर धमाल किया। फिल्म के रिव्यूज बेशख मिल-जुले रहे, लेकिन कलेक्शन शानदार रहा।


इस फिल्म के बाद नील डायरेक्टर कबीर खान की फिल्म 'न्यूयॉर्क' में नजर आये। इस फिल्म में उनके साथ कैटरीना कैफ और जॉन अब्राहम भी लीड रोल में दिखाए दिए। इस फिल्म की कहानी आंतकवादी गतिविधियों पर बेस्ड थी।

इस फिल्म में नील सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर नजर आये। फिल्म को देख दर्शकों ने उनकी एक्टिंग की खूब सराहना की। इस फिल्म के लिए नील को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए फिल्मफेयर अवार्ड्स में नॉमिनेट किया गया। वहीं नील को डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने भी फिल्म ऑफर की और वो 'जेल' नामक फिल्म में नजर आये।

इस फिल्म में वो न्यूड नजर आये थे, जिसको लेकर काफी विवाद हुआ और ये फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई, लेकिन बेहतरीन किरदार के लिए फैंस ने नील नितिन की जमकर तारीफ की। साल 2010 में उनकी 'लफंगे परिंदे' और 'तेरा क्या होगा जॉनी' फिल्में रिलीज हुई। ये फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी।


साल 2011 भी नील के लिए कुछ खास अच्छा साबित नहीं हुआ। उन्होंने कई फिल्मों में काम किया, लेकिन फिल्में कुछ खास मुकाम हासिल नहीं कर पाई। साल 2015 में नील ने सूरज बड़जात्या की फिल्म 'प्रेम रत्न धन पायो' में सलमान खान के साथ काम किया। इस फिल्म में उन्होंने सलमान खान के सौतेले भाई का किरदार निभाया।

फिल्म हिट तो नहीं रही, लेकिन फिल्म के चर्चा खूब हुए। नील के विलेन किरदार को लोगों ने काफी पसंद किया। पिछले साल रिलीज हुई फिल्म 'साहो' में नील नितिन मुकेश ने निगेटिव रोल किया। इस फिल्म में वो साउथ के सुपरस्टार प्रभास के साथ फाइट करते नजर आए। जिसे लोगों ने खूब सराहा।

Next Story
Top