Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुस्लिम थे इरफान खान, लेकिन 'ब्राह्मण' से थीं मोहल्ले में पहचान, इस आदत से परिवार था बेहद परेशान

इरफान खान का जन्म बेशक मुस्लिम परिवार में हुआ हो, लेकिन उनके घर के सदस्य और मोहल्ले के लोग उन्हें 'ब्राह्मण' कहकर बुलाते थे। इसके पीछे की वजह भी खास थीं।

मुस्लिम थे इरफान खान, लेकिन ब्राह्मण से थीं मोहल्ले में पहचान, इस आदत से परिवार था बेहद परेशान
X

इरफान खान का जन्म 7 जनवरी 1967 को राजस्थान के जयपुर में हुआ था। इरफान खान का असली नाम साहाबजादे इरफान अली खान है। लेकिन उन्हें अपना ये लंबा नाम पसंद नहीं था, इसलिए उन्होंने अपना नाम छोटा कर दिया और कहलाने लगे 'इरफान खान'... इरफान खान के बेहद कम फैंस को ये बात पता होगी कि उन्होंने फर्जी सर्टिफिकेट के जरिए दिल्ली के एनएसडी यानी नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया था।

इरफान खान एक्टर नहीं बल्कि क्रिकेटर बनना चाहते थे। उनका बचपन में बतौर क्रिकेटर सीके नायडू ट्रॉफी के लिए सलेक्शन भी हुआ था। लेकिन किस्मत उन्हें बॉलीवुड में ले आई और स्टार बना दिया। इरफान ने अपने करियर की शुरूआत टीवी सीरियल्स से की थीं। उन्होंने 'चाणक्य', 'चंद्रकांता', 'भारत एक खोज' जैसे कई सीरियल में काम किया। इसके बाद वो बॉलीवुड में आ गए। इरफान को साल 2003 में रिलीज हुई फिल्म 'हासिल' से पहचान मिली। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट विलेन का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला।

इरफान खान का जन्म बेशक मुस्लिम परिवार में हुआ हो, लेकिन उनके घर के सदस्य और मोहल्ले के लोग उन्हें 'ब्राह्मण' कहकर बुलाते थे। इसके पीछे की वजह भी खास थीं। दरअसल, इरफान खान को नॉन वेजिटेरियन खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है। ऐसे में उनके पिता उनसे काफी दुखी रहते है। वो इरफान की इन्हीं आदतों से परेशान थे कि वो नॉन वेजिटेरियन खाने को देखकर ही दूर भाग जाते थे। जिससे परिवार वालों ने उन्हें 'ब्राह्मण' ही कहना शुरू कर दिया।

और पढ़ें
Next Story