Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अनिल कपूर पर वायुसेना की वर्दी का अपमान करने का आरोप, जानिए इस यूनिफॉर्म की पूरी जानकारी

आपको वायुसेना के यूनिफॉर्म की बारीक से बारीक जानकारी देते है। वायुसेना की यूनिफॉर्म ब्लू कलर की होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि वायुसेना के पास....

अनिल कपूर पर वायुसेना की वर्दी का अपमान करने का आरोप, जानिए इस यूनिफॉर्म की पूरी जानकारी
X

नेटफ्लिक्स पर 24 दिसंबर को रिलीज होने वाली अनिल कपूर की फिल्म 'एके वर्सेज एके' को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। इस फिल्म में एक सीन को लेकर वायुसेना ने जमकर ऐतराज जताया है और इस सीन को हटाने की मांग की है। इस सीन में अनिल कपूर भारतीय वायु सेना की यूनिफॉर्म में नजर आ रहे है। इसको लेकर वायु सेना का आरोप है कि उनकी यूनिफॉर्म को सम्मानजनक ढंग से नहीं दिखाया गया है। साथ ही साथ गलत भाषा का भी इस्तेमाल किया है। वायुसेना की नाराजगी को चलते अब अनिल कपूर ने माफी मांगी ली है।

चलिए आपको वायुसेना के यूनिफॉर्म की बारीक से बारीक जानकारी देते है। वायुसेना की यूनिफॉर्म ब्लू कलर की होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि वायुसेना के पास 15 तरह की यूनिफॉर्म होती है, जो अलग-अलग मौके और मौसम के मुताबिक पहनीं जाती है। गर्मियों के मौसम में यूनिफॉर्म पर कंधे पर सिल्क की रैंक पट्टी के साछ लाइट ब्लू कलर की शर्ट और कॉलर टैग होता है। वहीं ग्रे कलर की टेरीकॉट पैंट होती है। वहीं ब्लू कलर की पगड़ी और उसके नीचे लाइट ब्लू कलर का बैंड होता है।


इन सब के अलावा, ब्लैक मौजे और जूते होते है। चलिए अब आपको बताते है कि वायुसेना का ट्वीट, वायुसेना ने फिल्म की वीडियो को रिट्वीट करते हुए लिखा- 'इस वीडियो में इंडियन एयरफोर्स की वर्दी गलत ढंग से पहने हुए दिखाया गया है और जिस भाषा का उपयोग किया गया है, वो भी सही नहीं है। सशस्त्र सेना बल में इस तरह का व्यवहार नियमों के खिलाफ है। इस सीन को फिल्म से हटाने की जरूरत है।' आपको बता दें कि इस फिल्म को विक्रमादित्य मोटवाने ने डायरेक्ट किया है।

Next Story