Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Oscars 2020: ऑस्कर अवॉर्ड्स की रेस से आउट हुईं 'गली ब्वॉय', उम्मीदों को किया चकनाचूर

Oscars 2020: रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की फिल्म 'गली ब्वॉय' उम्मीदों से खरी नहीं उतरीं है। फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड्स की रेस से बाहर हो गई है। फिल्म टॉप 10 में भी अपनी जगह बनाने में नाकाम साबित हुई। लोगों को उम्मीद थी कि फिल्म ऑस्कर के लिए सलेक्ट हो जाएगी।

Oscars 2020: ऑस्कर अवॉर्ड्स की रेस से आउट हुईं गली ब्वॉय

अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म 2020 (International Film Festival 2010) से दिल तोड़ने वाली खबर सामने आ रही है। दरअसल, ऑस्कर 2020 (Oscars 2020) की रेस में जोया अख्तर (Zoya Akhtar) के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'गली ब्वॉय' (Gully Boy) बाहर हो गई है। फिल्म को भारत की ओर से 92वें एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए भेजी गई थी।

'गली ब्वॉय' को ऑस्कर में बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म की कैटेगरी में शामिल किया गया था, लेकिन अब वो अकादमी अवॉर्ड्स की रेस से बाहर हो चुकी है। आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और रणवीर सिंह (Ranveer Singh) की फिल्म 'गली ब्वॉय' टॉप 10 में अपनी जगह बनाने में असफल रही, जिसके चलते इस फिल्म को रिजेक्ट कर दिया गया।

अगर फिल्म को सलेक्ट किया जाता तो 'गली ब्वॉय' के लिए अगले राउंड में 92वें अकादमी अवॉर्ड्स के लिए वोटिंग की जाती। पर ऐसा नहीं हो सका। ऑक्सर के अकादमी अवॉर्ड्स के लिए जो 10 मूवीज सिलेक्ट हुई है। वो 'द पेंटेड बर्ड' (The Painted Bird), 'ट्रूथ एंड जस्टिस' (Truth and Justice),

'लेस मिसरेबल्स' (Les Misérables), 'दोज हू रिमेंड' (Those Who Remained), 'हनीलैंड' (Honeyland), 'कॉर्पस क्रिस्टी' (Corpus Christi), 'बीनपोल' (Beanpole), 'एटलांटिक्स' (Atlantics), 'पैरासाइट' (Parasite) और 'पेन एंड ग्लोरी' (Pain & Glory) है।

इनमें से 92वें पुरस्कार के लिए 13 जनवरी 2020 को फिल्मों के नॉमिनेटिशन का ऐलान किया जाएगा। वहीं 9 फरवरी 2020 को हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में ऑस्कर अवॉर्ड्स शो का आयोजन किया जाएगा। फिल्म 'गली ब्वॉय' से भारत के लोगों को उम्मीद थी कि फिल्म ऑस्कर जीतकर लाएगी, लेकिन अफसोस ये उम्मीद पूरी नहीं हो सकी।

ऑस्कर में भेजने के लिए इस साल करीब 27 फिल्में ऑस्कर की रेस में थीं लेकिन सहमति से 'गली ब्वॉय' को चुना गया था। 'उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक' (Uri: The Surgical Strike), 'केसरी' (Kesari), 'बधाई हो' (Badhaai Ho), 'आर्टिकल 15' (Article 15) और 'अंधाधुन' (Andhadhun) जैसी फिल्मों से लड़ाई के बाद 'गली ब्वॉय' को भारत की ओर से ऑस्कर के लिए भेजा गया था।

'गली ब्वॉय' फिल्म की कहानी स्लम रैपर्स डिवाइन और नेजी की जिंदगी पर आधारित है। फिल्म में रणवीर सिंह एक रैपर की किरदार में हैं जबकि आलिया भट्ट उनकी गर्लफ्रेंड बनी हैं। रणवीर रैप के जरिए अपना करियर बनाना चाहता है, लेकिन परिवरा की जिम्मेदारी और आर्थिक परेशानी के चलते वो कैसे अपने इस सपने को पूरा करता है, इस पर फिल्म की कहानी है।

फिल्म में रणवीर सिंह और आलिया के अलावा विजयराज, कल्कि केकला, सिद्धांत चतुर्वेदी, विजय वर्मा और अमृता सुभाष लीड रोल में है। ऑस्कर में आखिरी बार साल 2001 में आशुतोष गोवरिकर की फिल्म 'लगान' ने 5 फिल्मों के बीच अपनी जगह बनाई थी। इससे पहले 1958 में 'मदर इंडिया' और 1989 में 'सलाम बॉम्बे' ने 5 फिल्मों की अपनी जगह बनाई थीं।

Next Story
Top