Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत की पहली एक्ट्रेस जोहरा सहगल पर Google ने बनाया Doodle, पद्मश्री, पद्म विभुषण से किया गया सम्मानित

भारत की पहली एक्ट्रेस जोहरा सहगल पर गूगल ने शानदार डूडल बनाया। आपको बता दें कि जोहरा सहगल को पद्मश्री और पद्म विभुषण जैसे सम्मानों से नवाजा जा चुका है।

भारत की पहली एक्ट्रेस जोहरा सहगल पर Google ने बनाया Doodle, पद्मश्री, पद्म विभुषण से किया गया सम्मानित
X
जोहरा सहगल

भारत की पहली एक्ट्रेस जोहरा सहगल पर आज गूगल ने शानदार डूडल बनाया। जोहरा सहगल मशहूर एक्ट्रेस, बेहतरीन डांसर और शानदार कोरियोग्राफर थीं। जोहरा सहगल ने इंटरनेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाई थी। गूगल ने उनका क्लासिकल डांस करते हुए डूडल पर फोटो बनाई है और चारों तरफ कलरफुल फूलों से डेकोरेट किया है। इस पूरे डूडल को आर्टिस्ट पार्वती पिल्लाई ने डिजाइन किया है।

आपको बता दें कि जोहरा ने फिल्म 'नीचा नगर' में बेहतरीन किरदार निभाया था। इस फिल्म को साल 1946 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में दिखाई गई थी। यही नहीं, इस फिल्म को भारतीय सिनेमा की पहली इंटरनेशनल क्रिटिकल सक्सेस भी मिली। फिल्म को फेस्टिवल 'सर्वोच्च सम्मान द पाल्मे डी' अवॉर्ड भी मिला। ये बहुत ही कम लोग जानते है कि जोहरा सहगल का पूरा नाम साहिबजादी जोहरा बेगम मुमताज उल्लाह खान था। उनका जन्म सहारनपुर में 27 अप्रैल 1912 को हुआ।


जोहरा ने जर्मनी के ड्रेसडेन में बैलेट स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की और भारत लौटने के बाद एक्टिंग में हाथ आजमाया। जोहरा साल 1945 में इंडियन पीपुल्स थिएटर्स एसोसिएशन में शामिल हुई और 1962 में लंदन चली गईं, जहां उन्होंने 'डॉक्टर व्हू' जैसे क्लासिल ब्रिटिश टीवी शो और 1984 मिनीसीरीज 'दी ज्वैल इन द क्राउन' में काम किया। जोहरा सहगल को 1998 में पद्मश्री, 2001 में कालीदास सम्मान और 2010 में पद्म विभुषण से सम्मानित किया गया।

Next Story