Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Anil Kapoor Birthday: जब बोनी कपूर ने अनिल कपूर और सुनीता की शादी में डाली खलल, अपने ही परिवार से लड़ गए थे अनिल

Anil Kapoor Birthday: अनिल कपूर 24 दिसंबर को 63वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे। अनिल कपूर और सुनीता की लव स्टोरी काफी दिलचस्प रही। प्रैंक कॉल से इनकी लव स्टोरी की शुरूआत हुई, अनिल ने सुनीता को शादी के लिए प्रपोज किया, लेकिन बोनी कपूर नहीं चाहते थे कि अनिल सुनीता से शादी करें...

Anil Kapoor Birthday: जब बोनी कपूर ने अनिल कपूर और सुनीता की शादी में डाली खलल, अपने ही परिवार से लड़ गए थे अनिलअनिल कपूर

बॉलीवुड के एवरग्रीन एक्टर अनिल कपूर 24 दिसंबर 63 साल के हो जाएंगे। अनिल कपूर का जन्म 24 नवंबर 1956 में मुंबई के तिलर नगर में हुआ था। उनके पिता का नाम स्वर्गीय सुरिंदर कपूर था, जो बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर्स में शुमार थे। उनकी मां का नाम निर्मला कपूर है। अनिल कपूर तीन भाई है... बोनी कपूर, अनिल कपूर और संजय कपूर... अनिल कपूर ने अपने शुरूआती पढ़ाई ऑवर लेडी ऑफ परपिच्युल सकर हाईस्कूल से की और उसके बाद सेंट जेवियर्स कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। अनिल कपूर ने 28 साल की उम्र में सुनीता कपूर से 19 मई 1984 में शादी की।


अनिल कपूर की लवस्टोरी- अनिल कपूर और सुनीता कपूर की लव स्टोरी प्रैंक कॉल से शुरू हुई थी। अनिल सुनीता के इस कदर दिवाने हो गए थे, उनके बारे में जानकारी जुटाने लगे। इस दौरान अनिल को पता चला कि सुनीता एक जानी मानी मॉडल है। उस वक्त अनिल ऑडिशन के लिए प्रोड्यूसर्स के दरवाजों पर धक्के खा रहे थे। ये बात अनिल ने दोस्तों को बताई, जिसके बाद दोस्तों ने अनिल को सुनीता का नंबर जैसे-तैसे लाकर दिया। फोन पर धीरे-धीरे बात शुरू हुई, लेकिन अनिल मिलने की बात को टाल रहे थे, क्योंकि उनके पास खर्च करने के लिए पैसे नहीं थे। लेकिन एक दिन सुनीता ने मिलने की प्लान बना डाला, तो ऐसे में अनिल को आना ही पड़ा।


जब सुनीता ने अनिल से पूछा कि आप कैसे आ रहे हो, तो जवाब में अनिल ने कहा कि मैं बस से आ रहा हूं.. इस पर सुनीता ने कहा कि तुम कैब से आ जाओ.. पैसे मैं दे दूंगी। अनिल कपूर एक फिल्म मिलने का इंतजार कर रहे थे, ताकि वो सुनीता को शादी के लिए प्रपोज कर सकें। आखिर कार 1983 में फिल्म मशाल का ऑफर उन्हें मिल गया.. जिसके बाद अनिल कपूर ने सुनीता को शादी का ऑफर दे दिया। इस दौरान कई लोगों ने कहा कि शादी करने के बाद करियर खत्म हो जाएगा.. ये बात बोनी कपूर ने भी खूब समझायी, लेकिन अनिल नहीं मानें और 19 मई 1984 में सुनीता से शादी कर ली। अनिल कपूर के तीन बच्चे है.. सोनम कपूर.. हर्षवर्धन कपूर और रिया कपूर..


अनिल कपूर की फिल्में- अनिल कपूर ने बॉलीवुड में कदम उमेश मेहरा की फिल्‍म 'हमारे तुम्‍हारे' में एक छोटे से रोल को निभाकर की थी। इसके बाद उन्‍होंने 'हम पांच' और 'शक्ति' में सपोर्टिंग रोल निभाया, लेकिन अनिल कपूर को असली पहचान यश चोपड़ा की फिल्‍म 'मशाल' से मिली। इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। वहीं शेखर कपूर की फिल्म 'मिस्टर इंडिया' ने भी अनिल कपूर को खूब रूतबा दिलाया। इस फिल्म के बाद अनिल कपूर को मिस्टर इंडिया कहा जाने लगा। बताया जाता है कि ये रोल अमिताभ बच्चन के लिए था, लेकिन अमिताभ बच्चन को फिल्म की स्क्रिप्ट कुछ खास पसंद नहीं आई.. जिसके बाद इस रोल के लिए राजेश खन्ना से बात की गई, उन्होंने भी ये रोल ठुकरा दिया। इसके बाद अनिल कपूर को ये रोल मिला। इसके बाद अनिल कपूर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।


उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी, जैसे बेटा, तेजाब, कर्मा, राम लखन, वेलकम, त्रिमूर्ति शूटआउट ए वडाला, किशन कन्हैया, लाडला, जु़दाई, रूप की रानी चोरों का राजा, खेल, जमाई राजा.. अनिल कपूर की जोड़ी माधुरी दीक्षित के साथ काफी पसंद की जाती थी। अनिल कपूर ने स्लमडॉग मिलेनियर के जरिए हॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म के लिए अनिल कपूर को ऑस्कर अवॉर्ड मिला। अनिल कपूर को दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है। उन्हें पुकार और गांधी माई फादर फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड्स मिला है। यही नहीं वो अब तक 6 बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित हो चुके है। अनिल कपूर ने हॉलीवुड की जानी मानी सीरीज 24 के हिंदी वर्जन में भी काम किया। इस सीरीज में में अनिल कपूर ने अहम रोल निभाया। इसके अलावा, अनिल कपूर ने टॉम क्रूज की फिल्म मिशन इम्पॉसिबल-घोस्ट प्रोटोकॉल में भी लीड रोल के तहत काम किया।

Next Story
Top