Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Amitabh Bachchan Interview: क्या परिवार देखता है KBC ? अमिताभ बच्चन ने दिया शानदार जवाब

अमिताभ बच्चन रियालिटी शो कौन बनेगा करोड़पति का ग्यारहवां सीजन भी होस्ट कर रहे हैं। इस बार शो में क्या बदलाव हुए हैं? क्या कोई खास सेगमेंट भी रखा गया है? बिग बी का इस बात को लेकर क्या कहना है कि दर्शक केबीसी में सिर्फ उन्हें ही होस्ट के रूप में देखना पसंद करते हैं? ‘केबीसी-11’ से जुड़े ऐसे की कुछ और सवालों के जवाब दे रहे हैं अमिताभ बच्चन...

Amitabh Bachchan Interview: क्या परिवार देखता है KBC ? अमिताभ बच्चन ने दिया शानदार जवाब

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन का मेगा रियालिटी शो कौन बनेगा करोड़पति यानी 'केबीसी' का ग्यारहवां सीजन है। इस गेम शो के साथ अमिताभ बच्चन लंबे समय से जुड़े हुए हैं। एक बार फिर वह 'केबीसी' के जरिए लोगों की ज्ञान की परीक्षा लेंगे। इस बार भी इनामी राशि अधिकतम सात करोड़ है, जो किसी भी कंटेंस्टेंट के लिए बहुत बड़ी राशि है, जो उसके जीवन को बदल सकती है। हाल ही में 'केबीसी' से जुड़ी लंबी बातचीत अमिताभ बच्चन से हुई। पेश है, इस बातचीत के चुनिंदा अंश-

'केबीसी' के ग्यारहवां सीजन में आप कैसा अनुभव कर रहे हैं?

मेरे लिए 'केबीसी' का हर सीजन, हर एपिसोड बहुत मायने रखता है। मुझे खुशी होती है, जब कोई शख्स अपनी नॉलेज के जरिए हॉट सीट पर बैठकर सवालों के सही जवाब देता है, बड़ी धनराशि जीतता है, जो राशि वह शख्स जीतता है, उससे उसकी जिंदगी की कुछ बड़ी जरूरतें पूरी होती हैं, यह जानकर भी बड़ी खुशी मिलती है।

इस बार शो में क्या नया बदलाव देखने को मिलेगा?

गेम शो का स्टाइल पहले की तरह ही है, इनाम की राशि भी वही सात करोड़ है। लेकिन किसी सवाल का जवाब न आने पर सवाल फ्लिप हो सकता है। कहने का मतलब है कि हॉट सीट पर बैठे कंटेस्टेंट को उनकी पसंद की कैटेगरी का सवाल मिल सकता है। इनमें 11 कैटेगरी के सवाल होंगे, जिसमें स्पोर्ट्स, साइंस, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल से जुड़े सवाल हैं। इनमें किसी एक कैटेगिरी का सेलेक्शन कंटेस्टेंट कर सकता है। इस नए बदलाव के जरिए कंटेस्टेंट ज्यादा राशि जीत सकता है।

आपके शो के पिछले कई सीजन में कई ऐसे लोग आए, जो अपने स्तर पर बड़ा काम कर रहे थे। क्या इस बार के सीजन में ऐसी हस्तियां दर्शकों को देखने को मिलेंगी?

इस बार के सीजन में एक खास सेगमेंट है, जिसका नाम 'कर्मवीर' है। यह सेगमेंट हर शुक्रवार को दिखाया जाएगा। इसमें ऐसे लोग आएंगे, जो अपने स्तर पर ऐसा काम कर रहे हैं, जिससे समाज पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है, सामाजिक बदलाव आ रहा है। ये ऐसे लोग हैं, जो दूसरों के जीवन में उजाला भर रहे हैं। जैसे महाराष्ट्र के आनंदवन के डॉ. प्रकाश आमटे और उनकी पत्नी मंदाकिनी आमटे।

आपको बॉलीवुड का ऐसा कलाकार माना जाता है, जो अपने किरदारों को निभाने से पहले बहुत मेहनत करते हैं। क्या 'केबीसी' को होस्ट करने से पहले भी आपको किसी तरह की तैयारी की जरूरत पड़ती है?

इस बारे में मैं पहले भी बता चुका हूं। लेकिन फिर भी दोहराता हूं। शो 'केबीसी' टीम मेरे पास लिस्ट देती है, उन लोगों की जो हॉट सीट पर जा सकते हैं यानी जो 'केबीसी' गेम शो के लिए सेलेक्ट हो चुके हैं। मेरे पास उन सभी की जानकारी भेजी जाती है, जिसे मैं पढ़ता हूं। फिर जो हॉट सीट पर आते हैं, उनके बारे में शो रील तैयार होती है, जिसे शो के दौरान ही दिखाया जाता है। यह काम 'केबीसी' के हर सीजन में मैं करता हूं। अब मैं इसका आदी हो चुका है। ऐसे में बहुत ज्यादा तैयारी की जरूरत नहीं होती है।

आपका और शो 'केबीसी' का नाता बहुत पुराना है। बीच में शाहरुख खान ने भी इसे होस्ट किया था, लेकिन दर्शकों को आप ही इस शो में परफेक्ट लगते हैं। इस पर क्या कहना चाहेंगे?

मैं आपकी बात से सहमत नहीं हूं। मैंने 'केबीसी' का हिंदी वर्जन किया है। मराठी 'केबीसी' को इस समय नागराज मंजुले (सैराट फिल्म के प्रोड्यूसर-डायरेक्टर) कर रहे हैं। अन्य भाषाओं के 'केबीसी' को वहां के फेमस लोग होस्ट कर रहे हैं। सभी की अपनी-अपनी काबिलियत है। सभी अच्छा काम कर रहे हैं। मैं नहीं जानता कि 'केबीसी' के अगले सीजन में मुझे ही होस्ट बनने का मौका मिलेगा या नहीं। लेकिन इस शो के जरिए मैं लोगों से रूबरू हो पाता हूं, उनके जीवन और परेशानियों को जान पाता हूं, यह भी मेरे लिए बड़ी बात है।

क्या परिवार देखता है 'केबीसी'

अमिताभ बच्चन से यह पूछने पर कि उनके परिवर में शो ' केबीसी' कौन-कौन देखता है, उनकी राय इसके बारे में क्या है? क्या वह कभी अपने फैमिली मेंबर्स को हॉट सीट पर देखना चाहेंगे, वह जवाब में कहते हैं, 'जया हर एपिसोड देखती हैं। हालांकि ऐसी कोई खास टिप्पणी नहीं करतीं लेकिन शो देखती जरूर हैं। अकसर अभिषेक, ऐश्वर्या और श्वेता भी शो देखते हैं। हमारी पोती आराध्या 'केबीसी' घर पर खेलती भी है। ऐश्वर्या, आराध्या को क्वेशचन पूछती हैं और फिर गेम शो शुरू हो जाता है। पहली बार जब 'केबीसी' का पोस्टर जुहू पर आराध्या ने नोटिस किया तो मुझे इसके बारे में बताया था। जहां तक हॉट सीट पर मेरे फैमिली मेंबर्स का आकर बैठने का सवाल है तो नियमों के अनुसार होस्ट के परिवार वाले ऐसा नहीं कर सकते हैं। अगर फैमिली मेंबर्स किसी चैरिटी कॉज के लिए खेलते हैं तो बात अलग है।'

लेखिका: पूजा सामंत

Next Story
Share it
Top