logo
Breaking

''रैप'' को लेकर बादशाह का बड़ा बयान, कहा- गलतफहमी को दूर करना होगा

‘डीएचएच’ 2 भारत और भारतीय संगीत का वैश्विक जश्न है- हर वह दिल जो अपनी राष्ट्रीयता या जातीयता से इतर उस धुन पर थिरकता है, जिसे भारत कहते हैं, वह हिन्दुस्तानी है। ‘डीएचएच’ 2 पूरी दुनिया के ऐसे ही हिन्दुस्तानियों का संगम है।

‘दिल है हिन्दुस्तानी’ 2 का कंसेप्ट क्या है?

‘डीएचएच’ 2 भारत और भारतीय संगीत का वैश्विक जश्न है- हर वह दिल जो अपनी राष्ट्रीयता या जातीयता से इतर उस धुन पर थिरकता है, जिसे भारत कहते हैं, वह हिन्दुस्तानी है। ‘डीएचएच’ 2 पूरी दुनिया के ऐसे ही हिन्दुस्तानियों का संगम है।

इस शो में नजर आने वाले दुनियाभर से आये प्रतिभाशाली गायक और संगीतकार जाने-माने भारतीय गानों को अपने अंदाज में परफॉर्म करेंगे, जिससे उन्हें एक नया आयाम मिलेगा।

शो के इस सीजन से आपकी क्या उम्मीदें हैं?

पहले सीजन में दर्शकों ने इस शो में गैर-भारतीयों को हिन्दी गाने गाते हुये सुना। साथ ही प्रतिभागियों ने कई बार सुने जा चुके चर्चित गानों के साथ भी प्रयोग किया, जिनसे यह पता चला कि उनमें किस तरह बदलाव लाया जा सकता है।

सीजन 2 में स्तर काफी ऊंचा है और इसलिये परफॉर्मेंस से भी काफी ज्यादा उम्मीदें हैं। हम लोग गायिकी के मानदंडों पर परफॉर्मेंस को परखेंगे, साथ ही साथ यह भी देखेंगे कि यह कितना मनोरंजक रहा। पहले सीजन की तुलना में इस सीजन में हम परफॉर्मेंस को ज्यादा बारीकी से देखेंगे।

दर्शकों को इस शो में क्या नया देखने को मिलेगा?

कई सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से आये कलाकारों के परफॉर्मेंस के माध्यम से दर्शक टेलीविजन पर भारतीय संगीत का भव्य उत्सव देख पायेंगे। हालांकि, जो चीज उन्हें अलग बनायेगी, वह होगा उन चर्चित गानों का सबका अलग अंदाज।

साथ ही संगीत की अपनी समझ के आधार पर उन गानों में वह क्या चीज या पहलू शामिल करते हैं वह उन्हें अलग बनायेगा। यह दर्शकों के लिये बहुत ही बेहतरीन पेशकश होने वाली है; वह नये गानों को बिलकुल अलग रंग में देख पायेंगे- यही इस शो की खासियत होगी।

इस साल जजेस का पैनल बदल गया है और इनमें से एक आप हैं। अन्य जजेस के साथ आपका रिश्ता कैसा है?

मैं काफी उत्सुक हूं कि मैं प्रीतम और सुनिधि जैसे महारथियों के साथ पैनल में हूं। वे दोनों संगीत के अलग-अलग जोनर से आते है।। मैं प्रीतम दा को अपना रैप गुरु मानता हूं, क्योंकि उनसे मैंने काफी कुछ सीखा है और सुनिधि हमारे देश के ब बेहतरीन सिंगर्स में से एक है। हम तीनों के बीच काफी अच्छा रिश्ता है और सेट पर ब्रेक के दौरान हम तीनों अपने पसंदीदा गानों पर टूट पड़ते हैं।

प्रतिभागियों को जज करने के दौरान आप किन चीजों का ख्याल रखेंगे?

सबसे पहले तो प्रतियोगियों में भारतीय संगीत के प्रति लगन होनी चाहिये और दूसरी बात कि उनकी गायिकी में विविधता होनी चाहिये। हमें वैश्विक और भारतीय प्रतिभा की तलाश है, जिसका दिल भारत और भारतीय संगीत के लिये धड़कता है।

‘दिल है हिन्दुस्तानी’ 2 आपका दूसरा सीजन है। दूसरी बार हां कहने की क्या वजह रही?

‘दिल है हिन्दुस्तानी’ 2 केवल एक शो नहीं है, बल्कि पूरी दुनिया में हुनर के साथ एक भावना भी है। इस तरह के शोज कई नए गायकों को मंच प्रदान करते हैं। मैं दुनियाभर से आये, इस तरह के बेहतरीन प्रतिभाओं को देखकर चकित रह गया, जोकि भारतीय गाने गा रहे है।

मुझे पूरी उम्मीद है कि इसका दूसरा सीजन भी अपने साथ काफी कुछ लेकर आयेगा। यह शो मेरे लिये बहुत खास है और मुझे इस बात का गर्व है कि मैं इसे जज कर रहा हूं।

साथ ही भारत में रैपिंग को डांस और स्टैंड-अप कॉमेडी के साथ गंभीरता से कला के एक रूप के तौर पर गंभीरता से नहीं लिया जाता है। मैं इस गलफहमी को दूर करना चाहता हूं और यही वजह है कि मैंने इस शो पर जज बनना स्वीकार किया। इसके अलावा, मैं यहां मौज-मस्ती के लिये आया हूं और दर्शकों के साथ अपना और भी बेहतर रिश्ता जोड़ने।

आपने पहले बताया कि भारत में रैपिंग को ज्यादा गंभीरता से नहीं लिया जाता है। क्या एक रैपर के तौर पर अपने संघर्ष के बारे में बता सकते हैं?

भारत में आपको एक रैपर के तौर पर संगीत के पारंपरिक कला रूपों से संघर्ष करना होता है। पारंपरिक संगीत से ब्रेक लेने और रैप लिखने की शुरुआत करने में कुछ साल लगे। कुछ ऐसे रैपर थे, जैसे रफ्तार जो पंजाबी रैप के जरिये बॉलीवुड में अपनी जगह बना चुके थे।

वह मेरे लिये एक सच्ची प्रेरणा बने। मैंने संघर्ष के बावजूद अपने सपने को पूरा करने का फैसला किया और अपना गाना कंपोज करना शुरू कर दिया, उनमें से एक गाना (कर गई चुल) बॉलीवुड संगीत में शामिल हो गया और मेरे कॅरियर की गाड़ी निकल पड़ी।

आपके आगे आने वाले प्रोजेक्ट्स कौन-कौन से हैं?

किस्मत से मेरे 25 गाने आने वाले हैं, जिनमें मेरा सोलो एलबम भी है, जोकि एक-दो महीने में लॉन्च हो जायेगा। यह मेरा दिल के बेहद करीब है और मुझे पूरी उम्मीद है कि दर्शकों को यह पसंद आयेगा।

फिलहाल तो मैं स्टारप्लस के आगामी म्यूज़िक रियलिटी शो ‘दिल है हिन्दुस्तानी’ 2 पर ध्यान लगा रहा हूं। यह मेरे लिये बहुत खास है क्योंकि मैं पहले वाले सीजन का भी हिस्सा रहा हूं और मैंने इस शो के अब तक का पूरा सफर देखा है।

Share it
Top