Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इंजीनियरिंग फर्स्ट ईयर ड्रॉप आउट यह स्टूडेंट, आज है VFX effect के लिए पंजाबी सिंगर्स की पहली पसंद

अखिल पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री के जाने माने वीएफएक्स डायरेक्टर हैं। अखिल लगभग सारे पंजाबी सिंगर की पहली पसंद बन चुके हैं। वैसे ऐसा हो भी क्यों न आखिर अखिल इन सिंगर्स के वीडियो एलबम में स्पेशल इफेक्ट देने का काम जो करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं वीएफएक्स डायरेक्टर अखिल इंजीनियरिंग के एक ड्रॉप आउट स्टूडेंट हैं।

Akhil Kumar Yadav Engineering first year drop out student the first choice of Punjabi singers for VFX effect
X

इंजीनियरिंग फर्स्ट ईयर ड्रॉप आउट यह स्टूडेंट, आज है VFX effect के लिए पंजाबी सिंगर्स की पहली पसंद

सारे पंजाबी सिंगर आजकल एक ही सुर में वीएफएक्स डायरेक्टर (VFX Director) अखिल का गुणगान कर रहें हैं। नेहा कक्कड़ (Neha Kakkar) से लेकर परमीश वर्मा (Parmish Verma) तक सभी सिंगर अखिल कुमार यादव (Akhil Kumar Yadav) के मुरीद हो गए हैं। अखिल लगभग सारे पंजाबी सिंगर की पहली पसंद बन चुके हैं। वैसे ऐसा हो भी क्यों न आखिर अखिल इन सिंगर्स के वीडियो एलबम में स्पेशल इफेक्ट देने का काम जो करते हैं। वह पंजाबी गानो में अपने स्पेशल इफेक्ट के जरिए लोगो पर जादू चलाने में बहुत माहिर हैं। अखिल पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री के जाने माने वीएफएक्स डायरेक्टर हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं वीएफएक्स डायरेक्टर अखिल इंजीनियरिंग के एक ड्रॉप आउट स्टूडेंट हैं।

केवल 27 साल के अखिल आज हर बड़े पंजाबी सिंगर के साथ काम कर चुके हैं। अपनी मेहनत और कड़े संघर्षो के बाद अखिल आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं। अखिल ने पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में अपनी पहचान सिर्फ और सिर्फ अपने शौक और जिद को पूरा करके बनायी है। आज म्यूजिक वीडियो इंडस्ट्री में बतौर VFX डायरेक्टर अखिल की धूम है। लेकिन हरियाणा के महेन्द्रगढ़ जिले के छोटे से गांव ढाणी फैज़ाबाद के रहने वाले अखिल के घरवालों ने उनके लिए ये सपने नहीं देखे थे। आम घर वालों की तरह ही अखिल के घरवाले भी यह ही चाहते थे कि उनका बेटा पढ़ लिख कर अपना भविष्य संवारें। घरवालों की मर्जी पर अखिल ने इंजीनियरिंग की परीक्षा पास की और बीटेक में दाखिला भी लिया। लेकिन पहले ही साल की पढ़ाई के दौरान उन्हें ये समझ आ गया कि ये उनकी फील्ड नहीं है।


अखिल हमेशा से ही कुछ क्रिएटिव करने की चाह रखते थे। ऐसे में जब अखिल का इंजीनियरिंग की किताबों में दिल नहीं लगा तब उनका ध्यान अपने बचपन के शौक संगीत की फील्ड में हाथ आजमाने का फैसला लिया। बचपन के दोस्त हिमांशु धर से सलाह मशविरा किया। फैसला हुआ कि इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़कर वीएफएक्स की फील्ड में कुछ किया जाए। उसी दोस्त के साथ मिलकर 2014 में इनसाइड मोशन पिक्चर्स (Inside Motion Pictures) नाम से कंपनी बनाई। इसके साथ ही पंजाबी संगीत इंडस्ट्री और हिंदी संगीत इंडस्ट्री में उनके सफर के साथ साथ शुरु हुआ उनके स्ट्रगल का दौर।

अखिल बताते हैं कि ये सब करना बिल्कुल भी आसान नहीं था। इंडस्ट्री में जगह बनाने के लिए उन्हें बहुत संघर्ष करना पड़ा। कोई जान-पहचान तो नहीं थी उस पर घर परिवार का दबाव अलग से था। इंजीनियरिंग ड्रॉपआउट थे तो समाज से भी ताने मिल रहे थे। लोग अक्सर पूछते थे कि कितना कमा लेते हो? अगर नहीं कमाते तो क्यों करते हो? पढ़ाई क्यों छोड़ दी? लेकिन आखिरकार अपनी मेहनत, लगन और खुद के भरोसे के दम पर अखिल (InsideAKY) की कंपनी इनसाइड मोशन पिक्चर्स आज पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री और बॉलीवुड में किसी परिचय की मोहताज नहीं है पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में वीएफएक्स इफेक्ट देने के साथ ही अखिल इनसाइड इंस्टिट्यूट ऑफ़ फिल्ममेकिंग (Akhil Inside Institute Of Filmmaking) के जरिए युवा निर्देशक, फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर और कलाकारों को ट्रेनिंग भी दे रहे हैं। अखिल बताते हैं कि इंडस्ट्री में वह नहीं चाहते कि अनजान होने की वजह से जिन मुश्किलों का सामना उन्हें करना पड़ा नए कलाकारों को भी उतनी कठिनाइयों का सामना करना पड़े।


Next Story