Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दूरसंचार विभाग में नए इनोवेशन के लिए एजिस स्कूल ने टेलीकॉम कंपनियों को किया आमंत्रित

भारत के बारे में हमेशा यह कल्पना की जाती है कि इसे बढ़ती प्रतिभा और प्रवीणता के एक सुस्पष्ट अभिनव केंद्र के रूप में प्रस्तुत किया जाए। हालांकि, अक्सर हमसे पूछा जाता है कि देशवासी नवीनता के केंद्र में होते हैं उसका कारण क्या है।

दूरसंचार विभाग में नए इनोवेशन के लिए एजिस स्कूल ने टेलीकॉम कंपनियों को किया आमंत्रित
X

भारत के बारे में हमेशा यह कल्पना की जाती है कि इसे बढ़ती प्रतिभा और प्रवीणता के एक सुस्पष्ट अभिनव केंद्र के रूप में प्रस्तुत किया जाए। हालांकि, अक्सर हमसे पूछा जाता है कि देशवासी नवीनता के केंद्र में होते हैं उसका कारण क्या है।

उद्योग के प्रमुख प्रवर्तक और दिग्गज, एजिस स्कूल ऑफ डाटा साइंस, साइबर सिक्यूरिटी एंड टेलीकॉम ने महसूस किया कि लाखों लोगों के जीवन को बदलने वाले भारतीय प्रवर्तकों और उनकी नवीनताओं को मान्यता देना जरूरी है।

एजिस इस साल 24 से 28 सितंबर 2018 तक दिल्ली में “दूरसंचार और मोबाइल श्रेणियों” 12 से 16 नवंबर 2018 तक मुंबई में “फोकस एंड टेक कैटेगरीज” में नवीनता को प्रोत्साहन देगा और ये प्रतिष्ठा वाले एजिस ग्राहम बेल अवार्ड के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे तथा विजेताओं को 18 जनवरी 2019 को होने वाले एजिस ग्राहम बेल अवार्ड समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

इसमें देश भर की कंपनियों के साथ-साथ मालदीव और इजराइल के अलावा विदेशी कंपनियां अपनी नवीनताएं प्रस्तुत करेंगी। इनमें मोबाइल कॉम टेक्नालॉजिज, हुवावेई, दीक्षा टेक्नालॉजिज, महिन्द्रा कॉमविया, स्टरलाइट टेक्नालॉजिज, एयरटेल, एरिया, सृडट, वोडाफोन आईडिया, तेजस नेटवर्क, स्मार्टीप्लाई, वॉयक नेटवर्क्स, पैरेलेल वायरलेस, एचसीएल, आरएडी कम्युनिकेशंस, सिएंट, सिस्को, सिएना, की साइट टेक्नालॉजिज, व्योमो आयुव टेक्नालॉजिज, ई क्लर्क्स, विप्रो स्टरलाइठ कनवर्जेंस, अनंत, ऐक्सेनट्योर रिलायंस, जियो, ओरीडू, एलएंडटी, निरामई, नेरॉन, भारती इंफ्राटेल प्रमुख हैं।

एजिस स्कूल ऑफ डाटा साइंस, साइबर सिक्यूरिटी एंड टेलीकॉम के सीईओ श्री भूपेश दहेरिया ने कहा, "एजिस में हम लोग नौवें एजिस ग्राहम बेल अवार्ड्स के लिए नया करने वालों और उनकी नई चीजों की प्रशंसा करते हैं।

सप्ताह भर चलने वाले आयोजन में कार्यक्रम में दूरसंचार और मोबाइल के क्षेत्र की उच्च गुणवत्ता वाली नवीनताओं की भागीदारी रहेगी। इस साल इसमें मालदीव, कनाडा, इजराइल और अमेरिका की भागीदारी है और वे अपनी नवीनताएं प्रदर्शित कर रहे हैं तथा खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा में है। हम नया करने वाले सभी लोगों को शुभकामनाएं देते हैं कि वे एजिस ग्राहम बेल अवार्ड्स जीतें।"

नौवें एजिस ग्राहम बेल अवार्ड्स के पहले जूरी राउंड में नवीनताएं प्रस्तुत की जाएंगी। निर्णायकमंडल के सदस्य इस प्रकार हैं:

• डॉ. अभिजीत गंगोपाध्याय, संस्थापक डीन, आईआईएम इंदौर; डीन, एजिस स्कूल ऑफ बिजनेस, डाटा साइंस, साइबर सिक्यूरिटी एंड टेलीकॉम

• वेद प्रकाश चंदन, मानद निदेशक, एजिस स्कूल ऑफ बिजनेस, डाटा साइंस, साइबर सिक्यूरिटी एंड टेलीकॉम, भारत में सीडीएमए टेक्नालॉजी लाए

• सुधीर गुप्ता, पूर्व सचिव, ट्राई

• विमल वाखलू, पूर्व सीएमडी, टीसीआईएल

• कमोडोर डॉ. जे जेना, डिप्टी डायरेक्टर जनरल, सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया।

• तिलक राज दुआ, डायरेक्टर जनरल, टावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स एसोसिएशन

• राकेश कुमार उपाध्याय, पूर्व सीएमडी, बीएसएनएल

• पवन गर्ग, पूर्व चेयरमैन, आईटीयू एप्ट फाउंडेशन

• सत्या गुप्ता, नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क गुरू

• भूपेश दहेरिया, सीईओ, एजिस स्कूल ऑफ बिजनेस, डाटा साइंस, साइबर सिक्यूरिटी एंड टेलीकॉम; एजिस ग्राहम बोल अवार्ड के संस्थापक

• डॉ. संजय सिंवल, वाइस प्रेसिडेंट, अलायंस एंड कंसलटिंग, एजिस स्कूल ऑफ बिजनेस, डाटा साइंस, साइबर सिक्यूरिटी एंड टेलीकॉम

एजिस स्कूल ऑफ बिजनेस डाटा साइंस, साइबर सिक्यूरिटी एंड टेलीकॉम के बारे में:

एजिस स्कूल ऑफ बिजनेस डाटा साइंस, साइबर सिक्यूरिटी एंड टेलीकॉम की स्थापना भारती एयरटेल के सहयोग से सन 2002 में हुई थी। इसका मकसद क्रॉस फंक्शनल टेक्नॉलॉजी (एक दूसरे के लिए काम करने वाली) के क्षेत्र में अग्रणी लोगों का विकास करना।

2015 में एजिस और आईबीएम ने मिलकर डाटा साइंस, बिजनेस एनालिटिक्स, और बिग डाटा में भारत का पहला पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) शुरू किया। 2017 में साइबर सुरक्षा में पीजी पाठ्यक्रम की शुरूआत की गई।

ये कार्यक्रम एजिस स्कूल ऑफ बिजनेस और आईबीएम द्वारा संयुक्त रूप से प्रमाणित और डिलीवर किए जाते हैं। आईबीएम ने कैम्पस में उच्च स्तर का बिजनेस एनालिटिक्स और क्लाउड कंप्यूटिंग लैब स्थापित किया है।

यही नहीं, एजिस और एनवीआईडीआईए ने डीप लर्निंग और अप्लायड एआई पाठ्यक्रमों के लिए साझेदारी की। एजिस डाटा साइंस का नंबर 1 स्कूल है और बिजनेस एनालिटिक्स में शिखर के पांच में है। एजिस उद्योग की भिन्न परियोजनाएं, अनुसंधान और कंसलटिंग के काम हाथ में लेता है।

डाटा साइंस के ये काम एजिस अपनी पहल, 'डाटा साइंस डिलीवर्ड' और 'डाटा साइंस फॉर सोशल गुड' के तहत करता है और संस्थानों को डाटा साइंस, एमएल, डीएल, बिग डाटा, एनालिटिक्स आदि से संबंधित कौशल कौशल के विकास में सहायता करता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story