Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

''रेप की रानी'' के नाम से मशूहर थी ये एक्ट्रेस, 27 की उम्र में हुई थी दर्दनाक मौत

70-80 के दशक में बॉलीवुड की फिल्मों सबसे ज्यादा बार रेप पीड़िता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री नजीमा की केवल 27 साल की उम्र में बड़े ही दर्दनाक तरीके से मौत हो गई थी।

70 और अस्सी के दशक में बलीवुड में ज्यादातर फिल्में के केंद्र में समाज, औरतों के साथ उत्पीडन, सेक्सुअल हैरेसमेंट से मुद्दे रहते थे। इस दौर की फिल्मों में असल जिंदगी में महिलाओं के साथ होने वाले अन्याय को पर्दे पर उतारा गया था।

इसी दौर में एक ऐसी एक्ट्रेस थी नजीमा जिन पर सबसे ज्यादा रेप सीन फिल्माए जाते थे। इस दौर की हर फिल्म में नजीमा को ज्यादातर बहन या फिर एक्ट्रेस की सहेली का किरदार मिलता था और उन्हें ये किरदार फिल्म में रेप सीन फिल्माने के लिए ही दिया जाता था।

रेप की रानी के नाम से मशहूर हुई ये एक्ट्रेस-

बता दें कि 70-80 के दशक में हर फिल्म में रेप सीन को प्रमुखता दी जाती थी। यहां तक की कुछ फिल्मों के कहानी के क्रेंद्र में ही रेप होता था। रेप सीन को फिल्माने के लिए उस समय के निर्देशकों की पहली पसंद नजीमा ही हुआ करती थी। आलम ये था कि नजीमा एक समय पर बॉलीवुड में रेर की रानी के नाम से मशहूर हो गई थी।

27 की उम्र में हुई दर्दनाक मौत-

बता दें कि नजीमा बॉलीवुड में अपनी पहचान बना ही रही थी कि उन्होंने अचानक इस दुनिया को अलविदा कह दिया। साल 1975 में जब नजीमा महज 27 साल की थी जब कैंसर होने के कारण उनका निधन हो गया था। लेकिन अपने दमदार अभिनय के कारण नजीमा को आज भी याद किया जाता है।

यह भी पढ़ेंः भगवान की पूजा पर इस एक्टर को पोस्ट करना पड़ा भारी, मिली परिवार तबाह करने की धमकी

इन फिल्मों में किया था काम-

नजीमा ने निशान, राजेंद्र कुमार के साथ आरजू, दिल्लगी, तमन्ना, अनजाना जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय किया। इनमें से ज्यादातर फिल्मों में नजीमा ने बहन का किरदार निभाया था। अपनी ज्यदातर फिल्मों में बहन का किरदार निभाने की वजह से नजीमा को बॉलीवुड का बहन भी कहा जाने लगा था।

Next Story
Top