Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ए.आर रहमान के बर्थडे पर सुनें उनके कुछ सुपरहिट गानें, जिन्होंने उनको बनाया ''संगीत का जादूगर''

बॉलीवुड के मशहूर सिंगर और म्यूजिक कम्पोजर ए.आर रहमान आज अपना 52 वां जन्मदिन मना रहे हैं। ए.आर रहमान को संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए भारत सरकार की तरफ से पद्म भूषण पुरूष्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

ए.आर रहमान के बर्थडे पर सुनें उनके कुछ सुपरहिट गानें, जिन्होंने उनको बनाया

बॉलीवुड के मशहूर सिंगर और कम्पोजर ए.आर.रहमान आज अपना 52 वां जन्मदिन मना रहे हैं। ए.आर. रहमान ने सिर्फ बॉलीवुड ही में नही हॉलीवुड में भी अपनी संगीत का परचम लहराया है।

ए.आर रहमान संगीत का दुनिया के वो नायाब सितारे हैं जिनकी आवाज के जादू से पूरी दुनिया वाकिफ है। जब उनकी उंगलिया संगीत के साजो पर थिरकती हैं तो जो समां बंधता है उसका मजा ही कुछ और होता है।

ए.आर रहमान ने भारतीय संगीत को पूरी दुनिया में एक अलग मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया हैं। उनके गानों के अलावा इंडियन क्लासिकल और वेस्टर्न फ्यूजन का उम्दा इस्तेमाल कहीं और देंखने को नहीं मिलता।

संगीत की दुनिया का ऐसा कोई भी अवॉर्ड नही बचा है जिससे ए.आर रहमान को न नवाजा गया हो। ए.आर रहमान को अब तक दो ऑस्कर अवॉर्ड, दो ग्रैमी अवॉर्ड, एक बाफ्टा अवॉर्ड, एक गोल्डन ग्लोब, चार राष्ट्रीय फिल्म पुरूष्कार, पंद्रह फिल्मफेयर अवॉर्ड और तेरह फिल्मफेयर अवॉर्ड साउथ दिए गए हैं।

उन्हें भारत सरकार द्वारा 2010 में पद्म भूषण, तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया था। फिल्म और रंगमंच में किए उनके काम के लिए रहमान को 'मद्रास के मोजार्ट' कहा जाता है।

ए.आर रहमान के जन्मदिन पर सुनिए उनके ये ब्लॉकबस्टर गानें जो आज भी हैं लोंगों की जुंबा पर-

मां तुझे सलाम(एलबम)- 2014 में एआर रहमान ने वंदे मातरम अलबम रिलीज किया. इस गाने ने देशभक्ति को एक नई आवाज दे दी। ये एआर रहमान की आवाज थी। उनका ये गाना देशभक्ति गानों की लिस्ट में सबसे ऊपर पहुंच चुका है।

हम्मा-हम्मा(बॉम्बे)- फिल्म बॉम्बे के इस गानें रिलीज होते ही फैंस के दिलों में अपनी जगह बना ली थी। अब तक इस गानें कई वर्जन बनाए गए हैं लेकिन ओरिजनल से बढ़कर कोई नहीं हैं।

छैंया-छैंया(दिल से)- 1998 में आई फिल्म दिल से में इस गाने के लिए एआर रहमान ने अपनी धुनें दीं थी। इसे गाया था सुखविंदर सिंह और सपना अवस्थी ने। ये गाना अब भी बॉलीवुड के कुछ अल्टीमेट हिट गानों में से है।

जय हो(स्लमडॉग मिलेनियर)- स्लमडॉग मिलेनियर के इस गानें सारी दुनिया में धूम मचाई थी। ए.आर. रहमान को इस गाने के लिए ऑस्कर अवॉर्ड से भी नवाजा गया था।

दिल से रे(दिल से)- फिल्म दिल से के इस गानें को शाहरूख खान और मनीषा कोइराला पर फिल्माया गया था। इस गाने के लिए ए.आर रहमान को फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था।

तू ही रे-तू ही रे(रोजा)- फिल्म रोजा का ये गाना आज भी बॉलीवुड के ऑल टाइम सुपरहिट गानों की लिस्ट में शामिल हैं।

कुन फाया कुन(रॉकस्टार)- फिल्म रॉकस्टार का यह गाना आज भी जब बजता है तो दिल को सकून दे जाता है।

Next Story
Top