logo
Breaking

भारतीय सिनेमा की 10 सबसे महंगी फिल्में, पढ़िए यहां

भारतीय सिनेमा का कारोबार काफी बड़ा है।

भारतीय सिनेमा की 10 सबसे महंगी फिल्में, पढ़िए यहां
नई दिल्ली. भारतीय सिनेमा का कारोबार काफी बड़ा है। बॉलीवुड फिल्मों ने हिंदी सिनेमा को सात समंदर पार तक पहुंचा दिया है। फिल्मों में सिर्फ 100 करोड़ क्लब में शामिल होने को लेकर होड़ नहीं रहती, बल्कि 100 करोड़ से ज्यादा बजट वाली फिल्म बनाने की प्रतिस्पर्धा रहती है। लागत के हिसाब से 10 सबसे महंगी फिल्मों पर नजर डालें, तो बॉलीवुड कहीं पीछे हैं। साउथ की फिल्मों खासकर तमिल और तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री का फैलाव बॉलीवुड से किसी भी मामले में कम नहीं है, और न ही दर्शकों तक पहुंच के मामले में। यही वजह है कि टॉप 10 सबसे महंगी भारतीय फिल्मों में बॉलीवुड की महज 3 फिल्में और साउथ की 7 फ़िल्में हैं।
haribhoomi.com
अपने पाठकों को बता रहा है, भारत की 10 सबसे ज्यादा लागत वाली फिल्मों के बारे में...
(1) बाहुबली (तेलुगू फिल्म, 2015)
अभिनेता प्रभास अभिनीत तेलुगू फिल्म बाहुबली भारत की सबसे महंगी फिल्म है। बाहुबली का बजट 250 करोड़ से भी अधिक है। ये फिल्म एक सात तेलुगू, तमिल, मलयालम, हिंदी, अंग्रेजी और फ्रेंच में रिलीज की जा रही है। वितरण के मामले में भी इस फिल्म ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बाहुबली 290 मिनट लंबी फिल्मी है, यही वजह है कि इसका प्रदर्शन दो हिस्सों में किया जा रहा है। फिल्म की पहली किस्त 10 जुलाई को रिलीज हो चुकी है और खासी पसंद भी की जा रही है।
(2) एंथिरन (तमिल फिल्म, 2010)
सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म एंथिरन अपने समय की सबसे महंगी फिल्म रही है। एस शंकरन की फिल्म एंथिरन में एश्वर्या राय बच्चन की भी मुख्य भूमिका थी। साइंस फिक्शन पर आधारित इस फिल्म ने कामयाबी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। फिल्म को बनाने में 132 करोड़ रुपए का खर्च आया। शंकरन भव्य फिल्मों को बनाने के लिए जाने जाते हैं।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, अन्य फिल्मों के बारे में -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top