Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में रातोंरात मकबरा बना शिवालय, मचा हड़कंप

दिल्ली में तुगलक काल में बने एक मकबरे को रातों-रात शिव भोला मंदिर में बदल दिया गया और इसकी किसी को भनक तक नहीं लगी। सफदरजंग एन्क्लेव स्थित हुमायूंपुर गांव में ''गुमटी'' नाम के एक मकबरे को दो महीने पहले गेरूए रंग में रंगकर इसके अंदर भगवान की मूर्तियां रख दी गईं।

दिल्ली में रातोंरात मकबरा बना शिवालय, मचा हड़कंप

दिल्ली में तुगलक काल में बने एक मकबरे को रातों-रात शिव भोला मंदिर में बदल दिया गया और इसकी किसी को भनक तक नहीं लगी। सफदरजंग एन्क्लेव स्थित हुमायूंपुर गांव में 'गुमटी' नाम के एक मकबरे को दो महीने पहले गेरूए रंग में रंगकर इसके अंदर भगवान की मूर्तियां रख दी गईं।

रिहायशी इलाके और पार्क के बीच स्थित इस इस मकबरे को राज्य सरकार ने स्मारक का दर्जा दिया है। फिलहाल, इस मामले पर अभी ​पुलिस और दिल्ली सरकार की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। यह पूरा घटनाक्रम मार्च महीने का बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- मर्स‍िडिज कारों के काफिले के बीच निकला इस चोर का भव्य जनाजा, जानें क्या है वजह

खबरों के मुताबिक, इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (INTACH) के सहयोग से पुरातात्विक विभाग को इस मकबरे का जीर्णोद्धार करना था। लेकिन स्थानीय लोगों के विरोध की वजह से मकबरे के नवीनीकरण का काम शुरू नहीं हो पाया। इसी दौरान मकबरा को मंदिर में बदल दिया गया।

इंटैक दिल्ली के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अजय कुमार के मुताबिक, इस स्मारक पर ताला लगा था और हम स्थानीय लोगों के विरोध के कारण से अपना काम नहीं शुरू कर सके। उन्होंने कहा कि मामले को लेकर हम पुलिस के पास भी गए, लेकिन बात नहीं बनी। अब यह मकबरा मंदिर बन गया है और हमने इस स्मारक को खो दिया है।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! मोदी सरकार के इस कॉन्टेस्ट में शामिल होकर घर बैठे कमाए 50 हजार रुपए, ऐसे करें एंट्री

बता दें कि किसी दर्जा प्राप्त स्मारक में छेड़छाड़ करना सिटीजन चार्टर का उल्लंघन है। इसके मुताबिक, मकबरे या आसपास की किसी भी दीवार को पेंट नहीं किया जा सकता और न ही इसकी मूल पहचान को बदला जा सकता है।

इस स्मारक के पास भगवा रंग के बेंच लगाए गए हैं, जिसपर सफदरजंग एनक्लेव की निगम पार्षद राधिका अबरोल फोगाट का नाम लिखा है। मामले को लेकर फोगाट का कहना है कि स्मारक को बिना मेरी जानकारी के मंदिर में तब्दील किया गया है। फोगाट ने इसके लिए पूर्व भाजपा पार्षद ​को जिम्मेदार ठहराया है।

Next Story
Top