Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

SSC स्कैम: दिल्ली की सड़कों पर छात्रों का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज-एक छात्र का सिर फटा

देश भर के अलग-अलग राज्यों से छात्र दिल्ली में आए हुए हैं।

SSC स्कैम: दिल्ली की सड़कों पर छात्रों का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज-एक छात्र का सिर फटा

कर्मचारी चयन आयोग की संयुक्त ग्रेजुएट लेवल परीक्षा में हुई धांधली के खिलाफ देशभर से आए एसएससी के 8 हजार परीक्षार्थी दिल्ली के संसद मार्ग पर जमा होकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

एसएससी अभ्यर्थी धांधली के मामले में निष्पक्ष जांच और कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने कई छात्रों को हिरासत में लिया है।

वहीं छात्रों की भीड़ को खदेड़ने के लि‍ए पुलिस ने हल्‍का बल प्रयोग भी कि‍या। पुलिस की लाठीचार्ज में कई छात्रों को चोटें आई हैं। इस लाठीचार्ज से प्रदर्शन कर रहे एक छात्र का सिर फूट गया है।

यह भी पढ़ें- परियोजना पूरी होने तक पीएम मोदी हमें सोने नहीं देते: फडणवीस

प्रदर्शन करने वालों में छात्राएं भी शामिल हैं। प्रदर्शन कर रहे छात्रों का आरोप है कि उन्हें जांच का आश्वासन दिया गया था, लेकिन अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई लिहाजा अब छात्र इस मांग को लेकर अड़ गए हैं कि सरकार उन्हें सीबीआई से मामले की जांच कराने का आश्वासन लिखित में दे तभी वे प्रदर्शन खत्म करेंगे।

कनॉट प्लेस से भी खदेड़ा

हजारों की संख्या में छात्रों ने अलग-अलग मांगों को लेकर संसद मार्ग पर प्रदर्शन किया। ऐसे में लगभग 8 हजार छात्र संसद मार्ग में प्रदर्शन करने पहुंचे थे। वहां से हटाए जाने के बाद लगभग 2.5 हजार छात्रों का दल जनपथ पहुंचकर प्रदर्शन करने लगा।

छात्रों ने जनपथ से लेकर कनॉट प्‍लेस तक सड़क जाम कर दिया। पुलि‍स ने हल्‍का बल प्रयोग कर छात्रों को जनपथ से खदेड़ दिया है। हालांकि देर शाम तक कनॉट प्‍लेस पर बड़ी संख्‍या में पुलिसबल स्थिति को संभालने के लिए मौजूद रहा।

27 से एसएससी दफ्तर के बाहर प्रदर्शन

एसएससी में हुए स्कैम को लेकर दिल्ली के जंतर मंतर पर छात्र जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं। देश भर के अलग-अलग राज्यों से छात्र दिल्ली में आए हुए हैं। 27 फरवरी से छात्र एसएससी दफ़्तर के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन युवाओं का कहना है कि आज आर या पार करके ही जाएंगे।

करीब 8 हजार लड़के-लड़कियों ने इस प्रदर्शन में हिस्सा लिया। इस दौरान कुछ पुलिस अधिकारियों ने मंच पर जाना चाहा, लेकिन नीचे बैठे छात्रों ने उन्हें जाने की इजाजत नहीं दी।

207 छात्रों को लिया हिरासत में

लाठीचार्ज पर जॉइन्ट कमिश्नर ऑफ पुलिस अजय चौधरी ने बताया, 'कानून व्यवस्था और शांति बनाए रखने के लिए 207 स्टूडेंट्स को हिरासत में लिया गया। जिन्होंने पुलिस के काम में बाधा डाली, उनके खिलाफ कार्रवाई की गई।

बता दें स्टूडेंट्स सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं और इसके लिए सरकार को 31 मार्च तक का अल्टिमेटम दिया है। 20 मार्च को सीबीआई ने एसएससी पेपर लीक मामले में प्राथिमिकी दर्ज की।

Next Story
Top