Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण कम कर सकता है अापकी जिंदगी के छह साल

स्मॉग की वजह से दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में गहरी धुंध छाई हुई है।

दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण कम कर सकता है अापकी जिंदगी के छह साल

दिल्ली- एनसीआर में स्मॉग का प्रकोप बढ़ता जा रहा हैं। मंगलवार को एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को भारी स्मॉग का सामना करना पड़ रहा हैं।

स्मॉग की वजह से दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में गहरी धुंध छाई हुई है। लेकिन इस धुंध के होने का कारण ठंड नहीं हैं बल्कि प्रदूषण हैं। स्मॉग की वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो गई हैं।

स्मॉग की वजह से सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्गों और बच्चों को होती हैं। अस्थमा के मरीजों के लिए यह स्मॉग किसी जानलेवा खतरे से कम नहीं हैं।

दिल्ली-एनसीआर में हो रहे इस स्मॉग के कारण यहां रहने वाले लोगों की जिदगी छह साल कम हो गई हैं। अगर सरकार प्रदूषण रोकने के लिए डब्लूएचओ के मानकों को लागू करती हैं तब जाकर दिल्ली के लोंगों को स्मॉग की समस्या से निजात मिल सकती हैं।

यह भी पढ़ेंः वीवीपैट और ईवीएम मामले पर चुनाव आयोग और गुजरात सरकार को नोटिस, यचिका में दी ये दलील

दिल्ली की हवा प्रदूषण के कारण लगातार जहरीली होती जा रही हैं। गौरतलब है हर मिनट भारत में दो लोगों की जिंदगी वायु प्रदूषण के कारण चली जाती हैं। दिल्ली-एनसीआर में छाया स्मॉग लोगों की जिंदगी के लिए गंभीर खतरा हैं।

दिल्ली-एनसीआर में अगले चार-पांच दिनों भारी स्मॉग के होने की संभावना हैं। दिल्ली में छाया यह स्मॉग बच्चों के स्वास्थ के लिए गंभीर खतरा खतरा हैं। ऐसे में डाक्टरों ने दिल्ली में तुरंत स्कूल बंद करने को कहा हैं।

Next Story
Top