Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दिल्ली की पूर्व CM शीला दीक्षित का निधन, आज दोपहर 2:30 बजे होगा अंतिम संस्कार

शनिवार को दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन हो गया है, रविवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

दिल्ली की पूर्व CM शीला दीक्षित का निधन, आज दोपहर 2:30 बजे होगा अंतिम संस्कार

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित का निधन हो गया है। शीला दीक्षित लंबे समय से बीमार चल रही थी। उनका आज 81 साल की उम्र में निधन हो गया है। एस्‍कॉर्ट फोर्टिस के डायरेक्टर डॉ. अशोक सेठ ने कहा कि शीला दीक्षित को डॉक्टरों की टीम ने अच्छी तरह से देखभाल की थी। 3:15 बजे उन्हें फिर से कार्डियक अरेस्ट हुआ। इसके बाद शीला दीक्षित को वेंटिलेटर पर रखा गया था और दोपहर 3:55 बजे उनका निधन हो गया। आज दोपहर 2:30 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।


लाइव अपडेट..

- पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि राजनीति में प्रवेश करने से पहले ही मैं शीला दीक्षित को जानता था, यह राष्ट्र के लिए एक बड़ी क्षति है।

- मीडिया से बातचीत करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि यह देश और कांग्रेस पार्टी के लिए बड़ी क्षति है। दिल्ली ने एक उत्कृष्ट नेता और प्रशासक खो दिया है जिसने राज्य में उम्मीद से अधिक विकास किया। देश दिल्ली के परिवर्तन की दिशा में उनके योगदान को लंबे समय तक याद रखेगा।

- पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निज़ामुद्दीन स्थित आवास पर माल्यार्पण किया।

- अभिनेत्री शर्मिला टैगोर ने निज़ामुद्दीन स्थित आवास पर दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी।

- पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित को दी श्रद्धांजली।

- शीला जी को हमारे राष्ट्र के सबसे अनुभवी राजनेताओं में गिना जाता था। उनका राजनीतिक जीवन बेदाग था, मैं उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी।

- लोग शीला दीक्षित जी को बहुत याद करेंगे, उन्होंने दिल्ली के लिए बहुत काम किया था। भले ही हम अलग-अलग पार्टियों से थे, जब भी मैं उनसे मिला, उन्होंने बहुत प्यार दिया। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि उनकी आत्मा को शांति दे और उनके परिवार इस दुख से निपटने की शक्ति दे।

- शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित ने कहा कि मेरी मां का निधन हो गया, यह स्वाभाविक है कि मैं उन्हें याद करूंगा। मां को खोने का दर्द मिटाया नहीं जा सकता। जब भी लोग एक विकसित और बढ़ती दिल्ली की बात करेंगे, शीला जी का नाम याद किया जाएगा।

- दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज नेता शीला दीक्षित जी की याद में दो दिवसीय राजकीय शोक के रूप में मनाने का फैसला किया है। उन्हें राजकीय अंतिम संस्कार दिया जाएगा।

- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी।


- लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि शीला दीक्षित जी एक मर्दानी हस्ती थीं, एक सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता के रूप में उनका योगदान दिल्ली और देश के लिए काफी था। उनके निधन पर पूरा देश दुखी है।

- भाजपा सांसद और दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी।

- लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी।

- कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी।

- यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी।

- भाजपा नेता विजय गोयल ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी।

- दिल्ली की तीन बार मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दो दिन की राजकीय शोक की घोषणा की है।

- शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शनों के लिए उनके निवास स्थान B-2 निजामुद्दीन ईस्ट, नई दिल्ली पर रखा गया है।

- शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर आज शाम 6 बजे अंतिम दर्शनों के लिए उनके निवास स्थान B-2 निजामुद्दीन ईस्ट, नई दिल्ली पर रखा जाएगा। अंतिम संस्कार कल रविवार, 21 जुलाई, दोपहर 2.30 बजे निगमबोधघाट पर होगा।

- रविवार दोपहर 2:30 बजे निगमबोध घाट पर दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार होगा।

- उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ट्वीट करते हुए लिखा कि दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता श्रीमती शीला दीक्षित जी के निधन पर शोक व्यक्त करता हूं। शीला जी सफल और लोकप्रिय नेता थीं जिनके लिए सभी के हृदय में आदर था। ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि पुण्यात्मा को आशीर्वाद दें।

- राष्ट्रपित रामनाथ कोविंद ने शीला दीक्षित के निधन पर दुख व्यक्त किया। राष्ट्रपित ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मैं श्रीमती शीला दीक्षित के निधन से दुखी हूं। एक पूर्व केंद्रीय मंत्री, 3 बार सीएम और राज्यपाल, उनकी मृत्यु से मैंने एक लंबे समय के मित्र और सहकर्मी को खो दिया है। मेरे विचार पीड़ित परिवार और दोस्तों के साथ हैं।

- कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि शीला दीक्षित के का पार्थिव शरीर 1 या 1:30 घंटे में उनके घर ले जाया जाएगा। कल सुबह तय किया जाएगा कि कांग्रेस मुख्यालय में कब ले जाना है, फिर इसे निगम बोध घाट ले जाया जाएगा।

- सुषमा स्वराज ने कहा कि मुझे शीला दीक्षित जी के आकस्मिक निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। हम राजनीति में विरोधी थे लेकिन निजी जीवन में दोस्त थे। वह एक बेहतरीन इंसान थीं।

- पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने शीला दीक्षित के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि मैं श्रीमती शीला दीक्षित के अचानक निधन की खबर सुनकर झटका लगा है। उनके निधन से देश ने एक समर्पित कांग्रेस नेता को खो दिया है। दिल्ली के लोग उनके 3 बार सीएम के रूप में दिल्ली के विकास में योगदान को हमेशा याद करेंगे।

- प्रियंका गांधी वाड्रा ने शीला दीक्षित के निधन पर दुख जताया। प्रियंका ने कहा कि शीला दीक्षित जी के निधन से गहरा दुख हुआ है। उन्होंने मुझसे प्यार किया, उन्होंने दिल्ली और देश के लिए जो कुछ भी किया, लोग उसे याद रखेंगे। वह पार्टी की एक बड़ी नेता थीं, पार्टी के प्रति उनका योगदान, राष्ट्र की राजनीति और विशेष रूप से दिल्ली के लिए, अपार है।

- भाजपा सांसद और भाजपा दिल्ली अध्यक्ष मनोज तिवारी ने शीला दीक्षित के निधन पर दुख व्यक्त किया है। मनोज तिवारी ने कहा कि मैं उनसे हाल ही में मिला था, यह बहुत बड़ा सदमा है। मुझे याद है कि कैसे उसने एक मां की तरह मेरा स्वागत किया था। दिल्ली को उनकी याद आएगी। भगवान उनके परिवार और उनके करीबी लोगों को इस दुख को सहन करने की शक्ति दे।

- राहुल गांधी ने शीला दीक्षित के निधन पर दुख जाता। राहुल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मैं कांग्रेस पार्टी की एक प्यारी बेटी शीला दीक्षित जी के निधन के बारे में सुनकर बहुत दुखी हूं, जिनके साथ मैंने एक करीबी व्यक्तिगत बंधन साझा किया है। उनके परिवार और दिल्ली के नागरिकों के प्रति मेरी संवेदना, जिन्हें उन्होंने इस दुख की घड़ी में निस्वार्थ भाव से तीन बार सीएम के रूप में सेवा दी।

- पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि शीला दीक्षित जी के निधन से गहरा दुख हुआ है। वे गर्मजोशी और मिलनसार शख्सियत थी उन्होंने दिल्ली के विकास में उल्लेखनीय योगदान दिया है। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति मेरी संवेदना। ओम शांति।

- शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि अभी अभी श्रीमती शीला दीक्षित जी के निधन की खबर मिली। यह दिल्ली के लिए बहुत बड़ी क्षति है और उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा। उनके परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी संवेदनाएं। उनकी आत्मा को शांति मिले।

- कांग्रेस ने शीला दीक्षित के निधन पर दुख जतया है। कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए लिखा कि हम शीला दीक्षित के निधन से दुखी हैं। आजीवन कांग्रेस की अध्यक्ष और तीन बार दिल्ली के सीएम के रूप में उन्होंने दिल्ली की सूरत को बदला। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति हमारी संवेदना।

31 मार्च 1938 को पंजाब के कपूरथला में जन्मी शीला दीक्षित दिल्ली की तीन बार मुख्यमंत्री भी रहीं हैं। साल 2014 में शीला दीक्षित को केरल का गवर्नर बनाया गया था। हालांकि, उन्होेंने 25 अगस्त 2014 को इस्तीफा दे दिया था। वे इस साल उत्‍तर-पूर्व दिल्‍ली से लोकसभा चुनाव लड़ीं थीं। लेकिन उन्हें भाजपा के मनोज तिवारी के सामने हार का सामना करना पड़ा था।

पीसी चाको ने कहा था आराम कीजिए

गौरतलब है कि दिल्‍ली के प्रदेश प्रभारी पीसी चाको ने शीला दीक्षित के साथ हुए विवाद के बाद उन्हे मश्विरा दिया था कि आपकी तबीयत खराब है आप आराम कीजिए इसकी आफको जरूरत है। इसके बाद कांग्रेस की गुटबाजी चरम पर आ गई थी।

Share it
Top