Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

चार वर्षों में ट्रेन-मेट्रो में हुए 29,000 मोबाइल चोरी, 1300 से भी कम ढूंढ पाई पुलिस

आरटीआई एक्टिविस्ट मंजीत सिंह ने आरजीआई के जरिए पिछले चार वर्षों में ट्रेन और मेट्रो में चोरी हुई मोबाइल फोन की जानकारी मांगी थी। जानकारी में मिले आंकड़े हैरान करने वाले हैं।

पिछले चार वर्षों में ट्रेन और मेट्रो में हुए करीब 29,000 मोबाइल चोरी, 1300 से भी कम ढूंढ पाई पुलिसपिछले चार सालों में दिल्ली मेट्रो और विभिन्न स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनों में 29000 के अधिक फोन चोरी हो चुके हैं।

फोन चोरी तो जैसे आम बात हो गई है। फोन चोरी हो जाने की घटनाएं सबसे अधिक ट्रेन और मेट्रो में घटित हो रही हैं। जानकारी के मुताबिक पिछले चार वर्षों में दिल्ली के विभिन्न स्टेशनों पर और उसने चलने वाली ट्रेनों में करीब 7 हजार यात्रियों के मोबाइल फोन चोरी हो चुके हैं। आश्चर्यचकित करने वाली यह है कि शिकायत दर्ज किए जाने के बाद रेलवे पुलिस इनमें से केवल 10 फोन खोजने में सफल हो सकी।

यह आलम केवल दिल्ली के विभिन्न स्टेशनों से चलने वाली भारतीय रेलवे की ट्रेनों (Train) का नहीं है। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में भी फोन चोरी की घटनाएं बड़ी संख्या में सामने आ रही हैं। मेट्रो में महिला चोरों ने अपना गैंग बना रखा है जो कि लोगों को घेर लेती हैं और धीरे से उनका मोबाइल और पर्स गायब कर देती हैं। ट्रेनों व मेट्रो में फोन चोरी होने के आंकड़ों के बारे में आरटीआई एक्टिविस्ट मंजीत सिंह ने दिल्ली जीआरपी और मेट्रो पुलिस ने आरटीआई (RTI) के जरिए जानकारी मांगी थी।

आरटीआई के तहत वर्ष 2016 से लेकर 20 अगस्त 2019 तक की जानकारी मांग गई थी। जानकारी के तहत मिले हुए आंकड़े चौंका देने वाले हैं। दिल्ली जीआरपी डीसीपी से जानकारी मिली है कि 2016 से अगस्त 2019 तक 6 हजार 996 फोन चोरी हुए हैं। जिनमें से पुलिस ने 10 फोन बरामद किए बाकी को ढूंढने की कोशिश जारी है। वर्ष 2019 में 1 जनवरी से लेकर 20 अगस्त तक ही 1974 मोबाइल चोरी हो चुके हैं। जिनमें से केवल दो ही बरामद हो पाए हैं।

डीसीपी मेट्रो विक्रम के पोरवाल ने आरटीआई का जवाब देते हुए बताया है कि चार साल में 21 हजार 752 मोबाइल फोन चोरी हुए थे। जिसमें से 1278 मोबाइल फोन बरामद कर लिए गए। वर्ष 2019 में ही मेट्रो में यात्रियों के 2959 फोन चोरी हो गए थे। जिसमें से पुलिस केवल 118 मोबाइल ढूंढ पाई।

Next Story
Hari Bhoomi
Share it
Top