Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बारिश के बाद साल के निम्नतम स्तर पर दिल्ली में प्रदूषण

दिल्ली में बारिश के बाद रविवार को प्रदूषण का स्तर अपने निम्नतम स्तर पर रहा। हालांकि, वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी रही।

बारिश के बाद साल के निम्नतम स्तर पर दिल्ली में प्रदूषण

दिल्ली में बारिश के बाद रविवार को प्रदूषण का स्तर अपने निम्नतम स्तर पर रहा। हालांकि, वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी रही। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक शहर में कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 338 दर्ज की गई।

गौरतलब है कि 100 से 200 के बीच एक्यूआई को ‘मध्यम‘, 201 से 300 के बीच ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब' जबकि 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' माना जाता है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता पिछले दो हफ्तों से बेहद खराब और गंभीर श्रेणी में बनी हुई है।
सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली के 31 इलाकों में रविवार को वायु गुणवत्ता बेहद खराब दर्ज की गई जबकि दो इलाकों में खराब श्रेणी की दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी के गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव और नोएडा में वायु गुणवत्ता बेहद खराब रही।
अधिकारियों के मुताबिक बारिश के चलते रविवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है।
बारिश के बाद प्रदूषक तत्वों के बिखराव से हवा कुछ साफ हुई। केंद्र संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग (सफर) के मुताबिक दिल्ली की संपूर्ण वायु गुणवत्ता बहुत खराब थी।
Next Story
Top