Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में स्मॉग से निपटना हुआ आसान, पवन हंस ''आर्टिफिशियल बारिश'' करने को हुआ राजी

दिल्ली सरकार ने अपने स्तर पर पवन हंस से संपर्क किया है।

दिल्ली में स्मॉग से निपटना हुआ आसान, पवन हंस

दिल्ली में प्रदूषण जनित धुंध से निजात पाने के लिये हेलीकॉप्टर से कृत्रिम बारिश करने के केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव पर हेलीकॉप्टर सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी पवनहंस ने सहमित दे दी है।

केजरीवाल सरकार को कृत्रिम छिड़काव के लिए हेलीकॉप्टर मुहैया कराने में कोई मदद करने में केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा असमर्थता जताने के बाद दिल्ली सरकार ने अपने स्तर पर पवन हंस से संपर्क किया था।

यह भी पढ़ें- सावधान! वायु प्रदूषण इस तरह से बनाता है हड्डियों को कमजोर

कंपनी की ओर से सरकार को शुक्रवार को भेजे जवाबी पत्र में इस काम को अंजाम देने पर सहमति जतायी गई है। पवनहंस के महाप्रबंधक वी एच दोडिया ने दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन के निजी सचिव श्रवण बगड़िया को भेजे पत्र में कहा है कि दिल्ली में हेलीकॉटर द्वारा कृत्रिम बारिश के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनानी होगी।

यह भी पढ़ें- हैदराबाद: शादी की आड़ में लड़कियों की तस्करी करने वाले बहरीन के दो नागरिक गिरफ्तार

साथ ही इस काम के लिए विमानपत्तन प्राधिकरण, नागरिक उड्ययन महानिदेशालय और रक्षा मंत्रालय सहित केन्द्र और राज्य सरकार की तमाम एजेंसियों से पूर्व अनुमित लेनी होगी। इसकी पूरी कार्य योजना बनाने के लिए दोडिया ने दिल्ली सरकार और पवनहंस के अधिकारियों का संयुक्त कार्यदल बनाने की बात कही है।

दिल्ली सरकार के सूत्रों ने बताया कि इस बाबत संयुक्त कार्यदल गठित कर दिया गया है जो इस परियोजना पर शनिवार से काम शुरु कर देगा।

Next Story
Top