Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Navratri 2019 : माता-पिता से रिश्ते को करना है मजबूत, तो नवरात्रि में अपनाएं अचूक उपाय

6 अप्रैल 2019 (6th April 2019) को शुरू हुआ चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri)का पर्व अब धीरे-धीरे अपनी समाप्ति की ओर बढ़ रहा है। नवरात्रि के 9 दिनों में भक्त व्रत रखकर प्रतिदिन मां के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना करते हैं और मां से घर के कलह, कलेश, शत्रुओं के नाश की कामना करते हैं। अगर आप भी अपने रिश्तों को बेहतर करना चाहते हैं। खासकर माता-पिता से रिश्ते को मजबूत (Strong Mother-Father Relationship Tips) करना चाहते हैं। तो आज हम आपको नवरात्रि में माता-पिता से रिश्ते मजबूत करने के उपाय बता रहे हैं।

Navratri 2019 : माता-पिता से रिश्ते को करना है मजबूत, तो नवरात्रि में अपनाएं अचूक उपाय

Navratri 2019 : 6 अप्रैल 2019 (6th April 2019) को शुरू हुआ चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri)का पर्व अब धीरे-धीरे अपनी समाप्ति की ओर बढ़ रहा है। नवरात्रि के 9 दिनों में भक्त व्रत रखकर प्रतिदिन मां के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना करते हैं और मां से घर के कलह, कलेश, शत्रुओं के नाश की कामना करते हैं। अगर आप भी अपने रिश्तों को बेहतर करना चाहते हैं। खासकर माता-पिता से रिश्ते को मजबूत (Strong Mother-Father Relationship Tips) करना चाहते हैं। तो आज हम आपको नवरात्रि में माता-पिता से रिश्ते मजबूत करने के उपाय बता रहे हैं।

माता-पिता से रिश्ते मजबूत करने के टिप्स :

1. अगर आपके माता-पिता से रिश्ते खराब चल रहे हैं और आप उन्हें बेहतर और मजबूत करना चाहते हैं। तो सबसे पहले उनके साथ क्वॉलिटी टाइम बिताएं। क्योंकि आज के दौर में बच्चों के पास ऑफिस और दोस्तों के बीच पेरेंट्स के साथ बिताने का वक्त नहीं होता है। लगातार ऐसा रहने पर धीरे-धीरे रिश्ते में दरार आने लगती है। नवरात्रि में मां दुर्गा के सप्तशती का पाठ करें या हफ्ते में किसी एक दिन पाठ करने का नियम बनाएं।

2. जैसे आप दोस्तों के साथ अक्सर आउटिंग पर जाकर अपना मूड रिफ्रेश करते हैं। ऐसे ही किसी छुट्टी वाले दिन आप पेरेंट्स के साथ आउटिंग पर जाएं, इससे आपके पेरेंट्स खुश होगें और रिश्ते बेहतर होने के साथ ही एक-दूसरे को समझने में मदद मिलेगी। नवरात्रि की अष्टमी के दिन पेरेंट्स के हाथों छोटी कन्याओं को गिफ्ट दिलवाएं और मंदिर में दर्शन करें।

3.जिस तरह बचपन में पेरेंट्स आपकी केयर करते थे। आपकी हर छोटी-बड़ी ख्वाहिशों को पूरा करते थे। उसी तरह अगर आप अपने पेरेंट्स की बढ़ती उम्र में केयर करते हैं। तो इससे आप आसानी से उनके बेहद करीब महसूस कर सकते हैं और रिश्ते को मधुर बना सकते हैं। नियमित रूप से मां दुर्गा के 108 नामों का जाप करें।

4.पेरेंट्स को अक्सर अनुभवों का खजाना कहा जाता है। ऐसे में अगर आप अपनी छोटी-बड़ी हर तरह की प्रॉब्लम (आर्थिक, पारिवारिक, इमोशनली) में उनकी सलाह लेगें। तो उन्हें आपकी ये पहल बेहद पसंद आएगी और वो आपकी प्रॉब्लम का सॉल्युशन देकर बेहद खुश होगें। पेरेंट्स के साथ अष्टमी पर मां दुर्गा के बीज मंत्र से हवन करें।

5.प्यार या स्पेशल फील करना हर किसी को बेहद पसंद होता है। ऐसे में अगर आप पेरेंट्स के बर्थ डे या एनिवर्सरी पर उनके दोस्तों से मिलवाएं या कोई सरप्राइज पार्टी देकर उन्हें स्पेशल महसूस करवाएं और अपनी लाइफ में उनकी अहमियत के बारे में उन्हें जरूर बताएं। नवरात्रि में मां दुर्गा को नारियल का प्रसाद जरूर चढ़ाएं।

Next Story
Top