Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बवाना अग्निकांड: राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने जताया खेद, दिल्ली सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

इस भयानक आग में 10 महिला समेत 17 लोगों की मौत हो गई जबकि एक महिला समेत कई लोग जान बचाने के लिए पहली मंजिल से कूदे।

बवाना अग्निकांड: राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने जताया खेद, दिल्ली सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

राजधानी दिल्ली के उत्तरी-पश्चिमी क्षेत्र में आने वाले बवाना इंडस्ट्रीयल एरिया में शनिवार भीषण आग लग गई। इस भयानक आग में 10 महिला समेत 17 लोगों की मौत हो गई।

जबकि एक महिला समेत कई लोग जान बचाने के लिए पहली मंजिल से कूदे। कूदने वाले सभी लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हें पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया।

मरने वालों की संख्या बढ़ेगी, 23 लोग लापता

बवाना इंडस्ट्रियल एरिया के तीन फेक्ट्रियों में आग लगने से काम करने वाले कुल 45 लोगों में से 17 शव बरामद किए जा चुके हैं लेकिन अब भी 23 लोग लापता है। अपनों की तलाश में आने वाले लोगों की माने तो मरने वालों की संख्या 17 से कहीं ज्यादा है। उनका मानना है कि ये फैक्ट्री नई खुली है जिसमें अधिक लोग आ रहे थे।

शवों को पहचानना मुश्किल

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आग दोपहर के करीब 6.30 बजे एक पटाखा फैक्ट्री में लगी। आग जिस इमारत में लगी वहां नीचे पटाखा फैक्ट्री एवं ऊपर रबर की फैक्ट्री थी। देखते ही देखते आग पूरी इमारत में फैल गई, जिसकी वजह से इन दोनों फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूर फंस गए। सभी शव इतनी बुरी तरह जल चुके थे कि इन्हें पहचनना मुश्किल था।

ट्रांसफॉर्मर की चिंगारी से लगी आग

फायर ब्रिगेड अफसर के मुताबिक अभी तक आग के कारणों का पता नहीं चल सका है लेकिन पूरी बिल्डिंग बुरी तरह से जल चुकी है। आशंका जताई जा रही है कि इमारत के दरवाजे पर स्तिथ ट्रांसफॉर्मर में चिंगारी निकलने की वजह से आग लगी जो बाद में पूरी इमारत में फैल गई।

राष्ट्रपति ने प्रकट किया खेद

इस भीषण अग्निकांड पर राष्ट्रपति कोविंद ने भी खेद प्रकट किया है। राष्ट्रपति ने ट्विट करते हुए लिखा, 'कारखाने में लगी आग की घटना के बारे में सुन के चौंक गया, मेरी संवेदना पीड़ित परिवार के साथ एवं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।'

पीएम ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने कहा, 'बवाना की फैक्ट्री में आग की घटना से आहत हूं। इसमें जान गंवाने वाले लोगों के परिवार से प्रति मेरी गहरी संवेदना है। मेरी कामना है कि जख्मी लोग जल्दी ठीक हों।'

केजरीवाल एवं मेयर ने दिए जांच के आदेश

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट में कहा- "इस हादसे में इतने लोगों की मौत होना दुख की बात है। हम राहत और रेस्क्यू ऑपरेशन पर नजर रख रहे हैं।" नॉर्थ एमसीडी मेयर प्रीति अग्रवाल ने भी मौके पर पहुंचकर जायजा लिया।

बवाना में भीषण आग के मामले में दिल्ली सरकार ने जांच के ऑर्डर दिए हैं। केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि हम हादसे पर नजर रख रहे हैं। आग में काफी जान-माल के नुकसान की खबर मिली है।

स्वास्थ्य मंत्री ने लिया जायजा

दूसरी ओर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बवाना आग हादसे के पीड़ितों को फौरन मदद दिए जाने का निर्देश हेल्थ सेक्रेटरी को दिए हैं। एम्स ट्रामा सेंटर को अलर्ट पर रखने की बात भी कही गई है।

मुआवजे की घोषणा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए जबकि घायलों को 1-1 लाख रुपए मुआवजा देने का एलान किया है। भारतीय जनता पार्टी ने भी 50-50 हजार रुपए के मुआवजे की घोषणा की।

फैक्ट्री का मालिक गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने फेैक्ट्री के मालिक मनोज जैन को गिरफ्तार कर लिया।

Next Story
Top