Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आप भी दिल्ली के रेस्ट्रो-बार और क्लब में बीयर पीते हैं तो हो जाएं सावधान

आबकारी विभाग ने औचक निरीक्षणों के दौरान पाया कि हौज खास, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और कनॉट प्लेस के नौ प्रमुख प्रतिष्ठानों में ‘एक्सपायर'' बीयर परोसी जा रही है।

अगर आप भी दिल्ली के रेस्ट्रो-बार और क्लब में बीयर पीते हैं तो हो जाएं सावधान

अगर आप राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न रेस्ट्रो बार और क्लब में बीयर पीते हैं तो अगली बार उसके एक्सपायर होने की तारीख जरूर जांच लें क्योंकि दिल्ली सरकार ने पाया है कि कुछ प्रतिष्ठान उपभोक्ताओं को ‘एक्सपायर' हो चुकी बीयर परोसते हैं।

आबकारी विभाग ने 19 अगस्त, 2017 से 13 अप्रैल, 2018 के बीच औचक निरीक्षणों के दौरान पाया कि हौज खास, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और कनॉट प्लेस के नौ प्रमुख प्रतिष्ठानों में ‘एक्सपायर' बीयर परोसी जा रही है। अल्कोहल युक्त पेय पदार्थ उपलब्ध कराने वाले रेस्तरां को रेस्ट्रो बार कहते हैं।

आप विधायक विशेष रवि द्वारा दिल्ली विधानसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में आबकारी विभाग के हवाले से बताया गया कि उसकी प्रवर्तन शाखा ने पिछले साल 214 पब, बार और रेस्तरां का औचक निरीक्षण किया। इनमें से 94 रेस्ट्रो बार आबकारी नियमों का उल्लंघन करते हुए पाये गए।

विधानसभा को मुहैया कराये गए आंकड़ों के मुताबिक इन निरीक्षणों में पाया गया कि वसंत विहार, राजौरी गार्डन, साकेत, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, पंजाबी बाग, लक्ष्मी नगर, कनॉट प्लेस और जनकपुरी स्थित ये प्रतिष्ठान उपभोक्ताओं को एक्सपायर हो चुकी बीयर परोसते हैं।

आबकारी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि विभिन्न ब्रैंड की बीयर के बोतल पर अलग-अलग परामर्श अंकित होता है।

उन्होंने बताया कि उदाहरण के लिए कुछ ब्रैंड की बीयर की बोतल पर लिखा होता है ‘निर्माण से छह माह तक इस्तेमाल के लिए उपयुक्त' और कुछ पर लिखा होता है ‘निर्माण से 12 माह तक इस्तेमाल के लिए उपयुक्त।'

Next Story
Top