Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

1 अप्रैल से दिल्ली-NCR के वाहनों में डलेगा ये नए किस्म का ईंधन, जानिए इसकी खासियत

राजधानी में बढ़ते हुए वायु प्रदूषण स्तर को देखते हुए सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने यह निर्णय किया है कि 1 अप्रैल से राजधानी में यूरो-6 मानक के ईंधन की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

1 अप्रैल से दिल्ली-NCR के वाहनों में डलेगा ये नए किस्म का ईंधन, जानिए इसकी खासियत

1अप्रैल से राजधानी दिल्ली और दिल्ली सटे इलाकों के वाहनों में नए किस्म का पेट्रोल और डीजल डाला जाएगा। राजधानी में बढ़ते हुए वायु प्रदूषण स्तर को देखते हुए सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने यह निर्णय किया है कि 1 अप्रैल से राजधानी में यूरो-6 मानक के पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

बता दें कि पेट्रोल और डीजल कम्पनियां इस नए किस्म के ईंधन के लिए अतिरिक्त कीमत वसूल नहीं करेगी।

गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली देश का पहला ऐसा शहर होगा जहां यूरो-4 मानक के पेट्रोल और डीजल का प्रयोग बंद कर सीधे यूरो-6 मानक के ईंधन का प्रयोग किया जाएगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राजधानी से सटे शहरों नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद के अलावा मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद और पुणे समेत अन्य 13 प्रमुख शहरों में यूरो-6 मानक ईंधन की आपूर्ति जनवरी से शुरू होगी।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के निदेशक बी.वी. रामगोपाल ने मीडिया से हुई खास बातचीत में बताया कि सार्वजनिक तेल विपणन कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम लिमिटेड कल से दिल्ली में मौजूद अपने सभी पेट्रोल पंपों पर यूरो-6 मानक वाले ईंधन की आपूर्ति शुरू कर देंगे।

बी.वी. रामगोपाल ने बताया कि कंपनियों ने यह स्वच्छ ईंधन (यूरो-6) पर भारी निवेश किया है लेकिन वह अभी इसका बोझ उपभोक्ताओं के ऊपर नहीं डालेगी। उन्होंने बताया कि खर्च का बोझ उपभोक्ताओं पर डालने की हमारी कोई नीति नहीं है और उपभोक्ताओं से मौजूदा कीमत के हिसाब से ही पैसे वसूले जाएंगे।

Next Story
Top