Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लाभ का पद मामलाः 17 मई को चुनाव आयोग के सामने पेशे होंगे AAP के 20 विधायक, हाइकोर्ट ने दिलवाया एक और मौका

आप पार्टी के 20 विधायकों को लाभ का पद देने के मामले में चुनाव आयोग अब 17 मई को सुनवाई करेगा। अब 17 मई को चुनाव आयोग द्वारा फैसला लिया जाएगा कि ये सभी 20 विधायक योग्य है या नही।

लाभ का पद मामलाः 17 मई को चुनाव आयोग के सामने पेशे होंगे AAP के 20 विधायक, हाइकोर्ट ने दिलवाया एक और मौका

आप पार्टी के 20 विधायकों को लाभ का पद देने के मामले में चुनाव आयोग अब 17 मई को सुनवाई करेगा। 17 मई को चुनाव आयोग द्वारा फैसला लिया जाएगा कि ये सभी 20 विधायक योग्य है या नहीं।

इससे पहले, आयोग ने 19 जवनरी को सभी 20 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था और अपनी रिपोर्ट पर मुहर लगाने के लिए राष्ट्रपति को भेज दिया था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आप के 20 विधायकों को अयोग्य करार दे दिया।

इसी फैसले के विरोध में आप पार्टी ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया और हाईकोर्ट ने 23 मार्च को दिल्ली सरकार के 20 विधायकों को राहत दी थी। साथ ही कोर्ट ने विधायकों की याचिका पर चुनाव आयोग को दोबारा से सुनवाई करने को कहा।

क्या है मामला-

दरअसल, दिल्ली सरकार ने मार्च 2015 में अपने 20 विधायकों को संसदीय सचिव के पद पर नियुक्त किया था। इसे लाभ का पद बताते हुए प्रशांत पटेल के वकील ने राष्ट्रपति के पास शिकायत की। पटेल ने इन विधायकों की सदस्यता खत्म करने की मांग की। इसी को लेकर अभी तक दिल्ली सरकार फंसी हुई है।

वैसे अगर किसी को भी संसदीय सचिव के पद पर नियुक्त किया जाता है तो उसे भी राज्य के मंत्री पद का दर्जा मिलता है। विधायक को वही सुविधाएं मिलती हैं जो किसी मंत्री को मिलती है। संविधान के अनुच्‍छेद 102(1)(A) और 191(1)(A) के अनुसार संसद या फिर विधानसभा का कोई सदस्य अगर लाभ के पद पर होता है तो उसकी सदस्यता रद्द हो सकती है. यह लाभ का पद केंद्र और राज्य किसी भी सरकार का हो सकता है।

चुनाव आयोग द्वारा जिन आप विधायकों को अयोग्‍य घोषित किया गया है, उनके नाम इस प्रकार हैं-

शरद कुमार (नरेला विधानसभा)

सोमदत्त (सदर बाजार)

आदर्श शास्त्री (द्वारका)

अवतार सिंह (कालकाजी)

नितिन त्यागी (लक्ष्‍मी)

अनिल कुमार बाजपेयी (गांधी नगर)

मदन लाल (कस्‍तूरबा नगर)

विजेंद्र गर्ग विजय (राजेंद्र नगर)

शिवचरण गोयल (मोती नगर)

संजीव झा (बुराड़ी)

कैलाश गहलोत (नजफगढ़)

सरिता सिंह (रोहताश नगर)

अलका लांबा (चांदनी चौक)

नरेश यादव (महरौली)

मनोज कुमार (कौंडली)

राजेश गुप्ता (वजीरपुर)

राजेश ऋषि (जनकपुरी)

सुखबीर सिंह दलाल (मुंडका)

जरनैल सिंह (तिलक नगर)

प्रवीण कुमार (जंगपुरा)

Next Story
Top