Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली मेट्रो मजेंटा लाइन का आज होगा उद्घाटन, जानें मजेंटा लाइन से जुड़ी 6 बड़ी बातें

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) की मजेंटा लाइन का आज उद्घाटन किया जाएगा। बता दें कि मजेंटा लाइन जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर के बीच चलेगी। जो 24.82 किमी की दूरी तय करेगी।

दिल्ली मेट्रो मजेंटा लाइन का आज होगा उद्घाटन, जानें मजेंटा लाइन से जुड़ी 6 बड़ी बातें
X

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) की मजेंटा लाइन का आज उद्घाटन किया जाएगा। बता दे कि मजेंटा लाइन जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच चलेगी जो 24.82 किमी की दूरी तय करेगी। मजेंटा लाइन के शुरु होने के बाद नोएडा से गुड़गांव के बीच सफर करने वाले लोगों को राहत मिलने की उम्मीद हैं।

मजेंटा लाइन का उद्घाटन केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा शाम 4.30 बजे नेहरू एनक्लेव मेट्रो स्टेशन से किया जाएगा। लेकिन आम यात्रियों के लिए मजेंटा लाइन की शुरुआत कल यानी 29 मई से की जाएगी।

जाने मजेंटा लाइन के बारे में

1. मजेंटा लाइन की कुल लंबाई 24.82 किलोमीटर है और इसमें कुल 16 स्टेशन पड़ेगे। जिसमें सबसे अधिक 14 मेट्रो स्टेशन भूमिगत (अंडरग्राउंड) हैं।

2. मजेंटा लाइन में हौज खास स्टेशन पूरे नेटवर्क में सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन है। जिसकी गहराई 29 मीटर के करीब है जो कि आठ मंजिल की गहराई के बराबर है।

3. मजेंटा लाइन में मेट्रो जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच चलेगी।

4. तीन मेट्रो स्टेशन हौज खास, जनकपुरी पश्चिम और कालका मंदिर स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधाएं हैं।

5. मजेंटा लाइन के शुरु होने से गुरुग्राम से नोएडा पहुंचने में केवल 50 मिनट का समय लगेगा। इससे पहले करीब डेढं घंटे का समय लगता था।

6. मजेंटा लाइन में 16 मेट्रो स्टेशन में से 14 स्टेशनों के अंडरग्राउंड होने की वजह से लोगों को मोबाइल नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ेगा। आपको बता दे कि मजेंटा लाइन में केवल 2 ही मेट्रो स्टेशन एलिवेटेड हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story