Breaking News
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान के साथ शर्तें रखते हुए युद्धविराम की घोषणा, तालिबान का अभी तक कोई रिस्पांस नहींमौसम विभाग अलर्ट: अगले तीन घंटों में यूपी के 11 जिलों बारिश की संभावनापाक आर्मी को गले लगाने पर सिद्धू की मुश्किल बढ़ीदिल्ली समेत एनसीआर में मौसम हुआ सुहाना, कई इलाकों में झमाझम बारिशअंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की कमर टूटी, लंदन पुलिस को मिली बड़ी कामयाबीरेड अलर्ट : केरल में बाढ़ से अबतक 357 लोगों की मौत, NDRF का अब तक का सबसे बड़ा अभियान जारीअटल बिहारी वाजपेयीः अस्थियों को समेटनें पहुंची बेटी, हरिद्वार विसर्जित होंगी अटल जी की अस्थियांआज हरिद्वार में होगा अटल बिहारी वाजपेयी का अस्थि विसर्जन, पीएम और शाह भी रहेंगे मौजूद
Top

दिल्ली सीलिंग: सात लाख दुकाने बंद, जनता परेशान- महापंचायत जारी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 13 2018 1:08PM IST
दिल्ली सीलिंग: सात लाख दुकाने बंद, जनता परेशान- महापंचायत जारी

दिल्ली में सीलिंग के विरोध में मंगलवार को दिल्ली की सात लाख दुकाने बंद हैं। व्यपारी और बड़े कारोबारी भी जगह जगह प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कल गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की थी। शहर में चलाये जा रहे सीलिंग मुद्दे पर हस्तक्षेप की मांग की।

कैट द्वारा घोषित इस बंद को दिल्ली के 2500 से अधिक व्यापारिक संगठनों का साथ मिल रहा है। इस प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ( कैट) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल कर रहे हैं। वह अभियान बंद करने की मांग कर रहे हैं।

दिल्ली सीलिंग पर सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त निगरानी समिति के निर्देश पर नगर निकाय सीलिंग की कार्रवाई कर रहे हैं। पिछले साल दिसंबर के आखिर में इस अभियान की शुरूआत हुई थी। सुप्रीम कोर्ट ने वाणिज्यिक इस्तेमाल के लिए एक बार के परिवर्तन शुल्क को 89 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर से कम करके करीब22 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर करने पर दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) को आड़े हाथ लिया और पूछा कि इस तरह का कदम क्यों उठाया गया।

शीर्ष अदालत ने यहां डिफेंस कालोनी बाजार में सीलिंग से संबंधित आवेदन पर सुनवाई करते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि डीडीए पर बहुत दबाव है। अदालत ने डीडीए और अन्य निकाय एजेंसियों से पूछा कि निर्माणकी अनुमति जो दी गई है वो पर्यावरण कानूनों के अनुरूप है या नहीं और उन्होंने अग्नि एवं अन्य सुरक्षा उपायों, जल की उपलब्धता, बिजली, पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ और पर्याप्त पार्किंग सुविधा के लिए क्या कदम उठाए हैं।

न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ ने डीडीए के वकील से पूछा कि राष्ट्रीय राजधानी में विभिन्न बाजारों के ऊपरी आवासीय मंजिलों के वाणिज्यिक इस्तेमाल के लिए परिवर्तन शुल्क कम कैसे किया गया। पीठ ने डीडीए से पूछा, क्या आप (डीडीए) जो चाहेंगे वो करेंगे? कृपया हलफनामा दायर कीजिए। 

ऐसा लगता है कि आप पर बहुत दबाव है। पर्यावरण कानून और अग्नि सुरक्षा का क्या हुआ? पीठ ने अधिकारियों को अदालत को यह बताने का निर्देश दिया कि किस आधार पर परिवर्तन शुल्क घटाया गया। पीठ ने डीडीए से इस संबंध में दो सप्ताह में हलफनामा दायर करने को कहा।

सीलिंग पर भाजपा-आप आमने सामने

भाजपा ने सीलिंग अभियान के कारण व्यापारियों के समक्ष आ रही समस्याओं का एक समाधान ढूंढने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वाराकल बुलायी गयी एक सर्वदलीय बैठक का बहिष्कार करने का निर्णय लिया। उधर, आम आदमी पार्टी (आप) ने राज्य भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी पर ऐसे समय में विदेश घूमने का आरोप लगाया जब शहर के व्यापारी समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo