Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली: प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई हुई महंगी, फिर बढ़ी फीस

दिल्ली डायरेक्टोरेड ऑफ एजूकेशन ने कुछ प्राइवेट स्कूलों को फीस बढ़ाने के आदेश दे दिए हैं।

दिल्ली: प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई हुई महंगी, फिर बढ़ी फीस

दिल्ली में एक बार फिर प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई महंगी होने जा रही है। दिल्ली डायरेक्टोरेड ऑफ एजूकेशन ने कुछ प्राइवेट स्कूलों को फीस बढ़ाने के आदेश दे दिए हैं। विभाग ने गैर सहायता प्राप्त प्राइवेट स्कूलकों को 15 फीसदी की बढ़ोतरी की अनुमति दे दी है।

दिल्ली सरकार ने इस फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि इस फैसले के बाद उन्हें स्कूलों के खातों का ऑडिट करने का समय मिलेगा, साथ ही माता पिता को स्कूलों में होने वाली हर बार की परेशानी से भी राहत मिलेगी।

बीते दिनों दिल्ली सरकार ने प्राइवेट स्कूलों को फीस वापस लौटाने का आदेश दिया था। दिल्ली सरकार का कहना था कि या तो फीस लौटाओं नहीं तो स्कूलों का अधिग्रहण होगा।

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सरकार के नए नियमों के मुताबिक अब प्राइवेट स्कूलों में फीस बढ़ाने से पहले सरकार की अनुमति लेनी होगी। दिल्ली में कुल 300 प्राइवेट स्कूल हैं, जिन्हें फीस बढ़ाने से पहले सरकार की अनुमति लेनी होती है।

हाईकोर्ट के दखल के बाद अधिग्रहण की कार्रवाई से डरे स्कूल प्रबंधकों ने 60 करोड़ रुपये लौटा दिए हैं। ये फीस का 75 फीसद हिस्सा है। अभी 20 निजी स्कूलों ने पैसा जमा नहीं कराया है।

Next Story
Top