Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी: अगले सप्ताह दिल्ली वालों को मिलेगी नई मेट्रो, शुरू होगी ''पिंक लाईन''

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित मजलिस पार्क- दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस के बीच 20 किलोमीटर लंबे खंड पर मेट्रो सेवा अगले सप्ताह से शुरू हो जायेगी।

खुशखबरी: अगले सप्ताह दिल्ली वालों को मिलेगी नई मेट्रो, शुरू होगी

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित मजलिस पार्क- दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस के बीच 20 किलोमीटर लंबे खंड पर मेट्रो सेवा अगले सप्ताह से शुरू हो जायेगी। शहरी मामलों के मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी।

मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त( सीएमआरएस) ने 26 से28 फरवरी के बीच इस खंड की जांच की थी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम की फेज-III परियोजना के तहत निर्मित इस खंड पर परीक्षण हाल में सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया।

मेट्रो भवन में आयोजित एक कार्यक्रम से इतर शहरी मामलों के सचिव डी एस मिश्रा ने कहा, ‘‘ मेट्रो नेटवर्क की पिंक लाइन के मजलिस पार्क- साउथ कैम्पस खंड पर परिचालन अगले सप्ताह से शुरू हो जायेगा।'

यह भी पढ़ें- बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में पीएम ने किया महिलाओं से संवाद, राष्ट्रीय पोषाहार मिशन की शुरुआत

उद्घाटन की तय तिथि के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘ मैं बस इतना कह सकता हूं कि यह अगले सप्ताह होने जा रहा है।' मेट्रो नेटवर्क के59 किलोमीटर लंबे मजलिस पार्क- शिव विहार कॉरिडोर (लाइन7) को पिंक लाइन के नाम से भी जाना जाता है।

यह फेज-III परियोजना का हिस्सा है। पिछले साल से जारी ट्रायल रन इसके अन्य खंडों पर किया गया है। समूचे कॉरिडोर पर जून2018 तक परिचालन शुरू हो जायेगा। मजलिस पार्क- दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस खंड पर 12 स्टेशन हैं। इसमें तीन इंटरचेंज स्टेशन आजादपुर, नेताजी सुभाष प्लेस और राजौरी गार्डन स्टेशन भी हैं।

डीएमआरसी ने कहा, ‘‘मजलिस पार्क से साउथ कैम्पस पहुंचने के लिये इस खंड पर मेट्रो ट्रेनें 23.6 मीटर की ऊंचाई (करीब सात मंजिला) पर धौला कुआं से होते हुए गुजरेंगी।'

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान: आतंकी हाफिज सईद को बड़ी राहत, MML का चुनाव आयोग में जल्द होगा रजिस्ट्रेशन

7 फरवरी को मजलिस पार्क-शिवविहार कॉरिडोर के 10 किलोमीटर लंबे खंड (आईपी एक्सटेंशन- मौजपुर) पर ट्रायल रन शुरू हुआ था। इस खंड पर नयी सिग्नल तकनीक, कम्युनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल( सीबीटीसी) भी है, जिनकी ट्रायल रन के दौरान बारीकी से जांच की गयी।

(भाषा- इनपुट)

Next Story
Top